हरियाणा के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी….राजनीति में नया खून लाने का पीएम मोदी का वादा पहली परीक्षा में ही फेल !

राजनीति में गैर राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले 1 लाख युवाओं को लाने का था वादा- हरियाणा में 78 वर्ष के रामकुमार गौतम को टिकट।

इसी 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से अपने संबोधन में ऐलान किया था कि वो राजनीति में युवा जोश को देखना चाहते हैं और आने वाले कुछ वर्षों में गैर राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले 1 लाख युवाओं को राजनीति में लाने की दिशा में प्रयास करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी के इस ऐलान के बाद राजनीति में आने के इच्छुक युवाओं, खासकर भारतीय जनता युवा मोर्चा और उसकी छात्र इकाई के कार्यकर्ताओं का हौसला चरम पर था।
प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री मोदी के इस मंतव्य से उत्साहित होकर चुनावी राज्य हरियाणा में भी बड़ी संख्या में युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया था। दरअसल हरियाणा में पीएम मोदी के इस ऐलान की पहली अग्निपरीक्षा थी, लेकिन जो नतीजे आए हैं, वो युवाओं के लिए पीएम मोदी के उस ऐलान से उतने मेल नहीं खाते।

राजनीति में युवाओं को लाने का वादा, लेकिन 78 वर्ष के पूर्व जेजेपी नेता को टिकट
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 67 नामों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को करनाल की जगह लाड़वा सीट से मैदान में उतारा गया है, तो वहीं कई मंत्रियों और दूसरी पार्टियों से आए नेताओं को भी जगह दी गई है। लेकिन सबसे चौकाने वाला नाम रहा जींद जिले की सफीदों विधानसभा से रामकुमार गौतम का।
78 वर्ष के रामकुमार गौतम दो दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए हैं, और उन्हे आते ही पार्टी की टिकट भी मिली है। उन्हें उनकी नारनौंद सीट की जगह सफीदों विधानसभा से प्रत्याशी बनाया गया है। ये ऐलान इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि 2014 के बाद से ही बीजेपी में 75 वर्ष की आयु को नेताओं के लिए रिटायरमेंट की उम्र मान लिया गया है, और पूर्व में पार्टी के कई बड़े नेताओं को इस अलिखित नियम की वजह से सक्रिय राजनीति से सन्यास भी लेना पड़ा, लेकिन शायद हरियाणा चुनाव के लिए ये नियम बदला जा चुका है।

कांग्रेस में जाने की धमकी दी, गृह मंत्री से मिलकर टिकट ले आए राव नरवीर

इसी तरह कांग्रेस में जाने की खुली चेतावनी देने वाले राव नरवीर भी अपनी टिकट हासिल करने में कामयाब हो गए हैं। राव नरवीर को लंबी खींचतान के बाद बीजेपी ने आखिरकार गुरुग्राम की बादशाहपुर विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि वो बीते कुछ वक्त से लगातार पार्टी के खिलाफ बगावती सुर अपनाए हुए थे। बताया जा रहा है कि उनके इन तेवरों की वजह से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत समेत कई दूसरे नेता नाराज थे, और इस नाराजगी को देखते हुए पार्टी ने भी इस सीट से एक युवा नेता मनीष यादव को मौका देने का मन बना लिया था और संसदीय बोर्ड की बैठक में भी उनके नाम पर सहमति बन चुकी थी, लेकिन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से हुई एक मुलाकात के बाद राव नरवीर बीजेपी का टिकट हासिल करने में कामयाब रहे।

दलबदलू/ हाल-फिलहाल में पार्टी का दामन थामने वाले नेताओं को वरीयता

यही नहीं पार्टी ने दूसरे दलों से आने वाले, या हाल फिलहाल में पार्टी ज्वाइन करने वाले नेताओं को भी टिकट देने में कोई कंजूसी नहीं बरती है, फिर चाहे वो कांग्रेस से हाल ही में आने वालीं श्रुति चौधरी हों, रामकुमार गौतम हों, या फिर भव्य विश्नोई। यही नहीं पार्टी ने विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी शर्मा को भी कालका सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है, जबकि उनके बेटे कार्तिकेय शर्मा भी बीजेपी के कोटे से राज्यसभा सांसद चुने जा चुके हैं। इसी तरह हाल में ही बीजेपी में शामिल होने वाले पूर्व जेलर सुनील सांगवान को भी पार्टी ने दादरी सीट से उम्मीदवार बनाया है।
हरियाणा में इसी 5 अक्टूबर को विधानसभा की 90 सीटों के लिए चुनाव होने हैं और लोकसभा चुनाव में आए नतीजों के बाद बीजेपी के लिए प्रदेश में लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की चुनौती है।

यहां देखें पूरी लिस्ट
PRESS RELEASE–1st List of BJP candidate for HARYANA Lgislative Assembly Election 2024 on 04.09.2024 (1)

Exit mobile version