वर्ल्ड वॉर-3 की आहट? ईरान का इजरायल पर 100 मिसाइलों से अटैक, IDF बोला- सही वक्त पर जवाब देंगे

इजरायल पर ईरान ने 100 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं। इजरायली हवाई हमले में हसन नसरल्लाह समेत हिज्बुल्लाह के टॉप कमांडरों की मौत के बाद मिडिल ईस्ट जंग के मुहाने पर है।

ईरान का इजरायल पर 100 से ज्यादा मिसाइलों से हमला

तेल अवीव: ईरान ने इजरायल पर बड़ा मिसाइल हमला किया है। लेबनान के आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद अमेरिका ने इसकी आशंका पहले ही जताई थी। इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) का कहना है कि ईरान ने इजरायल की ओर 100 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी हैं। इजरायल में इसके बाद रॉकेट हमले के अलार्म बज रहे हैं। ईरान ने कहा है कि इस्माइल हानिया और हसन नसरल्लाह की मौत के जवाब में ये हमले किए गए हैं। एक ईरानी अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया है कि इस हमले का आदेश सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई ने दिया है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी सेना को इजरायल की मदद करने का आदेश दिया है। बाइडन ने कहा है कि सेना ईरानी हमलों से इजरायल की रक्षा करे और इजरायल को निशाना बनाकर दागी गई मिसाइलों को मार गिराए। व्हाइट हाउस से दी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पूरे हालात पर नजर रख रहे हैं।

तेल अवीव के जाफा में आतंकी हमला, 8 की मौत

मिडिल ईस्ट के अमेरिकी मिलिट्री बेस को हाई अलर्ट किया गया है। अमेरिकी अफसरों ने न्यूज एजेंसी एपी को बताया था कि इजरायल पर ईरान बैलिस्टिक मिसाइल हमले की प्लानिंग कर रहा है। अमेरिका ने ईरान को इसके गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी भी दी है। उधर इजरायल के तेल अवीव में आतंकी हमला हुआ है। तेल अवीव के पास जाफा में रेलवे स्टेशन के पास यह आतंकी वारदात सामने आई है। इस हमले में आठ लोगों की मौत की जानकारी आ रही है। वहीं ट्रेन से उतरते वक्त दो आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया है। हमले में कई लोग जख्मी भी हुए हैं।

हानिया-नसरल्लाह की मौत के जवाब में हमला: ईरान

ईरान के सरकारी टेलीविजन पर इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर ने कहा है कि इजरायल पर दर्जनों मिसाइलें दागी गई हैं। इसके साथ ही धमकी दी गई है कि इजरायल ने जवाबी हमला किया, तो और मिसाइलें दागी जाएंगी। ईरानी रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा है कि हमास के नेता इस्माइल हानिया, हिज्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह और लेबनान-फिलिस्तीन के लोगों की मौत के जवाब में ये हमले किए गए हैं। आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा है कि इजरायल बचाव और जवाबी कार्रवाई के लिए पूरी तरह तैयार है। अभी हम हालात की समीक्षा कर रहे हैं और समय आने पर इसका जवाब दिया जाएगा।

लाखों इजरायली नागरिक बम शेल्टर में

इजरायली डिफेंस फोर्सेज का कहना है कि लाखों नागरिकों को बम शेल्टर में भेज दिया गया है। हम हर हाल में उनकी सुरक्षा करेंगे। सोशल मीडिया पर ईरान के मिसाइल हमले के कई वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। आईडीएफ ने कहा है कि लगभग 10 मिलियन यानी एक करोड़ इजरायली नागरिक ईरानी मिसाइलों के टारगेट पर थे। आईडीएफ की तरफ से एक्स पोस्ट में लिखा गया है, ‘मुस्लिम, ईसाई और यहूदियों के लिए पवित्र जगह यरूशलम के पुराने शहर पर ईरानी मिसाइलों की बारिश। सभी को देखना चाहिए कि यह ईरानी शासन का टारगेट है।’

वर्ल्ड वॉर-3 की आहट?

ईरान के मिसाइल अटैक के बाद अब तीसरे विश्व युद्ध की आशंका जताई जाने लगी है। कम से कम मिडिल ईस्ट के हालात तो विश्व युद्ध जैसी स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं। यहां जंग के कई मोर्चे खुल गए हैं। गजा में हमास, लेबनान में हिज्बुल्लाह और यमन में हूती विद्रोहियों से इजरायल भिड़ा हुआ है। उधर ईरान के सीधे तौर पर इस लड़ाई में उतरने के बाद इस जंग का दायरा बढ़ने का खतरा है। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी इस मिसाइल हमले के बाद वर्ल्ड वॉर-3 ट्रेंड करने लगा। एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, ‘क्या यह तीसरे विश्व युद्ध  की शुरुआत है? ईरान ने जल्दबाजी में काम किया है और इससे उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा। अमेरिका किसी भी कीमत पर इजरायल की रक्षा करेगा।’ प्रियांशु कुमार नाम से एक्स पर पोस्ट में लिखा गया, ‘मध्य पूर्व जल रहा है। पूरी दुनिया तीसरे विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ी है। इजरायल, गाजा, लेबनान और ईरान पूरी तरह से युद्ध में शामिल हैं। अमेरिका, रूस जैसे किसी भी बड़े देश का हस्तक्षेप मानव सभ्यता के सबसे विनाशकारी युद्ध का कारण बनेगा।’

Exit mobile version