हरिद्वार में गरजा धामी सरकार का बुलडोजर, ढहाई गई मजार; सरकारी जमीन पर हुआ था अवैध निर्माण

अवैध मजार हरिद्वार में टिहरी बांध परियोजना के अंतर्गत सिंचाई विभाग की सरकारी जमीन पर बनाई गई थी

उत्तराखंड हरिद्वार मजार

हरिद्वार में ढहाई गई अवैध मजार, सीएम धामी (दाएं) (फ़ोटो साभार: AajTak)

उत्तराखंड में अवैध निर्माण के खिलाफ धामी सरकार की कार्रवाई लगातार जारी है। अब तीर्थ नगरी हरिद्वार में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बुलडोजर चलाकर अवैध मजार को ध्वस्त कर दिया। यह अवैध मजार सिंचाई विभाग की जमीन पर बनाई गई थी। इसके साथ ही प्रशासन ने सभी तरह के अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह अवैध मजार हरिद्वार के बहादराबाद क्षेत्र के गढ़मीरपुर में टिहरी बांध परियोजना के अंतर्गत सिंचाई विभाग की सरकारी जमीन पर बनाई गई थी। जिला प्रशासन के नेतृत्व व एसडीएम अजय वीर सिंह की उपस्थिति में भारी पुलिस बल की मौजूदगी में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया। प्रशासन की इस कार्रवाई का वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में, दो बुलडोजरर्स को मजार गिराते देखा जा सकता है।

जिले के अतिक्रमण हटाओ अभियान के नोडल अधिकारी मनीष सिंह ने मीडिया से हुई बातचीत में कहा कि सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि साल 2016 के बाद से किसी भी नए धार्मिक स्थल के निर्माण या पुनर्निर्माण के लिए कलेक्टर से अनुमति लेना अनिवार्य है। इस मजार को बनाने के लिए जिला प्रशासन से किसी प्रकार की अनुमति नहीं ली गई थी।

नोडल अधिकारी मनीष सिंह ने आगे कहा कि जिलाधिकारी कामेंद्र सिंह के निर्देश पर अतिक्रमण हटाने के उद्देश्य से यह कार्रवाई की गई है। सरकारी जमीन पर अवैध मजार का निर्माण कब्जे की नीयत से किया गया था। बुलडोजर चलाने से पहले यहां नोटिस दिया गया था। लेकिन जमीन या निर्माण संबंधी किसी प्रकार के दस्तावेज पेश नहीं किए गए। इसके बाद यह कार्रवाई की गई है। अवैध मजार हटाने की कार्रवाई के साथ ही जिला प्रशासन ने चेतावनी दी है कि सरकारी जमीन पर किए गए किसी भी अवैध निर्माणों को बख्शा नहीं जाएगा।

अतिक्रमण के खिलाफ पुष्कर सिंह धामी सरकार की इस कार्रवाई पर विपक्ष बिफर पड़ा। कलियर विधायक फुरकान अहमद ने कहा है कि प्रशासन ने बिना समय दिए यह कार्रवाई है। समुदाय विशेष को टारगेट कर इस तरह की कार्रवाई की जा रही है।

वहीं, हरिद्वार ग्रामीण से भाजपा विधायक रहे स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि अवैध निर्माण हटाना सरकार की नीति है। कोई भी अवैध स्थल होगा उस पर इसी तरह से कार्रवाई की जाएगी। यतीश्वरानंद ने आगे कहा कि कांग्रेसी खिसिया गए हैं, इसलिए इस तरह के बयान दे रहे हैं।

Exit mobile version