केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के पहले CM बने उमर अब्दुल्ला; हिंदू को डिप्टी CM बनाने के मायने क्या हैं?

पीएम मोदी ने उमर को दी बधाई

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के पहले CM बने उमर अब्दुल्ला; हिंदू को डिप्टी CM बनाकर दिए कई संदेश

जम्मू-कश्मीर के उप-मुख्यमंत्री सुरेंद्र चौधरी व उप-राज्यपाल का अभिवादन करते मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने और अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद उसे पहली सरकार मिल गई है। नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उमर के साथ 5 अन्य नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली जिनमें सुरेंद्र सिंह चौधरी का नाम भी शामिल है जिन्हें उमर सरकार में उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है। उमर अब्‍दुल्‍ला कैबिनेट में जिन 5 मंत्रियों को जगह दी गई है, उनमें से जम्‍मू के 3 और कश्मीर के 2 मंत्री शामिल हैं। उमर के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी गठबंधन INDIA के राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, अखिलेश यादव, प्रकाश करात और महबूबा मुफ्ती जैसे नेता शामिल हुए हैं। गौरतलब है कि कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर की सरकार को बाहर से समर्थन देने का एलान किया है।

कौन हैं सुरेंद्र सिंह चौधरी

सुरेंद्र सिंह चौधरी मौजूदा विधानसभा चुनाव में नौशेरा सीट से विधायक चुने गए हैं। चौधरी ने बीजेपी के जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना को 7,819 वोटों से हराया है उन्हें कुल 35,069 वोट मिले थे। चौधरी इससे पहले पीडीपी में रह चुके हैं और 2014 में वह नौशेरा से पीडीपी के टिकट पर चुनाव लड़े थे। 2014 में रविंद्र रैना ने चौधरी को 10,000 से अधिक वोटों से हरा दिया था। चौधरी ने 2022 में पीडीपी से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे। वह पिछले वर्ष जुलाई में बीजेपी से इस्तीफा देकर नैशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए थे।

सुरेंद्र के जरिए क्या हैं संदेश

सुरेंद्र चौधरी को डिप्टी सीएम बनाकर उमर अब्दुल्ला ने कई संदेश देने की कोशिश की है। सबसे पहले और बड़ा संदेश इसके जरिए हिंदू समुदाय को दिया गया है। कश्मीर घाटी से हिंदुओं के पलायन के बाद नैशनल कॉन्फ्रेंस की हिंदू वोटों पर पकड़ कमजोर होने लगी थी। सुरेंद्र चौधरी को डिप्टी सीएम बनाकर हिंदू समाज के बीच खिसकी जमीन वापस पाने की कोशिश से जोड़कर देखा जा रहा है। साथ ही, जम्मू क्षेत्र में NC का प्रभाव लगातार कम हो रहा है। एक समय ऐसा था जब NC जम्मू और कश्मीर दोनों क्षेत्रों में बराबर पकड़ थी लेकिन समय के साथ जम्मू में यह पकड़ कमजोर होती गई। नई सरकार की कमान घाटी से आने वाले उमर अब्दुल्ला के पास है तो वहीं सरकार में नंबर दो यानि डिप्टी सीएम का पद जम्मू क्षेत्र से आने वाले सुरेंद्र चौधरी को देकर पार्टी ने दोनों रीजन को बैलेंस करने की कोशिश की है।

पीएम मोदी ने उमर को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उमर अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी कहा, “जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उमर अब्दुल्ला जी को बधाई। लोगों की सेवा करने के उनके प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं। केंद्र, जम्मू-कश्मीर की प्रगति के लिए उनके और उनकी टीम के साथ मिलकर काम करेगा।”

उमर ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है। उमर ने लिखा, “नरेंद्र मोदी साहब आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं और मेरे सहकर्मी जम्मू-कश्मीर के लोगों को एक प्रभावी, कुशल और ईमानदार प्रशासन देने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं।”

Exit mobile version