NEET, अग्निवीर और EVM: 24 दिनों में राहुल-प्रियंका के तीन झूठ

राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा ने पेपर लीक, EVM या अग्निवीरों को लेकर जितने भी झूठे दावे किए हो पर इन सभी दावों की अब पौल खुलती जा रही है।

राहुल गांधी, अग्निवीर, ईवीएम, पेपर लीक, प्रियंका गांधी वाड्रा, कांग्रेस, भारतीय सेना,

Photo Source: Swarajya

पीछले 24 दिनों में राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा ने पेपर लीक के मुद्दे, ईवीएम के मुद्दे या अग्निवीरों के मुआवजे के मुद्दे को लेकर जितने भी झूठे दावे किए हो पर इन दोनों के इन सभी दावों की अब पौल खुलती जा रही है। हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा किए गए दावों पर भारतीय सेना ने सख्त प्रतिक्रिया दी है। यह मामला अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को मुआवजे की अदायगी से संबंधित है, जिनकी मृत्यु जनवरी में एक लैंडमाइन विस्फोट में हुई थी। राहुल गांधी के दावे और सेना की प्रतिक्रिया ने राजनीतिक माहौल को गरमा दिया है।

राहुल गांधी का दावा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में यह झूठ बोला कि अग्निवीरों के परिवार को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। उन्होंने कहा कि अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को कोई मुआवजा नहीं मिला है और रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और अजय सिंह के परिवार से माफी मांगनी चाहिए।

भारतीय सेना की प्रतिक्रिया

राहुल गांधी के दावे के तुरंत बाद, भारतीय सेना ने एक बयान जारी कर राहुल गांधी के आरोपों को खारिज किया। सेना ने कहा कि अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को पहले ही 98 लाख रुपये का मुआवजा दिया जा चुका है और कुल मिलाकर 1.65 करोड़ रुपये की राशि, जिसमें 67 लाख रुपये के अन्य लाभ शामिल हैं, अजय सिंह के परिवार को दी जाएगी।

राजनीतिक परिप्रेक्ष्य

राहुल गांधी के दावे और सेना की प्रतिक्रिया के बीच की इस बहस ने भारतीय राजनीति में एक नई बहस को जन्म दिया है। इससे पहले भी राहुल गांधी के कई दावे विवादित साबित हुए हैं और उन्हें बार-बार खारिज किया गया है।

  1. पेपर लीक का मुद्दा: जून में, राहुल गांधी ने भाजपा शासित राज्यों में पेपर लीक के मामलों को लेकर गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि भाजपा शासित राज्य पेपर लीक के केंद्र बन गए हैं। इस पर भाजपा ने राजस्थान में हुई पेपर लीक की घटनाओं का हवाला देते हुए कांग्रेस पर पलटवार किया था।
  2. ईवीएम का मुद्दा: राहुल गांधी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की पारदर्शिता पर सवाल उठाए थे। उन्होंने मुंबई में हुए एक कथित घटना का हवाला देते हुए कहा था कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। हालांकि, इस दावे को बाद में संबंधित अधिकारी ने खारिज कर दिया था और इसे “झूठी खबर” करार दिया गया था।

पूर्ववर्ती घटनाएं

राहुल गांधी और उनके परिवार के अन्य सदस्यों(प्रियंका गांधी वाड्रा) द्वारा किए गए दावे भी कई बार विवादित रहे हैं। इनमें से कुछ घटनाएं इस प्रकार हैं:

  1. एनईईटी परीक्षा का मामला: प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक एनईईटी अभ्यर्थी आयुषी पटेल का दावा साझा किया था, जिसमें उसने अपने परिणाम में गड़बड़ी की बात कही थी। लेकिन बाद में यह दावा झूठा साबित हुआ और भाजपा ने प्रियंका गांधी से माफी मांगने और कानूनी कार्रवाई की मांग की।

निष्कर्ष

राहुल गांधी के दावे और सेना की प्रतिक्रिया ने एक बार फिर भारतीय राजनीति में हलचल मचा दी है। इस प्रकार के विवाद जनता के सामने विभिन्न नेताओं की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े करते हैं। इसके साथ ही, यह घटनाएं राजनीतिक दलों के बीच की खींचतान को भी उजागर करती हैं। अंततः, सत्य की परख और सही जानकारी का प्रसार ही लोकतंत्र की मजबूती का आधार है।

और पढ़ें:- भारतीय सेना ने राहुल गांधी के दावे को किया गलत साबित।

Exit mobile version