अब 60 दिन पहले ही ट्रेन का टिकट हो सकेगा बुक, जो करा चुके रिजर्वेशन उनका क्या होगा, जानें

अभी तक 120 दिन पहले ट्रेनों में अडवांस टिकट बुुकिंग की सुविधा थी। यह नियम 31 अक्टूबर 2024 तक ही प्रभावी रहेगा।

1 नवंबर से लागू होगा नया नियम

अगर आप ट्रेन का टिकट बुक कराने की सोच रहे हैं, तो यह जानकारी आपके काम की है। भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। अगर आप चार महीने पहले टिकट बुक करने का विचार बना रहे हैं, तो 1 नवंबर से ऐसा नहीं हो पाएगा। भारतीय रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) को घटाकर दो महीने यानी 60 दिन का कर दिया है। पहले यह समयसीमा चार महीने यानी 120 दिनों की थी। फिलहाल 30 अक्टूबर तक पुराने नियम के मुताबिक टिकट बुक हो सकेंगे।

1 नवंबर से नया  नियम होगा लागू

रेल मंत्रालय ने बुधवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया। अब आप केवल 60 दिन पहले ही टिकट बुक करा सकेंगे। यात्रा वाले दिन को छोड़कर यह समयसीमा लागू होगी। वहीं, जिन गाड़ियों की एआरपी पहले से ही कम है, उन ट्रेनों पर इस नियम  का असर नहीं पड़ेगा। ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी गाड़ियों की जो समयसीमा है, उसी के मुताबिक बुकिंग होगी। नया नियम एक नवंबर से लागू हो रहा है, वहीं 31 अक्टूबर 2024 तक 120 दिन पहले टिकट बुकिंग वाले नियम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसका मतलब है कि अगर कोई फरवरी महीने के किसी भी दिन का टिकट बुक कराना चाहता है, तो 31 अक्टूबर या उससे पहले की तारीख में एडवांस बुकिंग हो सकती है।

टिकट कंफर्म होने में 30 प्रतिशत इजाफे की उम्मीद

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि नए नियम से ट्रेनों में टिकट कंफर्म होन की दर में 30 प्रतिशत तक का इजाफा होने की उम्मीद है। वहीं नए नियम से का असर पहले से बुक टिकटों पर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही जो यात्री 60 दिन बाद के टिकटों को रद्द कराना चाहते हैं, उन्हें कोई समस्या नहीं होगी। इसका मतलब वह अपने टिकट कैंसिल करा सकते हैं। वहीं इस नए आदेश से विदेशी यात्रियों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Exit mobile version