द वायर ने ‘मेक इन इंडिया’ व भारतीय ऑटो उद्योग की उछाल को कम आँका, असली कहानी अब सामने है

वोल्वो

Image Courtesy: The Financial Express

पेरिस के एक प्रतिष्ठित व्यापार संघ, संगठन इंटरनेशनल डेस कन्स्ट्रक्टर्स डी ऑटोमोबाइल, के अनुसार भारतीय ऑटो उद्योग दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा ऑटो उद्योग है जिसने 2016 में 44,88,965 इकाइयों का उत्पादन किया था। देश के इस उद्योग के अन्तर्गत सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 7.1 प्रतिशत हिस्सा आता है। भारत एक प्रमुख ऑटो निर्यातक देश है और यहाँ आने वाले वर्षों में भी निर्यात में वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा, भारत सरकार और भारतीय बाजार की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों की पहल से 2020 तक दुनिया के 2 व्हीलर और 4 व्हीलर बाजार में भारत को एक अग्रणी देश बनाने की उम्मीद है।

एक रणनीति और वैश्विक रणनीति सलाहकार फर्म ने अपनी रिपोर्ट, जिसका नाम “Revving the Growth Engine India’s Automotive Industry Is on a Fast Track”, में बताया है, कि बड़े पैमाने पर मोटर चालन के लिए भारत का मार्ग विकसित देशों की तुलना में बहुत अलग होगा और भारत को पहले नई प्रौद्योगिकियों, व्यवसाय मॉडल और सरकारी नीतियों का विकास करना होगा जो ऑटोमोबाइल प्रवेश में वृद्धि के मार्ग को बढ़ाएगी।

तो ऑटोमोटिव पैठ बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सरकार क्या कर सकती है?

मेक इन इंडिया! हाँ, इसका उत्तर यही है। वायर की एक रिपोर्ट में कहा गया है “आप शेर के जितना करीब पहुंचते हैं, उतनी ही उसकी गर्जना एक बिल्ली की म्याऊं की तरह लगती है” और रिपोर्ट में निम्नलिखित संख्या दर्शाई गई हैं।

लेकिन www.tradingeconomics.com ने निम्नलिखित आंकड़े प्रकाशित किए हैं :

Source https://tradingeconomics.com/india/foreign-direct-investment

किसी भी नई योजना के परिणामों को प्रदर्शित करने के लिए कुछ समय चाहिए और वोल्वो के बैंगलोर संयंत्र से वोल्वो एक्ससी 90 पहला फल है, जो भविष्य में “मेक इन इंडिया” के पेड़ से उत्पन्न होने वाला है।

संयोजन संयंत्र (कारखाना) जो भारतीय आईटी हब “बेंगलुरु” कर्नाटक, के पास स्थित है और संयंत्र में उन मॉडलों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो वोल्वो के पहचान वाली एसपीए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। वोल्वो एक्ससी 90 के अलावा, जिसका पहले से ही निर्माण होना शुरू हो चुका है, एसपीए आर्किटेक्चर पर आधारित हैं और स्थानीय संयोजन संयंत्र के लिए तैयार हैं।

वोल्वो कारें वोल्वो समूह इंडिया के साथ मिलकर काम कर रही हैं, ट्रक, बस, उपकरण निर्माण और पेंटा इंजन निर्माता इसके संयोजित संचालन के लिए वोल्वो समूह भारत का मौजूदा बुनियादी ढांचा और बेंगलुरु के पास उत्पादन लाइसेंस का उपयोग कर रहा है।

बीएमडब्ल्यू, जगुआर, मर्सिडीज, ऑडी और पोर्स कारों के मॉडलों की संख्या दिन प्रतिदिन सड़कों पर बढ़ती जा रही है। इस बीच इस स्वीडिश लक्जरी कार निर्माता कंपनी को 2020 तक 10 % बाजार शेयर की बढ़त को प्राप्त करने की उम्मीद है।

‘मेक इन इंडिया’ के आधार पर भारत में असेम्बली करने के निर्देशों से ग्राहकों और वोल्वो दोनों को फायदा होगा क्योंकि संयोजन की लागत कम हो जाएगी, जबकि भारतीय बाजार का क्षेत्र अपेक्षाकृत छोटा है और यह क्षेत्र आने वाले वर्षों में तेजी से बढ़ने की संभावना है और वोल्वो इस विकास में भागीदार होगा।

लेकिन अपना लेख समाप्त करने से पहले हूं, मैं “वायर” को समझने की कोशिश करूँगा, कि “मेक इन इंडिया” क्या है? इस उदाहरण के साथ:

उन्होंने इस तथ्य पर विचार किए बिना दावा किया कि एलसीए तेजस, जनरल इलेक्ट्रिक इंजन जीई404 की तकनीक पर उड़ता है और “इजरायल की एल्टा ईएल / एम -2032 मल्टी मोड फायर कंट्रोल रडार” उसकी निगाहें हैं दोनों को एमके 1 ए संस्करण में बदल दिया जाएगा।

डीआरडीओ के अधिकारियों ने पहले ही कहा है एचएएल तेजस 2019 तक भारत में निर्मित कावेरी इंजन पर उड़ेंगे और स्नेचमा, एचएएल के साथ परियोजना पर काम कर रही है। इस सौदे में 99 जीई एफ 414 इंजनों की खरीद शामिल थी; सौदे की पहली खेप जीई द्वारा सीधे आपूर्ति की जाएगी और सौदे का बाकी हिस्सा “मैक इन इंडिया” द्वारा एक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण व्यवस्था के माध्यम से भारत में निर्माण किया जाएगा।

अब “ब्रह्मोस” – यह भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और ब्रह्मोस एयरोस्पेस के तहत संघीय राज्य एकात्मक उद्यम एनपीओ माशिनोस्टोरिएनिया (एनपीओएम) के बीच एक संयुक्त उद्यम है। कंपनी में भारत की 50.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है और बांकी 49.5 प्रतिशत हिस्सेदारी रूस की है। प्रतिष्ठान हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम और नागपुर में स्थापित हैं। एमटीसीआर ब्रह्मोस 2 का भारत में शामिल होने के बाद विकास जारी है और ब्रह्मोस ईआर परीक्षण में है। इसके अलावा, मेक इन इंडिया की सारथरता इस बात से जानी जा सकती है कि कलपुर्जे अब भारत में ही बनते हैं

आशा करता हूँ की ये उदहारण समझ आया होगा!

हम सब पृथ्वी पर हैं ताकि दूसरों की मदद कर सकें; पृथ्वी पर जो दूसरों हैं मुझे उनका नहीं पता
~ एच. ऑडेन

इस सकारात्मक बात पर मैं इस लेख को समाप्त करूंगा !! जय हिन्द

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