राहुल गाँधी बोलते हैं बुरा-भला, उनके CM करते हैं गौतम अडानी का स्वागत: नया उदाहरण – तेलंगाना

रेवंत रेड्डी ने अडानी समूह की तारीफों के बाँधे पुल

तेलंगाना CM रेवंत रेड्डी, गौतम अडानी

तेलंगाना के CM रेवंत रेड्डी के साथ उद्योगपति गौतम अडानी

अडानी समूह ने तेलंगाना में कौशल विकास विश्वविद्यालय के लिए 100 करोड़ रुपए का दान देने का निर्णय लिया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने ये भी बताया कि अडानी समूह ने राज्य की प्रगति में लगातार समर्थन देने का वादा किया है। ख़ास बात ये है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार है। वहीं कांग्रेस, जिसके सर्वेसर्वा राहुल गाँधी अपने हर भाषण और प्रेस कॉन्फ्रेंस में अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी को भला-बुरा कहते नहीं थकते हैं। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दोस्त बताते हैं। राहुल गाँधी कहते हैं कि हर सरकारी फैसला अडानी को फायदा पहुँचाने के लिए ही लिया जा रहा है।

और इधर उनकी ही पार्टी के मुख्यमंत्री अपने राज्य के विकास के लिए अडानी समूह से समझौता कर रहे हैं। यानी, एक तरफ कांग्रेस अडानी को गाली दे रही है और दूसरी तरफ कांग्रेस की सरकारें अडानी से समझौते कर रही है। इसी तरह, जब अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने ‘इन्वेस्ट राजस्थान समिट’ में गौतम अडानी का स्वागत किया था। मंच पर दोनों एक-दूसरे के साथ हँस कर बातें करते हुए भी दिखाई दिए थे। एक बार राहुल गाँधी ने छत्तीसगढ़ में जनसभा के दौरान कह दिया था कि आपके मुख्यमंत्री 24 घंटे अडानी के लिए काम करते हैं। उस समय कांग्रेस के ही भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के CM थे।

खैर, ताज़ा खबर ये है कि अडानी समूह द्वारा दिए गए 100 करोड़ रुपयों से तेलंगाना में ‘यंग इंडिया स्किल्स यूनिवर्सिटी’ (YISU) की स्थापना होगी, जिसमें युवाओं को इंडस्ट्री में कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, उनके कौशल का विकास किया जाएगा। तेलंगाना एक कांग्रेसी मुख्यमंत्री के कार्यालय ने यहाँ तक कहा कि युवा सशक्तिकरण की दिशा में राज्य को निरंतर समर्थन देने का वादा अडानी समूह ने किया है। CMO ने गौतम अडानी और रेवंत रेड्डी की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर शेयर की।

YISU की वेबसाइट पर बताया गया है कि इस यूनिवर्सिटी को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर चलाया जा रहा है। बताया गया है कि इसके तहत तेलंगाना सरकार विभिन्न कारोबारी समूहों के साथ मिल कर काम करती है, ताकि छात्रों को रियल वर्ल्ड डिमांड के लिए तैयार किया जा सके, उनका सिलेबस इंडस्ट्री में कामकाज के हिसाब से हो। YISU के अनुसार, यहाँ युवाओं को वो चीजें सिखाई जाती हैं जो मौजूदा वर्कफोर्स से अपेक्षा रखी जाती है। बताइए, कांग्रेस की राज्य सरकार और अडानी समूह के बीच कितना ‘इलू-इलू’ चल रहा है।

इधर राहुल गाँधी गौतम अडानी पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं चूकते। अपने ही देश के उद्योगपति पर वो और उनकी पूरी पार्टी लांछन लगाती नहीं थकती है। हाल ही में राहुल गाँधी ने कहा था कि 2 कारोबारी भारत में सब कुछ नियंत्रित करते हैं। उनका इशारा गौतम अडानी और मुकेश अम्बानी की तरफ था। वहीं सलमान खुर्शीद जैसे कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने मुकेश अम्बानी के बेटे की शादी में शिरकत की थी। जब विदेशी संस्था हिंडेनबर्ग ने अडानी समूह पर तमाम आरोप लगाए, भारतीय बाजार को कमजोर करने के लिए तिकड़में अपनाईं – राहुल गाँधी और उनकी पार्टी ने इन सबका समर्थन किया।

Exit mobile version