‘2 स्टेट्स’: महिला कांस्टेबल ने नहीं लिया बस का टिकट, भिड़ गए हरियाणा और राजस्थान, कटे 116 चालान

हरियाणा पुलिस की महिला कांस्टेबल को धारूहेड़ा तक जाना था। वायरल वीडियो में वह 50 रुपये का टिकट लेने से इनकार कर देती है।

हरियाणा और राजस्थान रोडवेज की 100 से ज्यादा बसों के कटे चालान

जयपुर: कहने को तो बात सिर्फ 50 रुपये के टिकट की थी लेकिन किसी को अंदाजा नहीं था कि ये मामला दो राज्यों के लिए प्रतिष्ठा की जंग बन जाएगा। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के बाद राजस्थान और हरियाणा में जंग-ए-चालान चल रहा है। वायरल वीडियो में हरियाणा पुलिस की एक महिला कांस्टेबल टिकट लेने से इनकार करती है। इसके बाद राजस्थान रोडवेज का कंडक्टर चालान काट देता है। यहीं से नया विवाद शुरू होता है। हरियाणा पुलिस ने इसके बाद राजस्थान रोडवेज की 90 बसों के चालान काट दिए। उधर राजस्थान पुलिस ने भी हरियाणा रोडवेज की 26 बसों का एक ही दिन में चालान कर दिया। अब राजस्थान परिवहन विभाग के अफसरों और हरियाणा पुलिस के अफसरों के बीच विवाद खत्म करने के लिए बातचीत हो रही है।

कैसे शुरू हुआ विवाद?

अब आपको बताते हैं कि कैसे इस पूरे विवाद की शुरुआत होती है। हरियाणा पुलिस की एक लेडी कांस्टेबल राजस्थान रोडवेज बस में यात्रा कर रही थी। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो हरियाणा के रेवाड़ी के आसपास का बताया जा रहा है। महिला पुलिसकर्मी को धारूहेड़ा तक का सफर करना था। राजस्थान रोडवेज का कंडक्टर महिला कांस्टेबल से कहता है, ’लाओ 50 रुपये दो धारूहेड़ा जाना है। हां लाओ, 50 रुपये दो।‘ इस पर महिला कांस्टेबल कहती है, ‘नहीं मिलते हैं।‘ जब कंडक्टर उससे कहता है कि यात्रा करनी है तो लगेंगे। पैसे नहीं मिलने पर वह उतरने के लिए कहता है, तो महिला कांस्टेबल जवाब देती है, ‘नहीं उतरना। रुपये नहीं मिलेंगे। स्टाफ चलेगा।‘ इस दौरान बस का कंडक्टर लगातार 50 रुपये मांगता रहता है और महिला कांस्टेबल पैसे नहीं देने की जिद पर अड़ी रहती है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिखता है कि बहस चलती रहती है। बस में बैठे कई यात्री भी महिला कांस्टेबल से टिकट कटवाने के लिए कहते हैं। इस दौरान बस कंडक्टर राजस्थान रोडवेज की बस को रुकवा देता है। फिर भी महिला कांस्टेबल बस से उतरने से इनकार कर देती है।

वीडियो वायरल और चालान युद्ध शुरू

सोशल मीडिया पर कंडक्टर और महिला कांस्टेबल की बातचीत का वीडियो वायरल होने के बाद दोनों राज्यों में चालान युद्ध शुरू हो गया। हरियाणा पुलिस ने राजस्थान से आने वाली बसों के चालान काटने की झड़ी लगा दी। किसी बस की टायर में हवा के नाम पर तो किसी के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के नाम पर। दो दिन के अंदर तकरीबन 90 चालान काट दिए गए, जिससे राजस्थान रोडवेज में हड़कंप मच गया। उधर चालान युद्ध में राजस्थान ने भी पलटवार करने में देरी नहीं लगाई। रविवार को जयपुर के सिंधी कैंप बस अड्डे और सड़वा मोड़ पर हरियाणा रोडवेज की 26 बसों के चालान कर दिए। सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर हरियाणा पुलिस और राजस्थान पुलिस ट्रेंड कर रहा है।

एक्स पर अंकित कुमार अवस्थी नाम के यूजर ने लिखा, ‘एक मैच राजस्थान रोडवेज और हरियाणा पुलिस के बीच भी! दरअसल मामला कुछ ऐसा हुआ कि हरियाणा पुलिस की एक महिला कांस्टेबल, राजस्थान रोडवेज की बस में सफर कर रही थी।टिकट को लेकर महिला कांस्टेबल और कंडक्टर के बीच हल्की सी कहा-सुनी हुई क्योंकि महिला कांस्टेबल टिकट लेने के लिए तैयार नहीं थी। वीडियो सोशल मीडिया पर फैला। फिर क्या था हरियाणा पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए राजस्थान रोडवेज के कई बसों का चालान कर दिया।‘

दोनों राज्यों के अफसरों के बीच बातचीत

इस विवाद ने इतना तूल पकड़ा कि दोनों राज्यों के आला अधिकारी मामला सुलझाने में जुटे हैं। राजस्थान परिवहन विभाग और हरियाणा पुलिस के अधिकारियों के बीच मसले का हल निकालने के लिए बातचीत हुई है। ऐसी जानकारी भी मिल रही है कि राजस्थान रोडवेज के अधिकारियों ने हरियाणा पुलिस और दिल्ली पुलिस द्वारा बसों का चालान करने पर सभी कर्मचारियों को सचेत किया है। ड्राइवरों को नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

Exit mobile version