सोशल मीडिया पर मोदी का मैजिक, X पर बने सबसे लोकप्रिय ग्लोबल पॉलिटिशियन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर फॉलोअर्स की संख्या रविवार को 100 मिलियन का आंकड़ा पार कर गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एक्स, ग्लोबल पॉलिटिशियन, सोशल मीडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर फॉलोअर्स की संख्या रविवार को 100 मिलियन का आंकड़ा पार कर गई। पिछले तीन वर्षों में लगभग 30 मिलियन की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज करते हुए, यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह संख्या उन्हें न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले सरकार प्रमुख के रूप में स्थापित करती है।

अन्य नेताओं के मुकाबले मोदी की लोकप्रियता

अधिकारियों के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर्स की संख्या विपक्षी नेताओं जैसे आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल (27.5 मिलियन) और कांग्रेस के राहुल गांधी (26.4 मिलियन) की तुलना में कई गुना अधिक है। विश्व स्तर पर अन्य प्रमुख नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (38.1 मिलियन) और तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन (21.5 मिलियन) शामिल हैं।

एक्स पर प्रधानमंत्री मोदी की सक्रियता

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए लिखा, “एक्स पर 100 मिलियन! इस जीवंत माध्यम पर होना और चर्चा, बहस, अंतर्दृष्टि, लोगों का आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचना और बहुत कुछ का आनंद लेना मेरे लिए खुशी की बात है। भविष्य में भी इसी तरह की सजीव सहभागिता की प्रतीक्षा है।”

प्रसिद्ध हस्तियों और एथलीटों से तुलना

एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर्स की संख्या सक्रिय वैश्विक एथलीटों जैसे विराट कोहली (64.1 मिलियन), ब्राज़ीलियाई फुटबॉलर नेमार जूनियर (63.6 मिलियन) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स (52.9 मिलियन) से भी अधिक है। “वह मशहूर हस्तियों जैसे टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन), लेडी गागा (83.1 मिलियन), और किम कार्दशियन (75.2 मिलियन) से भी आगे हैं,” 

वैश्विक नेता और सोशल मीडिया पर मोदी की प्रभावशाली उपस्थिति

अधिकारी ने यह भी बताया कि विश्व नेता अक्सर सोशल मीडिया पर मोदी के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक रहते हैं क्योंकि इससे उनके अपने फॉलोअर्स, इंगेजमेंट, व्यूज और रीपोस्ट्स में महत्वपूर्ण वृद्धि होती है। हाल ही में इटली और ऑस्ट्रिया में भी यह देखा गया।

यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर भी प्रभावशाली उपस्थिति

प्रधानमंत्री मोदी की प्रभावशाली उपस्थिति केवल एक्स तक सीमित नहीं है। यूट्यूब पर उनके लगभग 25 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 91 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

एक्स पर मोदी का सफर 

2009 में एक्स से जुड़ने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार इसे रचनात्मक सहभागिता के लिए इस्तेमाल किया है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि उन्होंने कभी किसी को ब्लॉक नहीं किया। “वह एक सक्रिय और जुड़ी हुई पहचान बनाए रखते हैं, कई आम नागरिकों को फॉलो करते हैं, उनके संदेशों का जवाब देते हैं, और उन्होंने कभी किसी को ब्लॉक नहीं किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस प्लेटफॉर्म का हमेशा जैविक रूप से उपयोग किया है, बिना कभी पेड प्रमोशन या बॉट्स का सहारा लिए,” एक अधिकारी ने कहा। यह उनकी विविध और गतिशील दर्शकों के साथ तालमेल बिठाने की क्षमता को दर्शाता है।

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक्स पर फॉलोअर्स की संख्या का 100 मिलियन का आंकड़ा पार करना न केवल उनकी व्यक्तिगत लोकप्रियता का प्रतीक है, बल्कि उनके नेतृत्व में भारतीय जनता की सोशल मीडिया पर बढ़ती भागीदारी का भी प्रतीक है। यह उनकी रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करने की प्रवृत्ति और आम नागरिकों के साथ जुड़ने की क्षमता को भी दर्शाता है। डिजिटल युग में, जहां सोशल मीडिया जनता के साथ संवाद का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है, प्रधानमंत्री मोदी की यह उपलब्धि उन्हें वैश्विक मंच पर एक प्रभावशाली नेता के रूप में स्थापित करती है।

और पढ़ें:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मास्को यात्रा और पश्चिम के लिए संदेश

Exit mobile version