इमरान खान की जादू-टोना वाली बीवी जेल से बाहर: जनसमर्थन से बेचैन फ़ौज, न्यायपालिका से भी टकराव

पेशावर में रहने के लिए निकल गईं बुशरा बीबी

इमरान खान, पत्नी, बुशरा बीबी

इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी जेल से रिहा, जादू-टोने के लिए जानी जाती हैं

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की बीवी बुशरा बीबी आखिरकार 9 महीने बाद जेल से बाहर निकल कर आई हैं। पाकिस्तान की राजनीति में वो अजीबोगरीब कारणों से चर्चा में रहती आई हैं। वहीं इमरान खान फ़िलहाल जेल में ही हैं। तोशखाना प्रकरण में बुशरा बीबी को अदियाला जेल में रखा गया था। 31 जनवरी को उन्हें तब कस्टडी में लिया गया था जब इस्लामाबाद स्थित अकाउंटेबिलिटी कोर्ट ने उन्हें 14 वर्षों की सज़ा सुनाई थी। फरवरी में हुए आम चुनावों से पहले इमरान खान को लगातार 3 मामलों में दोषी ठहराया गया था। इमरान खान को भी अगस्त 2024 से अदियाला जेल में ही रखा गया था।

इद्दत मामले (शादी को लेकर विवाद) में दोषमुक्त ठहराए जाने के बाद 13, जुलाई 2024 को इमरान खान और बुशरा बीबी को उसी दिन तोशखाना मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था। अगले ही दिन पहले से ही जेल में बंद इमरान खान को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया था। पाकिस्तानी जाँच एजेंसी FIA ने आरोप लगाया था कि इमरान खान और उनकी बीवी ने एक विदेशी नेता द्वारा उपहार में दिए गए इटालियन ज्वेलरी कंपनी Bulgari के एक सेट को अपने पास रख लिया था। इसमें नेकलेस, इयररिंग, ब्रासलेट और अँगूठी वगैरह शामिल थे। बताया गया कि इस गिफ्ट सेट को इमरान और बुशरा ने रख लिया, जिससे पाकिस्तान के खजाने को घाटा लगा।

बुशरा बीबी रिहाई के बाद बानी गाला स्थित अपने और इमरान खान के आवास पर पहुँचीं। 10 लाख पाकिस्तानी रुपए (3.02 लाख भारतीय रुपए) का बॉन्ड भरने के बाद बुशरा बीबी को जमानत मिली है। इमरान खान की पार्टी PTI ने बुशरा बीबी का स्वागत करते हुए उन्हें बहादुर महिला बताया और कहा कि पाकिस्तानी मुल्क आपको सलाम करता है। पार्टी अध्यक्ष गोहर खान ने कहा कि तमाम चुनौतियों के बावजूद बुशरा बीबी इमरान खान के विचारों के साथ खड़ी रहीं। उधर जेल में बंद इमरान खान के लिए कोर्ट ने डॉक्टरों की एक टीम गठित करने का आदेश दिया है।

तोशखाना केस की रिपोर्ट में बताया गया है कि इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी ने गहनों का जो गिफ्ट सेट रख लिया, उसे सऊदी अरब के राजपिरवार ने मई 2021 में इन दोनों के सऊदी दौरे के दौरान दिया था। इस पूरे मामले के तहत आरोप है कि एक-दो नहीं बल्कि विदेशी राजनेताओं द्वारा दिए गए 108 में से 58 गिफ्ट्स इमरान खान और बुशरा बीबी ने रख लिए। इनकी कीमत 14.20 करोड़ पाकिस्तानी रुपए (4.30 करोड़ भारतीय रुपए) आँकी गई है।

सऊदी अरब से मिले गिफ्ट्स वाले मामले को ‘दूसरा तोशखाना केस’ के रूप में जाना गया। इमरान खान का ये पूरा मामला पाकिस्तान में न्यायपालिका और कार्यपालिका के बीच टकराव की वजह भी बन रहा है। न्यायपालिका का कहना है कि पाकिस्तानी फौज और जाँच एजेंसियाँ कोर्ट से मौजूदा राजनीतिक सत्ता के हित के हिसाब से फैसले निकलवाना चाहती हैं। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने इमरान खान को उनके वकीलों के साथ बैठक कराने का आदेश भी दिया। साथ ही जज ने ये टिप्पणी की कि उन्हें पता है कि प्रशासन ऐसा नहीं करेगा। ये दिखाता है कि जज इन मामलों में इमरान खान पर कार्रवाई से ख़ुश नहीं हैं। हालाँकि, जेल प्रशासन ने आश्वासन दिया कि वो आदेश का पालन करेगा।

इमरान खान को लेकर सुनवाई रावलपिंडी स्थित जेल में ही कड़ी सुरक्षा के बीच की जा रही है। बुशरा बीबी जादू-टोने के कारण भी विवादों में रही हैं। वो इमरान खान की तीसरी बीवी हैं। दोनों के निकाह के इस्लामी रीति-रिवाज के हिसाब से अवैध होने के आरोप भी लगे थे। एक मजार पर जाने के दौरान इमरान खान की मुलाकात बुशरा बीबी के यहाँ रुके थे। बुशरा बीबी ने दावा किया था कि उनके सपने में आए एक जिन्न ने बताया था कि अगर इमरान खान उनसे शादी करते हैं तो वो प्रधानमंत्री बनेंगे। बुशरा बीबी की PTI में भी बहुत चलती है, उन्हें ‘गॉडमदर’ माना जाता है। इमरान खान के प्रधानमंत्रित्व काल में तो उनकी हनक ऐसी थी कि उनके लिए दरवाजा खोलने में देर होने पर 20 अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया गया था।

बुशरा बीबी के बारे में ये भी दावा किया जाता रहा है कि वो काला जादू करती हैं। साथ ही इमरान खान भी उनकी हर बात मानते हैं। बुशरा बीबी रिहाई के बाद पेशावर में निकल गईं, जहाँ PTI की सरकार है। बुशरा बीबी की रिहाई के बाद पाकिस्तान में कई जगहों पर PTI समर्थकों ने ख़ुशी मनाई। ये बताता है कि इमरान खान के लिए पाकिस्तान में अच्छा जन-समर्थन है। जेल जाने के बाद उनके लिए आमजनों में सहानुभूति बढ़ ही गई है। पाकिस्तान की फ़ौज के लिए ये सिरदर्द साबित हो सकता है, क्योंकि इमरान खान खुद को हटाने का आरोप फ़ौज और अमेरिकी डीप स्टेट पर लगा चुके हैं।

Exit mobile version