‘मैंने भगवान से कहा आपको अयोध्या मामले का हल ढूंढना होगा’… राम मंदिर फैसले पर CJI चंद्रचूड़ ने बताई ‘मन की बात’

सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की बेंच ने 9 नवंबर 2019 को राम मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया था। सीजेआई चंद्रचूड़ भी बेंच में शामिल थे।

अयोध्या पर फैसला देने वाले पांच जजों की बेंच में शामिल थे सीजेआई चंद्रचूड़

अक्सर हमारे पास ऐसे मामले (निर्णय के लिए) आते हैं, जिन पर हम किसी समाधान पर नहीं पहुंच पाते। ऐसा ही कुछ अयोध्या (राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद) मामले के दौरान भी हुआ था, जो तीन महीने तक मेरे सामने था। मैं भगवान के सामने बैठा और मैंने उनसे कहा कि आपको इसका हल ढूंढना होगा। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने अयोध्या मामले में फैसले के बारे में यह बात कही है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि यह एक ऐसा मामला था, जिस पर फैसला कठिन था। सीजेआई ने एक कार्यक्रम के दौरान इसका जिक्र करते हुए कहा कि मैंने मामले के हल के लिए भगवान से प्रार्थना की थी।

‘भगवान पर भरोसा है तो रास्ता निकाल देंगे’

सीजेआई चंद्रचूड़ अगले महीने रिटायर होने वाले हैं। खेड़ तालुका के अपने पैतृक गांव कन्हेरसर में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने अयोध्या मामले पर हुए निर्णय का जिक्र किया। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, ‘तीन महीने से अयोध्या का मामला मेरे सामने था। हम इस मामले में किसी समाधान पर नहीं पहुंच पाए थे। मैंने ईश्वर से कहा कि आपको ही इसका समाधान ढूंढना होगा। मेरा विश्वास करें, अगर आपको भगवान पर भरोसा है, तो वह हमेशा कोई रास्ता निकाल देंगे।‘

राम मंदिर पर फैसला देने वाले जजों में थे चंद्रचूड़

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की बेंच ने 9 नवंबर 2019 को राम मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया था। तत्कालीन सीजेआई रंजन गोगोई के अलावा जिन चार जजों ने फैसला सुनाया था, उनमें वर्तमान सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ भी शामिल थे। इस फैसले के साथ ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ हुआ था। सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने अपने फैसले में अयोध्या क्षेत्र के अंदर ही एक मस्जिद के निर्माण के लिए वैकल्पिक रूप से पांच एकड़ जमीन मुहैया कराने का आदेश सुनाया था।

22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा

इस साल 22 जनवरी को राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में रामलला की मूर्ति की पूजा की थी। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी की गवर्नर आनंदी बेन पटेल, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के अलावा देश की जानी-मानी हस्तियों ने शिरकत की थी। राम मंदिर पर ऐतिहासिक फैसला सुनाने वाले पांच जजों में से एक सीजेआई चंद्रचूड़ ने इस साल जुलाई में अयोध्या जाकर राम मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

Exit mobile version