इस्लामाबाद में जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़

'सभी देश क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को मान्यता दें'

इस्लामाबाद में जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़

आतंकवाद पर जयशंकर की खरी-खरी

विदेश मंत्री एस जयशंकर SCO की बैठक के लिए पाकिस्तान में हैं। जयशंकर ने बुधवार को इस्लामाबाद में SCO के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक को संबोधित किया। इस दौरान जयशंकर ने बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान को खूब खरी-खोटी सुनाई।

जयशंकर ने पाक को सुनाई खरी-खरी

जयशंकर ने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है। जयशंकर ने सीमा पार आंतकवाद पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि अगर सीमाओं के पार आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद जैसी गतिविधियां की जाएंगी तो व्यापार, एनर्जी और कनेक्टिविटी पर इससे बुरा असर पड़ेगा। जयशंकर ने आगे कहा कि अगर SCO देशों के बीच विश्वास की कमी है और अच्छे पड़ोसी की भावना नहीं है तो हमें निश्चित रुप से आत्मनिरीक्षण करने की ज़रूरत है।

चीन को भी जयशंकर ने लपेटा

जयशंकर ने अपने संबोधन में किसी का नाम नहीं लिया लेकिन उन्होंने इशारों-इशारों में चीन को भी लपेट लिया। जयशंकर ने चीन की संप्रभुता पर सवाल उठाने वाली नीति और CPEC को लेकर परोक्ष रूप से प्रहार किया। उन्होंने कहा कि अगर हम दुनिया की चुनिंदा प्रथाओं को खासकर व्यापार और व्यापारिक मार्गों को चुनते हैं तो फिर सदस्य देश प्रगति नहीं कर पाएंगे। जयशंकर ने कहा, “एससीओ के सदस्य देशों का सहयोग परस्पर सम्मान और संप्रभु समानता पर आधारित होना चाहिए। इसके लिए यह जरूरी है कि सभी देश क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को मान्यता दें। इसके लिए वास्तविक साझेदारी का निर्माण होना चाहिए, न कि एकतरफा एजेंडे पर आगे बढ़ा जाना चाहिए।”

पाकिस्तान में जयशंकर की मॉर्निंग वॉक

जयशंकर SCO की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को ही इस्लामाबाद पहुंच गए थे। जयशंकर बुधवार सुबह पाकिस्तान में भारत के उच्चायोग की टीम के साथ मॉर्निग वॉक पर निकले जिसकी तस्वीर उन्होंने X पर शेयर की है। साथ ही, जयशंकर ने भारत के उच्चायोग के कैंपस में एक अर्जुन का पौधा भी लगाया है।

 

Exit mobile version