चीन में कोरोना वायरस के चलते टल रहीं शादियां

0
व्यूज़
0
शेयर्स
- फ़ॉन्ट साइज़ +

नई दिल्ली/बीजिंग, 14 फरवरी (आईएएनएस)। कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप के बाद से चीन के शादी उद्योग के राजस्व में गिरावट आई है। वायरस की वजह से काफी जोड़ों को चीनी वसंतोत्सव के दौरान होने वाली अपनी शादियों को स्थगित करना पड़ा है।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग के विश्लेषकों और व्यावसायिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि इंडोनेशिया के बाली, जापान के ओकिनावा और मालदीव में चीनी जोड़ों की शादियां कराने वाली विदेशी विवाह कंपनियों ने उनके काम में बड़े पैमाने पर नुकसान की सूचना दी है।

बीजिंग में एक दुल्हन झोउ ने ग्लोबल टाइम्स से कहा, हमने अपने विवाह समारोह को स्थगित कर दिया है, जो बाली में मार्च की शुरुआत में होना था। हमने स्वास्थ्य कारणों से शादी जैसे कार्यक्रम में जुटने वाली भीड़ से बचने के लिए यह फैसला किया है।

बीजिंग की वेडिंग प्लानिंग फर्म की एक कर्मचारी लीसा वांग ने बताया, मेरे ग्राहकों ने फरवरी में बाली में शादी समारोह आयोजित करने की योजना बनाई थी। मगर वायरस की महामारी की चिंताओं के कारण उन्होंने इस साल की दूसरी छमाही तक इन कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है।

पिछले हफ्ते इंडोनेशिया ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए चीन से आने-जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

वांग ने बताया कि फरवरी की शुरुआत से ही उनके काम पर काफी नकारात्मक असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि उन्हें बाली, ओकिनावा और दक्षिण कोरिया स्थित जाजू द्वीप में स्थानीय विवाह कार्यक्रमों और फोटोग्राफी के लिए जनवरी के अंत से फरवरी के मध्य तक कोई नया अनुबंध प्राप्त नहीं हुआ है।

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल की एक अन्य कर्मचारी ने बताया, पिछले वर्षो में हमें अपने स्टूडियो में शादी की तस्वीरों के लिए चीनी जोड़ों से जनवरी में 20 से अधिक ऑर्डर प्राप्त हुए थे, लेकिन इस साल हमें कोई भी ऑर्डर नहीं मिला है।

दक्षिण कोरियाई कर्मचारी ने यह भी कहा कि चीनी ग्राहकों से हाल के वर्षो में स्टूडियो के राजस्व में वृद्धि हुई है, मगर इस वर्ष की शुरुआत में उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

–आईएएनएस


Indo Asian News Service

Indo Asian News Service

India's Largest Independent News Service

  • सर्वाधिक पढ़े गए
  • नवीनतम

इस सप्ताह लोकप्रिय