स्मार्ट सिटीज मिशन को 2025 तक बढ़ा दिया गया है, लेकिन क्यों?

स्मार्ट सिटी मिशन की अवधि को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया गया है। यह विस्तार तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी की अपील के बाद किया गया है।

स्मार्ट सिटी मिशन, भारत, भारत सरकार, स्मार्ट सिटी, न्यूज

स्मार्ट सिटी मिशन (SCM) की अवधि को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया गया है। यह विस्तार तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी की अपील के बाद किया गया है। इस विस्तार का उद्देश्य जारी परियोजनाओं को पूरा करने और मिशन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त समय प्रदान करना है।

क्या है स्मार्ट सिटी मिशन 

इस मिशन की शुरुआत 2015 में हुई थी। इसका उद्देश्य शहरी क्षेत्रों को आवश्यक बुनियादी ढांचे और उच्च जीवन स्तर के साथ विकसित करना है, जो स्मार्ट समाधानों और स्थायी प्रथाओं के माध्यम से प्राप्त किया जा सके। इस मिशन के छह प्रमुख सिद्धांत हैं:

  1. स्मार्ट सरकार
  2. स्मार्ट अर्थव्यवस्था
  3. स्मार्ट पर्यावरण
  4. स्मार्ट जीवन
  5. स्मार्ट गतिशीलता
  6. स्मार्ट लोग

मिशन का उद्देश्य

स्मार्ट सिटी मिशन का प्राथमिक लक्ष्य शहरी जीवन को बेहतर बनाना है। यह सततता, बुनियादी ढांचे और नवोन्मेषी समाधानों पर ध्यान केंद्रित करता है। मिशन का उद्देश्य कॉम्पैक्ट और समावेशी शहरी विकास के पुनरुत्पादक मॉडल बनाना है, जो अन्य शहरों के लिए उदाहरण के रूप में कार्य कर सकते हैं। इन मानकों को स्थापित करके, मिशन पूरे भारत में स्मार्ट शहरों की वृद्धि को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखता है।

शहर-वार प्रगति रिपोर्ट (दिसंबर 2023 तक)

स्मार्ट सिटी मिशन की उपलब्धियां

सफलता की कहानियां

स्मार्ट सिटी मिशन के समक्ष चुनौतियां

सफलताओं के बावजूद, SCM को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है:

संसदीय समिति से सिफारिशें

इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, संसदीय समिति ने कई सिफारिशें की हैं:

निष्कर्ष

स्मार्ट शहरों में स्मार्टनेस का मूल विचार शहरी क्षेत्रों को संसाधन-तटस्थ या संसाधन-सकारात्मक बनाना होना चाहिए। इसका मतलब है कि शहरों को सभी उपभोग के बाद की स्थिति को अपनी सीमाओं के भीतर प्रबंधित करना चाहिए और संसाधनों का सतत उपयोग करना चाहिए। इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके, हम शहरों में व्यापक परिवर्तन और सच्ची ‘स्मार्टनेस’ ला सकते हैं।

और पढ़ें:- भारतीय बाजार में प्रवेश के लिए तैयार वियतनामी कंपनी VinFast

Exit mobile version