माउंट माउंगानुई वनडे : न्यूजीलैंड ने किया भारत का सूपड़ा साफ (राउंडअप)

0
व्यूज़
0
शेयर्स
- फ़ॉन्ट साइज़ +

माउंट माउंगानुई, 11 फरवरी (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड ने यहां बे ओवल मैदान पर मंगलवार को खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मैच में भारत को पांच विकेट से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली।

भारत ने लोकेश राहुल (112) के करियर के पांचवें शतक की बदौलत सात विकेट पर 296 रन का स्कोर बनाया, जिसे न्यूजीलैंड ने 17 गेंद शेष रहते पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत को 14 साल बाद किसी द्विपक्षीय सीरीज में क्लीन स्वीप झेलना पड़ा है।

भारत से मिले 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को मार्टिन गुप्टिल (66) और हेनरी निकोलस (80) ने पहले विकेट के लिए 106 रनों की शतकीय साझेदारी करके कीवी टीम को शानदार शुरुआत दी।

इसी बीच, युजवेंद्र चहल ने गुप्टिल को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिलाई। गुप्टिल ने 46 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए। गुप्टिल के आउट होने के बाद निकोलस ने कप्तान केन विलियम्सन (22) के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़कर न्यूजीलैंड की पारी को जारी रखा।

इस दौरान विलियम्सन भी टीम के 159 के स्कोर पर आउट हो गए। विलियम्सन के आउट होने के बाद मेजबान टीम ने 189 रन तक अपने चार विकेट गंवा दिए। इसमें पहले दो मैचों में शतक और अर्धशतक लगाने रॉस टेलर (12) और निकोलस के विकेट भी शामिल हैं।

न्यूजीलैंड को पांचवां झटका जेम्स नीशम (19) के रूप में 220 के स्कोर लगा। नीशम के आउट होने के बाद कोलिन डी ग्रैंड होम (नाबाद 58) और टॉम लाथम (नाबाद 32) ने छठे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी करके टीम को पांच विकेट से जीत दिला दी।

ग्रैंड होम ने 28 गेंदों ने छह चौके और तीन छक्के लगाए। लाथम ने 34 गेंदों पर तीन चौके जड़े।

भारत की ओर से चहल ने तीन और शार्दूल ठाकुर तथा रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

निकोलस ने उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच जबकि सीरीज में 194 रन बनाने वाले टेलर को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार प्रदान किया गया।

इससे पहले, भारत ने लोकेश राहुल (112) के शतक की मदद से सात विकेट पर 296 रन का स्कोर बनाया। टास हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम के लिए राहुल के अलावा पृथ्वी शॉ ने 40 (42 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के), श्रेयस अय्यर ने 62 (63 गेंद, 9 चौके) और मनीष पांडेय ने 42 (48 गेंद, 2 चौके) रनों का योगदान दिया।

क्लीन स्वीप से बचने के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने 8 रन के कुल योग पर ही अपने सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (1) को गंवा दिया। मयंक को जेमीसन ने बोल्ड किया।

कप्तान विराट कोहली (9) भी कुछ खास नहीं कर पाए और 32 के कुल योग पर हामिश बेनेट की एक गेंद को छक्के के लिए क्लीयर करने के प्रयास में जेमीसन द्वारा सीमा रेखा पर लपके गए। कोहली ने 12 गेंदों का सामना कर एक छक्का लगाया।

शॉ अच्छा खेल रहे थे लेकिन 13वें ओवर की पहली गेंद पर उनके तथा अय्यर के बीच तालमेल की कमी हुई और शा को रन आउट होकर इसकी कीमत चुकानी पड़ी। शा का विकेट 62 के कुल योग पर गिरा।

न्यूजीलैंड को बड़ा लक्ष्य देने का इरादा नाकाम होता दिख रहा था। अब पारी सम्भालने की जिम्मेदारी अय्यर और राहुल के कंधों पर थी। दोनों ने संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। इसी बीच अय्यर ने अपना अर्धशतक पूरा किया।

अय्यर काफी संयोजित नजर आ रहे थे लेकिन 162 के कुल योग पर जेम्स नीशम की एक गेंद पर खराब शाट खेलकर वह अपना विकेट गंवा बैठे।

अय्यर के जाने के बाद राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। वह मनीष पांडेय के साथ काफी अच्छी साझेदारी की ओर अग्रसर हुए। इन दोनों ने भारत को 200 रनों के पार पहुंचाया।

राहुल ने इसी बीच अपना पांचवां वनडे शतक पूरा किया। राहुल के लिए यह खास पल था क्योंकि वह न्यूजीलैंड में पांचवें या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। उनसे पहले 2015 विश्व कप में सुरेश रैना ने जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 110 रनों की पारी खेली थी।

राहुल हालांकि शतक लगाने के तुरंत बाद 269 के कुल योग पर आउट हुए। राहुल ने 113 गेंदों का सामना कर नौ चौके और दो छक्के लगाए। बेनेट ने 47वें ओवर की चौथी गेंद पर राहुल को आउट किया और फिर अगली ही गेंद पर उन्होंने पांडेय को चलता कर दिया।

शार्दूल ठाकुर (7) का विकेट 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर गिरा लेकिन इसके बाद रवींद्र जडेजा (नाबाद 8) और नवदीप सैनी (नाबाद 8) ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया।

गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के स्टार हामिश बेनेट रहे, जिन्होंने 64 रन देकर चार विकेट लिए जबकि काएल जेमीसन और जेम्स नीशम को एक-एक सफलता मिली।

–आईएएनएस


Indo Asian News Service

Indo Asian News Service

India's Largest Independent News Service

  • सर्वाधिक पढ़े गए
  • नवीनतम

इस सप्ताह लोकप्रिय