बहराइच हिंसा: नेपाल भाग रहे 5 आरोपी गिरफ्तार, 2 एनकाउंटर में घायल, लगाया जाएगा NSA

अब्दुल हमीद नाम के आरोपी की छत पर रामगोपाल मिश्रा को गोली मारी गई थी। अब तक चार नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

अब्दुल हमीद और उसके दोनों बेटे भी गिरफ्तार

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दिन हुई हिंसा के पांच आरोपियों को नेपाल सीमा के पास दबोच लिया गया है। वहीं एनकाउंटर के दौरान आरोपी सरफराज और तालिब को गोली लगी है। गिरफ्तार आरोपियों में से तीन रामगोपाल मिश्रा की हत्या के मामले में आरोपी हैं। बताया जा रहा है कि ये आरोपी नेपाल भागने की फिराक में थे। भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास नानपारा में पुलिस से आरोपियों की मुठभेड़ हुई। रामगोपाल की हत्या के मामले में पुलिस ने अब तक चार नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। गोली लगने के बाद सरफराज और तालिब को पहले नानपारा सीएचसी भेजा गया। यहां से दोनों को इलाज के लिए बहराइच मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। इस बीच बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला ने कहा है कि आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

सरफराज और तालिब के पैर में लगी गोली

अब तक फरार चल रहे पांच आरोपियों की गिरफ्तारी को पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। घटना के बाद से यूपी पुलिस और एटीएस की टीमें इनकी तलाश में दिन-रात एक किए थीं। लोकेशन मिलने के बाद पुलिस की टीमों ने आरोपियों को ट्रैक किया। नानपारा में नेपाल सीमा के करीब हांडा बसेहरी नहर के पास पुलिस ने पांच आरोपियों को दबोच लिया। गोली लगने के बाद सरफराज और तालिब को इलाज के लिए नानपारा सीएचसी  लाया गया। डॉक्टरों के मुताबिक एक के दाएं और दूसरे के बाएं पैर में गोली लगी है। गोली फंसी होने की वजह से उन्हें बहराइच रेफर किया गया है।

अब्दुल हमीद और उसके दोनों बेटे गिरफ्तार

मुठभेड़ में आरोपी अब्दुल हमीद और उसके दोनों बेटों मोहम्मद सरफराज उर्फ रिंकू और मोहम्मद फहीम को गिरफ्तार किया गया है। ये तीनों रामगोपाल मिश्रा की हत्या में नामजद आरोपी थे। इसके अलावा पुलिस ने मोहम्मद तालिब उर्फ सबलू और मोहम्मद अफजल को भी गिरफ्तार किया है। बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला ने कहा, ‘घटना में शामिल सभी आरोपियों पर रासुका लगाई जाएगी। पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ के जरिए अन्य अभियुक्तों की धरपकड़ में पुलिस की टीमें लगी हुई हैं। रामगोपाल की मौत गोली लगने से हुई थी और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को लेकर किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।’

रामगोपाल की हत्या में इस्तेमाल डबल बैरल गन बरामद

एसपी वृंदा शुक्ला ने मीडिया को बताया, ‘सरफराज और तालिब की निशानदेही पर पुलिस टीम रामगोपाल की हत्या में प्रयोग हुए हथियार को बरामद करने गई थी। डीबीएल (डबल बैरल गन) इन्होंने लोडेड हालत में नानपारा क्षेत्र में नेपाल बॉर्डर के पास छिपाकर रखी थी। वहां पर एक और अवैध हथियार छिपाकर रखा गया था। इसी दौरान इनके द्वारा जब पुलिस टीम पर फायरिंग की गई तो आत्मरक्षा की जवाबी कार्रवाई में इन्हें गोली लगी है। इनका पुलिस ने उपचार कराया है।’ अब तक चार नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। सबसे पहले राजा उर्फ साहिर खान को पुलिस ने दबोचा था। वहीं आज अब्दुल हमीद, सरफराज उर्फ रिंकू और मोहम्मद फहीम की गिरफ्तारी हुई है। अभी दो नामजद आरोपियों मारूफ अली और ननकऊ की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

आज ये हुए गिरफ्तार

1. अब्दुल हमीद (नामजद)

2. मोहम्मद सरफराज उर्फ रिंकू (नामजद)

3. मोहम्मद फहीम (नामजद)

4. मोहम्मद तालिब उर्फ सबलू

5. मोहम्मद अफजल

13 अक्टूबर को हिंसा, रामगोपाल की हत्या 

13 अक्टूबर को बहराइच के महराजगंज इलाके में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान जुलूस पर पथराव किया गया था। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच झड़प में रामगोपाल मिश्रा नाम के युवक की हत्या कर दी गई थी। पकड़े गए लोगों पर रामगोपाल की गोली मारकर हत्या का आरोप है। बहराइच पुलिस ने कहा था कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सामने आया है कि गोली लगने से रामगोपाल की मौत हुई है। रामगोपाल जिस अब्दुल हमीद की छत पर चढ़ा था, वह भी इन आरोपियों में शामिल है। अब्दुल हमीद के दो बेटे भी इस घटना में आरोपी हैं। पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच बहराइच के हालात पर लखनऊ में आला अधिकारियों की बड़ी बैठक हो रही है। ऐसी जानकारी मिल रही है कुछ बड़े अफसरों को एक बार फिर बहराइच भेजा जा सकता है। इससे पहले हालात बिगड़ने पर सोमवार को एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश को योगी सरकार ने बहराइच भेजा था। उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वह पिस्टल लेकर उपद्रवियों को चेतावनी देते नजर आए थे।

Exit mobile version