‘नेपोटिज्म ने किया कबाड़ा’: लगातार फ्लॉप से बर्बाद हुए करण जौहर, धर्मा प्रोडक्शन का आधा हिस्सा बेचने को हुए मजबूर

खुद को बॉलीवुड की लॉबी के बादशाह समझने वाले करण जौहर का कथित जलवा ढलान की ओर बढ़ चला है। बॉलीवुड के निर्माता और निर्देशक करण जौहर ने एक बार इंटरव्यू में कहा था, “मुझे परवाह नहीं है कि लोग मेरी फिल्म नहीं देखते हैं। मैं अपनी फिल्में देखने के लिए किसी के सिर पर बंदूक नहीं तान रहा हूं।” अब लग रहा है कि ये शब्द ही उन्हें भारी पड़ रहे हैं। करण जौहर के पिता ने अपनी मेहनत और सपनों को पूरा करने के लिए जिस प्रोडक्शन हाउस की स्थापना की थी, करण जौहर अब उसका हिस्सा बेचने के लिए मजबूर हो गए हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला के नेतृत्व वाली सेरेन प्रोडक्शंस ने करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस और धर्मेटिक एंटरटेनमेंट में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए एक समझौते की घोषणा की है। इसके तहत अदार पूनावाला, धर्मा में 50% हिस्सेदारी के मालिक बन जाएगा और बाकी आधा हिस्सा करण जौहर के पास रहेगा।

करण पर नेपोटिज्म को बढ़ावा देना का आरोप

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले कुछ समय से निवेशक तलाश रहे धर्मा के साथ संजीव गोयनका की सारेगामा और रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो सिनेमा जैसे कई दिग्गज समूह बातचीत कर रहे थे। करण जौहर के पिता यश जौहर ने 1979 में धर्मा प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की थी और तब से ही यह कंपनी बॉलीवुड पर छा गई। हालांकि, करण जौहर ने जब से इसकी जिम्मेदारी है तब से उन पर लगातार आरोप लगते रहे हैं कि उन्होंने नेपोटिज़्म को बढ़ावा देते हुए कुछ ही परिवारों के लोगों को फिल्मों में काम दिया है।

करण पर आरोप है जिस बॉलीवुड पर बाहरी लोगों को काम ना देने के आरोप लगते रहे हैं उन्होंने भी वैसी ही संस्कृति को बढ़ावा दिया। करण ने कथित तौर पर अपनी फिल्मों के जरिए बॉलीवुड के स्टार किड्स को लॉन्च किया और बाहरी लोगों को मौके कम दिए। करण जौहर ने आलिया भट्ट (महेश भट्ट की बेटी), वरुण धवन (डेविड धवन के बेटे), जान्हवी कपूर (श्रीदेवी की बेटी), अनन्या पांडे (चंकी पांडे की बेटी), ईशान खट्टर (राजेश खट्टर के बेटे), शनाया कपूर (संजय कपूर की बेटी), खुशी कपूर (श्रीदेवी की बेटी), सुहाना खान (शाहरुख खान की बेटी) जैसे स्टार किड्स को लॉन्च किया है।

करण के पतन की शुरुआत

फिल्म निर्माता करण जौहर के पतन के शुरुआत 2022 से ही हो गई थी। करण के धर्मा प्रोडक्शन ने 2022 से 2024 तक कुल 10 फिल्में बनाईं थी और इनमें से सिर्फ एक फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ ही बॉक्स आफिस पर सफल रही थी। 160 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने दुनियाभर में करीब 355 करोड़ रुपये कमाए। इसके अलावा बाकी की नौ फिल्मों में से बॉक्स आफिस पर 4 फिल्में औसत, 1 औसत से नीचे, 2 फ्लॉप और 2 डिजास्टर साबित हुई हैं।

करण की जिन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन किया उनमें ‘जुग जुग जियो’ (120 करोड़ रुपए का बजट और 136 करोड़ रुपए की कमाई), ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट -1’ (400 करोड़ रुपए का बजट और 418 करोड़ रुपए की कमाई), ‘किल’ (40 करोड़ रुपए का बजट और 47.12 करोड़ रुपए की कमाई) और ‘बैड न्यूज़’ (115 करोड़ रुपए का बजट और 80 करोड़ रुपए की कमाई) शामिल हैं। इसके अलावा ‘सेल्फी’ और ‘लाइगर’ बाक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुईं।

Exit mobile version