अरविंद केजरीवाल शराब नीति मामले में मुख्य षड्यंत्रकर्ता-ईडी

शराब नीति मामले में ईडी द्वारा दाखिल की गई चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल को षड्यंत्रकर्ता और प्रमुख साजिशकर्ता के रूप में नामित किया गया है।

अरविंद केजरीवाल, शराब नीति, शराब घोटाला, ईडी,

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक बार फिर से विवादों के घेरे में हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दाखिल की गई चार्जशीट में उन्हें रद्द की गई शराब नीति के षड्यंत्रकर्ता और प्रमुख साजिशकर्ता के रूप में नामित किया गया है। इस चार्जशीट के मुताबिक, केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (AAP) के अन्य नेताओं पर शराब कारोबारियों से लाभ लेने के आरोप हैं।

चार्जशीट का सार

  1. मुख्य आरोप: चार्जशीट में केजरीवाल और AAP नेताओं पर आरोप है कि उन्होंने शराब कारोबारियों से लाभ लेने के बदले में लाभ पहुंचाने का वादा किया।
  2. गोवा चुनाव में अवैध धन का उपयोग: चार्जशीट में आरोप है कि केजरीवाल ने अवैध रूप से प्राप्त धन का उपयोग गोवा चुनाव अभियान 2021-2022 में किया। ED के अनुसार, दक्षिण समूह से प्राप्त 45 करोड़ रुपये का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया गया।
  3. दक्षिण समूह का लाभ: ED ने पहले कहा था कि शराब नीति को दक्षिण समूह के फायदे के लिए बनाया गया था। इस समूह ने AAP नेताओं को 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जिसके बदले में उन्हें व्यापारिक लाभ प्राप्त हुए।

न्यायालय का दृष्टिकोण

दिल्ली के राउस एवेन्यू अदालत ने चार्जशीट पर संज्ञान लिया है। इसमें कहा गया है कि 45 करोड़ रुपये की रिश्वत चनप्रीत सिंह द्वारा संभाली गई, जो AAP के कार्यकर्ता हैं। अदालत में प्रस्तुत किए गए सबूतों के अनुसार, सिंह ने बैंकिंग चैनलों के माध्यम से AAP के साथ कई लेनदेन किए।

अन्य आरोप

  1. विजय नायर की भूमिका: AAP के पूर्व संचार प्रभारी और केजरीवाल के करीबी सहयोगी विजय नायर पर भी व्यवसायियों को धमकाने का आरोप है, जिन्होंने रिश्वत देने से मना किया।
  2. मैगुंटा परिवार की गवाही: आरोपियों और गवाहों में TDP सांसद मैगुंटा एस रेड्डी और उनके बेटे राघव मैगुंटा शामिल हैं, जिन्होंने BRS विधायक के कविता द्वारा AAP के लिए 50 करोड़ रुपये की मांग की बात कही।
  3. सरथ रेड्डी का बयान: हैदराबाद के व्यवसायी पी सरथ रेड्डी ने भी केजरीवाल से एक संक्षिप्त मुलाकात के बारे में बताया, जिसमें केजरीवाल ने विजय नायर पर भरोसा रखने का आश्वासन दिया।

कानूनी कार्यवाही

21 मार्च को ED ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को गिरफ्तार किया और 1 जून तक चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत दी। 26 जून को CBI ने उन्हें शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया। फिलहाल केजरीवाल दोनों मामलों में न्यायिक हिरासत में हैं।

और पढ़ें:- केजरीवाल पर SJF से पॉलिटिकल फंडिंग लेने के LG वीके सक्सेना ने लगाए आरोप

Exit mobile version