हरियाणा चुनाव : रायशुमारी के जरिये उम्मीदवारों की लोकप्रियता जांचेगी भाजपा

सुन्दर सोलंकी

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी में हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। रोहतक में विधानसभा प्रभारी, संयोजक और विस्तारकों के प्रशिक्षण वर्ग के तुरंत बाद पार्टी ने प्रदेश चुनाव समिति और चुनाव प्रबंधन समिति का ऐलान कर दिया. साथ ही पार्टी ने रविवार को संगठन स्तर पर एक दिन में ही सभी 90 विधानसभाओं के उम्मीदवारों की रायशुमारी का निर्णय लिया है। पार्टी की कोशिश कार्यकर्ताओं के जरिये विधानसभा उम्मीदवारों की लोकप्रियता जाँचने की है।

सूत्रों के अनुसार विधानसभा उम्मीदवारों की रायशुमारी के लिए पार्टी ने पर्यवेक्षक नियुक्त किये हैं, जोकि रविवार को हरियाणा के सभी जिला भाजपा कार्यालयों पर पहुँच कर जिला पदाधिकारी, मंडल कार्यसमिति और उस जिला में रहने वाले प्रदेश और राष्ट्रीय नेताओं से प्रत्येक विधानसभा के लिए पसंद के उम्मीदवारों के तीन नाम की पर्ची भरवाएंगे, और इन नामों को प्रदेश चुनाव समिति के समक्ष रखा जायेगा। पार्टी ने लगभग सभी पर्यवेक्षकों को रविवार को दोपहर 1 बजे पहुँचने के निर्देश दिए हैं। और मंडल कार्यकर्ता, जिला कार्यकर्त्ता तथा उम्मीदवारों को इसकी सूचना प्रदान कर दी गई है। पार्टी की तैयारी एक दिन में ही कार्यकर्ताओं से सभी 90 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की रायशुमारी पूरी करने की है।

चुनाव समिति और प्रबंधन समिति का हुआ ऐलान

भाजपा ने चुनावी गतिविधियों को तेज करते हुए चुनाव समिति और चुनाव प्रबंधन समिति का भी ऐलान कर दिया है। 20 सदस्यीय चुनाव समिति में नायब सैनी, मनोहर लाल खट्टर, राव इंद्रजीत सिंह, कृष्ण पाल गुर्जर, सुधा यादव सरीखे प्रमुख नेताओं के नाम है। हैरानी की बात है की इस समिति में राजयसभा सांसद सुभाष बराला का नाम नहीं है., उनको चुनाव समिति से बाहर रखने के पीछे लोकसभा चुनाव में पार्टी को 5 सीटों पर मिली हार की वजह बताई जा रही है। लोकसभा चुनाव में प्रबंधन का जिम्मा उन्ही के पास था।

तो वहीं चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक कुलदीप बिश्नोई को सौंप कर पार्टी ने उन्हें साधने की कोशिश की है। इस समिति में ओम प्रकाश धनखड़ और सुनीता दुग्गल सरीखे बड़े चेहरों को भी स्थान दिया गया है।

Exit mobile version