जम्मू आतंकी हमला: पाकिस्तानी सेना से कब लेंगे बदला?

ये आतंकवादी स्थानीय लड़कों से अलग हैं, ये अत्यधिक प्रशिक्षित पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विसेज ग्रुप (SSG) के पूर्व कमांडो प्रतीत होते हैं।

जम्मू आतंकवादी हमला, आतंकवादी हमला, जम्मू और कश्मीर, पाकिस्तानी सेना, भारतीय सेना

15 जुलाई की रात, एक बार फिर, जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में आतंकवादियों के साथ हुई एक मुठभेड़ में भारतीय सेना के चार जवानों, जिनमें एक मेजर भी शामिल थे, की जान चली गई। यह मुठभेड़ 12 जून से डोडा में हुई पांचवीं मुठभेड़ है। इससे पहले 8 जुलाई को कठुआ में एक मुठभेड़ हुई थी, जिसमें पांच सैनिक मारे गए थे और उतने ही घायल हुए थे।

हमलों में हुई वृद्धि

पिछले वर्ष से जम्मू क्षेत्र में ऐसे हमलों में वृद्धि देखी जा रही है, जहां दो-तीन आतंकवादियों की छोटी टीम सेना के काफिलों या सैनिकों को ले जा रहे ट्रकों पर घात लगाकर हमला करती है। पिछले 32 महीनों में, केवल जम्मू क्षेत्र में 48 सैनिक मारे गए हैं। इन हमलों की शुरुआत 2021 में पूंछ-राजौरी क्षेत्र के ऊपरी इलाकों में छोटे टीमों द्वारा हुई थी। तब से, ये हमले अब जम्मू के कई क्षेत्रों में फैल गए हैं, जिनमें डोडा, रियासी और कठुआ शामिल हैं, जो पहले दक्षिण कश्मीर के शोपियां और अनंतनाग में होते थे।

घने जंगलों उठा रहे आतंकवादी फायदा

इन आतंकवादियों का, नियंत्रण रेखा (LoC) पार करने के बाद, पूंछ, राजौरी, डोडा और कठुआ के ऊपरी इलाकों में पहुंचना और पहाड़ों की प्राकृतिक गुफाओं में छिपना आम बात हो गई है। स्थानीय गाइड्स की मदद से, ये ऐसी जगहों का चयन करते हैं, जहां से सेना के जवाबी हमले की संभावना कम होती है। इन स्थानों से ये घात लगाकर हमले करते हैं, जिससे भारी हानि होती है। रियासी में हिंदू तीर्थयात्रियों की बस पर या 4 मई को पूंछ में भारतीय वायु सेना के काफिले पर हुआ हमला इसका उदाहरण है।

पाकिस्तानी सेना के पूर्व कमांडों होने का शक

हालांकि, ये आतंकवादी स्थानीय लड़कों से अलग हैं, जो भारतीय राज्य के बारे में गलत धारणाओं के कारण हथियार उठाते हैं। ये अत्यधिक प्रशिक्षित पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विसेज ग्रुप (SSG) के पूर्व कमांडो प्रतीत होते हैं। वे सीमित बाहरी समर्थन के साथ स्थानीय समर्थकों और भूमिगत नेटवर्क का उपयोग कर अपने आप को बनाए रखते हैं।

यह पाकिस्तानी उच्च कमान की एक सोची-समझी रणनीति है, जो सुनिश्चित करती है कि सभी हमले उस सीमा से नीचे रहें, जिससे भारतीय प्रतिक्रिया जैसे उरी और बालाकोट जैसी हो, जबकि धीरे-धीरे भारतीय बलों को कमजोर किया जाए।

इतने बड़े जंगल में आतंकवादियों को ढूंढने में आ रही परेशानी

यह पाकिस्तानी कमान का भारतीय फोकस और संसाधनों को जम्मू क्षेत्र में मोड़ने का प्रयास भी हो सकता है, जिससे अनुच्छेद 370 के निरसन के बाद क्षतिग्रस्त आतंक नेटवर्क को मरम्मत का समय मिल सके और कश्मीर में विद्रोह को नया जीवन मिल सके।

इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात करना कम प्रतिफल देने वाला साबित हो सकता है, क्योंकि यह क्षेत्र 5000 वर्ग किलोमीटर से अधिक पहाड़ी क्षेत्रों और घने जंगलों से घिरा हुआ है, जो आतंकवादियों को प्राकृतिक आच्छादन प्रदान करता है। ऐसे बड़े जंगल क्षेत्र में 30-40 आतंकवादियों को ढूंढना एक सूई को पुआल के ढेर में ढूंढने के समान है।

नई रणनीति की जरूरत

इन आतंकवादियों को खत्म करने के बजाय, बड़ी संख्या में सैनिकों की आवाजाही से आतंकवादियों को और अधिक हमले करने के अवसर मिल सकते हैं, जिससे हानि की संभावना और बढ़ सकती है। समय की मांग एक अलग और अधिक जटिल रणनीति की है। इसमें गांव रक्षा गार्डों को मजबूत करना, उन्हें बेहतर हथियार और अधिक प्रशिक्षण प्रदान करना और स्थानीय समर्थकों और भूमिगत कार्यकर्ताओं की पहचान करने और उन्हें खत्म करने के लिए खुफिया संग्रह प्रयासों को बढ़ाना शामिल है।

इसमें पाकिस्तानी सेना पर सीधे प्रहार करना भी शामिल होना चाहिए, जैसा कि हमने पहले भी तर्क दिया है। ध्यान केवल पाकिस्तानी सेना के गैर-आयुक्त सैनिकों पर ही नहीं बल्कि अधिकारियों पर भी दर्द पहुंचाने पर होना चाहिए। नियंत्रण रेखा के पार, गहरे में, उरी जैसी छोटी और निम्न दृश्यता वाली सर्जिकल स्ट्राइक, विशेष रूप से उन अधिकारियों को लक्षित करना जो इन गतिविधियों की योजना बनाते और सुविधा प्रदान करते हैं।

उपरोक्त में से कोई भी उपाय इन घातों को रोकने की गारंटी नहीं है। लेकिन यह पाकिस्तानी सेना को एक संकेत देगा कि इसके परिणाम होंगे, और भारत इन आतंकवादियों के उपद्रव के दौरान हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठा रहेगा।

और पढ़ें:- क्यों जम्मू है भारतीय सेना प्रमुख के सामने पहली बड़ी परीक्षा?

Exit mobile version