स्टार भारतीय क्रिकेटर के पिता पर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप, मुंबई के क्रिकेट क्लब ने मेंबरशिप की रद्द

'जेमिमा रोड्रिग्स के पिता ब्रदर मैनुअल मिनिस्ट्रीज संगठन से जुड़े थे'

जेमिमा रोड्रिग्स और उनके पिता इवान

भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स के पिता इवान पर मुंबई के प्रसिद्ध क्रिकेट क्लब खार जिमखाना ने क्लब परिसर में धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाया है। खार जिमखाना के अधिकारियों के मुताबिक, जेमिमा के पिता इवान क्लब के परिसर का इस्तेमाल धार्मिक गतिविधियों के लिए करते हैं। बकौल अधिकारी, जिमखाना में लोगों का धर्म परिवर्तन करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। खार जिमखाना के अध्यक्ष विवेक देवनानी ने जेमिमा रोड्रिग्स की सदस्यता रद्द करने की पुष्टि की है। देवनानी ने बताया कि इन आरोपों के बाद 20 अक्टूबर 2024 को आयोजित जनरल मीटिंग में जेमिमा रोड्रिग्स की 3 साल की क्लब की मानद सदस्यता रद्द कर दी गई है।

खार जिमखाना के प्रबंधन समिति के सदस्य शिव मल्होत्रा ने बताया है, “हमें पता चला कि जेमिमा रोड्रिग्स के पिता ‘ब्रदर मैनुअल मिनिस्ट्रीज’ नामक संगठन से जुड़े थे। उन्होंने लगभग डेढ़ साल तक प्रेसिडेंसिल हॉल को बुक किया था और 35 कार्यक्रम आयोजित किए थे। हमें पता था कि वहां क्या हो रहा था।” मल्होत्रा ने धर्मांतरण को लेकर कहा कि हम पूरे देश में धर्मांतरण के बारे में सुनते हैं लेकिन यह हमारी नाक के नीचे हो रहा है। बकौल मल्होत्रा, खार जिमखाना के संविधान के नियम 4ए के अनुसार खार जिमखाना में किसी भी धार्मिक गतिविधि की अनुमति नहीं है।

खार जिमखाना के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडेकर ने कहा है कि एक कर्मचारी ने उन्हें क्लब में चल रही धार्मिक गतिविधियों को लेकर जानकारी दी थी। गडेकर ने कहा कि जब वह कुछ अन्य लोगों के साथ जिमखाना में पहुंचे तो वहां ट्रान्स संगीत बज रहा था और एक महिला कह रही थी ‘वह हमें बचाने आ रहा है’। उन्होंने आगे बताया, “मुझे आश्चर्य हुआ कि जिमखाना इसकी इजाजत कैसे दे सकता है। हमने विरोध किया और जेमिमा रोड्रिग्स  की सदस्यता रद्द करने का निर्णय लिया गया।”

2023 में जेमिमा रोड्रिग्स को खार जिमखाना ने क्लब का सदस्य बनने और इसकी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया था। वहीं, जेमिमा या उनके पिता ने इन आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। जेमिमा रोड्रिग्स ने भारत के लिए 3 टेस्ट, 30 वनडे और 104 टी20 मैच खेले हैं और इनमें क्रमश: 235, 710 और 2,142 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे में 5 विकेट भी लिए हैं।

Exit mobile version