प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात से ज़ेलेंस्की हुए नाराज।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने पीएम मोदी द्वारा मास्को में राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात के बाद अपनी "गहरी निराशा" व्यक्त की है।

वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, भारत, पीएम मोदी, राष्ट्रपति पुतिन

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद अपनी “गहरी निराशा” व्यक्त की है। ज़ेलेंस्की ने इसे “शांति प्रयासों के लिए एक विनाशकारी झटका” कहा है। उन्होंने यह बयान तब दिया जब कीव के एक बच्चों के अस्पताल पर हुए घातक मिसाइल हमले में कई निर्दोष लोगों की जान गई थी।

मासूमों पर हमला

ज़ेलेंस्की ने अपने पोस्ट में बताया, “आज यूक्रेन में, रूस के बर्बर मिसाइल हमले के परिणामस्वरूप 37 लोग मारे गए, जिनमें से तीन बच्चे थे, और 170 लोग घायल हुए, जिनमें 13 बच्चे शामिल हैं। रूस की मिसाइल ने यूक्रेन के सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल को निशाना बनाया, जहां युवा कैंसर रोगी उपचाराधीन थे। कई लोग मलबे के नीचे दब गए।” यह बयान उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर दिया।

शांति प्रयासों को झटका

ज़ेलेंस्की ने आगे कहा, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता को मास्को में दुनिया के सबसे खूनखराबे वाले अपराधी को गले लगाते देखना शांति प्रयासों के लिए एक बहुत बड़ा निराशाजनक और विनाशकारी झटका है।”

प्रधानमंत्री मोदी की मास्को यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मास्को की दो-दिवसीय यात्रा पर हैं। सोमवार (8 जुलाई) को उन्होंने पुतिन से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। मंगलवार को भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए, मोदी ने रूस को “भारत का हर मौसम और विश्वसनीय मित्र” कहा, और पुतिन की भी प्रशंसा की, जिन्होंने भारत और रूस के बीच साझेदारी के लिए काम किया है।

22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन

मंगलवार को 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में नेताओं के बीच और वार्ता होनी है। रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय पक्ष रूसियों को यह बताएगा कि “समाधान युद्धभूमि पर नहीं पाया जा सकता”।

यूक्रेन पर हमले और जवाबी बयान

ज़ेलेंस्की की टिप्पणियों के बाद, सोमवार को पांच यूक्रेनी शहरों पर रूसी मिसाइल हमलों में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई और देश के सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल और अन्य इमारतों को भारी नुकसान हुआ, जैसा कि एक एपी रिपोर्ट में बताया गया। क्रेमलिन ने नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाने से इनकार किया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रॉयटर्स के हवाले से कहा, “मैं जोर देता हूं, हम नागरिक लक्ष्यों पर हमले नहीं करते हैं।”

घटनास्थल से मिले साक्ष्य

हालांकि, यूक्रेनी सुरक्षा सेवा ने अस्पताल स्थल पर रूसी ख-101 कैलिब्र मिसाइल के टुकड़े पाए। इससे यह स्पष्ट होता है कि नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाया गया था।

और पढ़ें:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मास्को यात्रा और पश्चिम के लिए संदेश

Exit mobile version