पेरिस की प्रतिष्ठित गैलेरीज लाफायेट में UPI भुगतान हुआ शुरू।

भारत ने पेरिस के ऐतिहासिक डिपार्टमेंट स्टोर गैलेरीज लाफायेट में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की शुरुआत की है।

पेरिस, फ्रांस, यूपीआई, भारत, गैलेरीज लाफायेट, पीएम मोदी

भारत ने पेरिस के ऐतिहासिक डिपार्टमेंट स्टोर गैलेरीज लाफायेट में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की शुरुआत की है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के UPI को वैश्विक बनाने के दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण कदम है। यह कदम आइकॉनिक एफिल टॉवर पर सफल लॉन्च के बाद उठाया गया है।

गैलेरीज लाफायेट में UPI की शुरुआत

3 जुलाई 2024 को, पेरिस के हौस्मन में स्थित गैलेरीज लाफायेट के प्रमुख स्टोर में UPI लाइव हो गया। भारतीय दूतावास ने एक रिलीज में बताया कि यह पेरिस में एफिल टॉवर पर सफल लॉन्च के बाद UPI की स्वीकृति को विस्तारित करता है। इस कार्यक्रम में फ्रांस और मोनाको में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने गैलेरीज लाफायेट के सीईओ निकोलस हौज़ और लायरा ग्रुप के अध्यक्ष एलेन लैकोर की उपस्थिति में UPI का शुभारंभ किया।

राजदूत जावेद अशरफ की प्रतिक्रिया

जावेद अशरफ ने X पर पोस्ट किया, “विश्व-प्रसिद्ध @Galeries_Laf में @UPI_NPCI लॉन्च करके खुशी हुई। जनवरी 2024 में एफिल टॉवर में लॉन्च के बाद, फ्रांस में UPI का विस्तार हो रहा है। यह यात्रा पीएम @narendramodi ने 2018 में सिंगापुर में UPI के साथ शुरू की थी और अब एक और कदम आगे बढ़ रही है।”

UPI का वैश्विक विस्तार

फरवरी में, भारत ने यहां के आइकॉनिक एफिल टॉवर पर औपचारिक रूप से UPI लॉन्च किया, जिसे प्रधानमंत्री मोदी के “UPI को वैश्विक बनाने” के दृष्टिकोण का हिस्सा बताया गया। राजदूत ने जनवरी 2024 में एफिल टॉवर पर UPI लॉन्च की सफलता और फरवरी 2024 में NPCI इंटरनेशनल के साथ संभावित व्यापारियों के लिए आयोजित बैठक को याद किया। उन्होंने पेरिस ओलंपिक के पहले गैलेरीज लाफायेट में UPI लॉन्च के लिए लायरा और NPCI के बीच समझौते और व्यवस्था के त्वरित निष्कर्ष का स्वागत किया।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर UPI की यात्रा

राजदूत जावेद अशरफ ने सिंगापुर में 2018 में मोदी द्वारा UPI के पहले अंतर्राष्ट्रीय लॉन्च को याद किया और UPI की अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि त्वरित, सुरक्षित और कुशल क्रॉस-बॉर्डर डिजिटल भुगतान के साधनों के अलावा, UPI क्रॉस-बॉर्डर रेमिटेंस का माध्यम बनेगा और अंततः दुनिया भर के देशों में डिजिटल भुगतान प्रणाली के रूप में उभरेगा।

UPI का महत्व

UPI एक प्रणाली है जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में समाहित करती है, जिसमें कई बैंकिंग सुविधाओं, निर्बाध फंड रूटिंग और मर्चेंट भुगतान को एक ही छत के नीचे लाया जाता है। NPCI के अनुसार, यह प्रणाली विभिन्न बैंक खातों को एक साथ लाकर कई बैंकिंग कार्यों को आसान बनाती है।

निष्कर्ष

UPI का गैलेरीज लाफायेट में लॉन्च न केवल भारतीय भुगतान प्रणाली के वैश्विक विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, बल्कि यह भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था को भी वैश्विक मंच पर मजबूत करेगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के तहत, UPI अब न केवल भारत में, बल्कि विश्व भर में एक महत्वपूर्ण डिजिटल भुगतान प्रणाली के रूप में उभर रहा है। पेरिस ओलंपिक के दौरान भारतीय पर्यटकों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए, यह लॉन्च भारतीय यात्रियों के लिए भी सुविधाजनक रहेगा और उन्हें भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली का लाभ उठाने का मौका देगा।

और पढें:- RBI के इस फैसले के बाद क्या अंतरराष्ट्रीय UPI भुगतान सस्ते और तेज होंगे?

Exit mobile version