अमित शाह ममता बनर्जी के खिलाफ सख्त कदम क्यों नहीं उठा रहे हैं?

भाजपा केंद्रीय नेतृत्व द्वारा केवल निंदा जारी करना और असहायता दिखाना बंगाल में भाजपा को संकट में डाल देगा।

बंगाल, बंगाल भाजपा, अमित शाह, ममता बनर्जी, बंगाल में हिंसा

बंगाल में हर चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ता और समर्थक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के गुंडों द्वारा हमले, बलात्कार, हत्या और घर से बेदखल किए जाते हैं। मृतकों के परिवार चुपचाप शोक मनाते हैं, घायलों का इलाज किया जाता है, और विस्थापित लोग अपने घरों को लौटते हैं, लेकिन केवल स्थानीय तृणमूल नेताओं को भारी जुर्माना देने के बाद। यह चक्र हर चुनाव के बाद दोहराया जाता है।

हिंसा की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

न्याय की दृष्टि से देखें तो यह भयावह प्रथा वाम मोर्चा शासन के समय से चली आ रही है। उस समय कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस वामपंथियों के अत्याचारों का सामना करते थे। ममता बनर्जी ने जब 2011 में बंगाल में सत्ता संभाली तो उन्होंने ‘बदलाव’ का वादा किया था, बदला नहीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों, विशेषकर भाजपा पर हिंसा के मामले में वाम मोर्चा को भी पीछे छोड़ दिया है।

तृणमूल कांग्रेस की बर्बरता

तृणमूल कांग्रेस की बर्बरता बंगाल के बाहर शायद ही किसी को विचलित करती है और इसे देश की ‘वाम-उदार’ मीडिया द्वारा पाखंडपूर्वक नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन यह अपेक्षित है। जो अप्रत्याशित है वह है भाजपा नेतृत्व की अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को तृणमूल के कहर से बचाने में निष्क्रियता, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि विपक्षी कार्यकर्ताओं के खिलाफ अपराधों को रोकने में विफल ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ कार्रवाई करने में असमर्थता।

भाजपा नेतृत्व की निष्क्रियता

बंगाल भाजपा के अधिकांश नेता ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों और शहरी झुग्गियों में अपने असहाय कार्यकर्ताओं के साथ खड़े होने में विफल रहे हैं। अधिकांश भाजपा नेताओं और पदाधिकारियों ने सोशल मीडिया पर ही तृणमूल की अत्याचारों की निंदा करने तक अपने आपको सीमित रखा है। कुछ मामलों को छोड़कर, पार्टी अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को उनके संपत्ति और घरों के क्षतिग्रस्त होने के बाद पुनर्निर्माण में मदद करने में विफल रही है।

कानूनी कार्रवाई का मार्ग

भाजपा केंद्रीय नेतृत्व, बंगाल में राजनीतिक हिंसा की निंदा करने वाले बयान जारी करते हुए, “कानूनी रूप से” तृणमूल की बर्बरता का मुकाबला करने पर जोर दे रहा और देता रहा है। इसका मतलब अदालतों के हस्तक्षेप की मांग करते हुए मामले और याचिकाएं दायर करना और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) जैसी संस्थाओं से शिकायत करना है। लेकिन कानूनी मार्ग एक लंबा और महंगा रास्ता है, जिसके परिणाम सुनिश्चित नहीं होते हैं, और एनएचआरसी जैसी संस्थाएं राज्य सरकार के खिलाफ कोई कार्रवाई करने में असमर्थ हैं।

कमजोर प्रतिक्रिया

भाजपा केंद्रीय नेतृत्व की कमजोर स्थिति का सबसे अच्छा उदाहरण पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा का बयान है, जो उन्होंने मई 2021 की शुरुआत में मारे गए भाजपा कार्यकर्ता अभिजीत सरकार के परिवार के सदस्यों से मिलने के बाद दिया था। नड्डा ने पत्रकारों से कहा कि “ममता बनर्जी के हाथों में खून है।” लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या केंद्र सरकार राज्य सरकार के खिलाफ कोई कार्रवाई करेगी, तो उन्होंने कहा कि भाजपा “संवैधानिक तरीके” से तृणमूल का मुकाबला करेगी। यह प्रतिक्रिया तृणमूल द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों के खिलाफ किए गए अत्याचारों के सामने अपर्याप्त मानी गई।

कार्यकर्ताओं की हताशा

डायमंड हार्बर के भाजपा कार्यकर्ता दुलाल दास, जिन्हें तृणमूल के गुंडों के हमलों के कारण अपने घर से भागना पड़ा था, ने अपनी हताशा व्यक्त की। उन्होंने कहा, “हमारे पार्टी नेतृत्व की निष्क्रियता से मैं निराश हूं।” भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, “ममता बनर्जी और उनकी सरकार के खिलाफ कड़ा रुख नहीं अपनाने से हमारे कैडरों और समर्थकों का मनोबल पूरी तरह टूट गया है।”

नेतृत्व की आलोचना

भाजपा के पूर्व राज्य अध्यक्ष तथागत राय, जो त्रिपुरा और मेघालय के राज्यपाल भी रह चुके हैं, ने भी इस स्थिति की भविष्यवाणी की है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “प्रिय भाजपा केंद्रीय नेतृत्व! पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता इतने हताश हैं कि यहां 10 साल में कोई भाजपा नहीं बचेगी। 20 साल में पश्चिम बंगाल मुस्लिम बहुल राज्य बन जाएगा।”

अमित शाह की निष्क्रियता

बंगाल भाजपा नेताओं का कहना है कि गृह मंत्री अमित शाह ममता बनर्जी से सीधे बात कर सकते हैं और उन्हें चेतावनी दे सकते हैं कि बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों पर हमले बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे नहीं तो उन्हें कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा। जिसमें अनुच्छेद 355 को लागू करना भी शामिल हो सकता है, जिसका अर्थ होगा कि केंद्र सरकार राज्य में कानून और व्यवस्था की मशीनरी पर सीधा नियंत्रण ले लेगी? अगर इस तरह की चेतावनी पूरी गंभीरता से जारी की जाती है, तो इसका तत्काल प्रभाव पड़ेगा।

निष्कर्ष

केवल निंदा जारी करना और असहायता दिखाना (भाजपा केंद्रीय नेतृत्व द्वारा) बंगाल में भाजपा को संकट में डाल देगा और 2026 के विधानसभा चुनाव में विनाशकारी प्रदर्शन का मार्ग प्रशस्त करेगा। भाजपा नेताओं और समर्थकों ने चेतावनी दी है कि यदि तत्काल और सख्त कार्रवाई नहीं की गई, तो भाजपा बंगाल में पूरी तरह समाप्त हो सकती है।

और पढ़ें:- विपक्ष के पुनरुत्थान के बीच मोदी का तीसरा कार्यकाल।

Exit mobile version