बंगाल बंद के दौरान बीजेपी नेता पर फायरिंग और बम फेके जाने से तनाव

कोलकाता में डाक्‍टर की हत्‍या और दुष्‍कर्म की वारदात से राष्‍ट्रपति मुर्मू आहत कहा ‘बस अब बहुत हो गया, मैं भयभीत।’

पश्चिम बंगाल के आरजी कर अस्‍पताल में प्रशिक्षु महिला डाक्‍टर से दुष्‍कर्म और हत्‍या के खिलाफ भाजपा द्वारा आज (बुधवार) को बंद का आह्वान किया गया था। भाजपा नेताओं का आरोप है कि पूरे सूबे से आए दिन महिलाओं के खिलाफ अमानुषिक खबर आती रहती है पर ममता सरकार इसको लेकर गंभीर नहीं है।

ममता सरकार गुंडों को दे रही प्रश्रय

प्रदेश में लचर कानून व्‍यवस्‍था को लेकर ही आज बंद का आह्वान किया गया था। बंद के दौरान राज्‍य के कई हिस्‍सों में जनजीवन प्रभावित रहा। बंगाल की राजधानी कोलकाता में सड़कों पर चहल -पहल कम देखा गया। सड़कों पर गाड़ी नहीं के बराबर चली। बंद के दौरान कई हिस्‍सों से तनाव की खबरें आ रही है। कई स्‍थानों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज करने की बात भी सामने आई है। साथ ही आंसू गैस के गोले भी दागे गए हैं।

बंद के दौरान हुगली जिले के मानकुंउू स्‍टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया। पुलिस ने जब उन्‍हें हटाने का प्रयास किया तो स्थिति बेकाबू हो गई। इस पर पुलिस ने प्रदर्शन‍कारियों पर लाठीचार्ज और आंसू गौस का इस्‍तेमाल किया।

हत्‍य और दुष्‍कर्म की वारदात से राष्‍ट्रपति चिंतित

कोलकाता के आरजी कर अस्‍पताल में एक प्रशिक्षु डाक्‍टर से दुष्‍कर्म और हत्‍या की वारदात से मैं भयभीत हूं। महिला के खिलाफ अपराधों पर राष्‍ट्रपति मुर्मू ने कहा कि कोई भी सभ्‍य समाज बेटियों और बहनों पर इस तरह के अत्‍याचारों की अनुमति नहीं दे सकता। व्‍यथित राष्‍ट्रपति ने कहा ‘अब बहुत हो गया।‘

कूचबिहार से 30 लोग गिरफ्तार

कूचबिहार में बंद के दौरान कई स्‍थानों पर हिंसा भड़क उठी। पुलिस ने बताया कि सुबह 10 बजे तक कुल 30 लोगों को काबू किया गया था, जिसमें तुफानगंज की विधायक मालती राभा राय और कूचबिहार दक्षिण के विधायक निखिलरंजन उे भी हैं। इन दोनों विधायकों को पहले ही हिरासत में लिया गया था और उन्‍हें बाद में गिरफ्तार कार लिया गया।

दक्षिण दिनाजपुर में बीजेपी और तृणमूल कार्यकर्ता आमने सामने

दक्षिण दिनाजपुर के बुनियादपुर नगरपालिका क्षेत्र में भाजपा और तृणमूल कार्यकर्ता के बीच में जमकर विवाद हुआ। इस दौरान एक भाजपा कार्यकर्ता के सिर में गंभीर चोट लगी है। उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

हावड़ा- बंडेल और कई जगहों पर ट्रेन सेवा प्रभावित

हावड़ा- बंडेल लोकल ट्रेन को भी हावड़ा स्‍टेशन पर रोक दिया गया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर लेटकर प्रदर्शन किया। इसी तरह प्रदर्शनकारियों ने मुर्शिदाबाद के कई स्‍टेशनों पर भी कब्‍जा कर लिया, जिससे ट्रेन सेवाएं बाधित रही। पश्चिम मिदनापुर के घाटाल और भाटपाड़ा में भी बंद के दौरान भाजपा और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें देखने को मिली। इस दौरान भाटपाड़ा में गोलीबारी की सूचना भी मिली है बताया जा रहा है कि इसमें एक व्‍यक्ति घायल हो गया है।

विश्‍व नाथ झा।

Exit mobile version