केरल के सीएम पिनारयी विजयन ने केन्द्रीय सहायता के लिए पीएम मोदी का किया धन्यवाद

केरल मोदी पिनारयी विजयन

ये सभी जानते हैं कि केरल में बाढ़ से आई तबाही इस साल की देश की सबसे बड़ी आपदा में से एक है। इस आपदा में अब तक 400 से अधिक लोगों की जानें जा चुकी हैं जबकि राज्य के 14 जिलों में से 12 जिलों के लाखों लोगों के समान्य जीवन को काफी ज्यादा प्रभावित किया है। केरल की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के वामपंथी लोग केंद्र सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि वो केरल में आई आपदा की स्थिति में पर्याप्त सहायता उपलब्ध नहीं करवा रही है जबकि इस त्रासदी से निपटने के लिए भारत सरकार की तरफ से केरल को अभी तक 600 करोड़ गये दिए हैं और एनडीआरएफ ने बाढ़ प्रभावित इलाके से 15000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला है। ऐसे में केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन का इकॉनोमिक टाइम्स को दिया बयान ने इन सभी खबरों पर विराम लगा दिया है कि केंद्र सरकार राहत-बचाव के लिए कुछ नहीं कर रही है। सीएम पिनारयी विजयन ने मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार द्वारा राहत कार्यों की सराहना की है और केंद्र सरकार के कार्यों पर संतुष्टि व्यक्त की है। इस इंटरव्यू ने लेफ्टिस्ट केबल द्वारा केंद्र सरकार पर लगाये गये सभी आरोपों पर विराम लगा दिया है।

इकोनॉमिक टाइम्स के संवाददाता वसुधा वेणुगोपाल को दिए गए ईमेल इंटरव्यू के मुताबिक सीएम पिनारयी विजयन ने केरल को आवंटित किये गये 600 करोड़ रुपये की सहायता के लिए प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार का शुक्रिया अदा किया है। स्पष्ट शब्दों में केरल के सीएम ने भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और तट रक्षकों का भी धन्यवाद किया जो लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा अपने बयान में पिनाराय विजयन ने कहा कि इस संकट की स्थिति में समाज के सभी वर्गों के लोग एक-दूसरे की मदद करने के लिए साथ आये हैं। ये बयान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रयासों की प्रशंसा का एक संकेत हैं जो जरूरत के समय में राज्य सरकार के साथ मिलकर राहत-बचाव कार्य में शामिल हुए हैं। हालांकि, राजनीतिक मदभेदों के कारण राज्य के मौजूदा सीएम ने संगठन का नाम प्रत्यक्ष रूप से नहीं लिया। केरल के वर्तमान सीएम ने केंद्र सरकार की सराहना करते हुए आभार व्यक्त किया और कहा, “मैं ये स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मौजूदा भारत की सरकार का रुख सकारात्मक रहा और सरकार ने राज्य के लिए आगे बढ़कर मदद की। पीएम नरेंद्र मोदी गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और स्थिति का पूरा जायजा लिया।”

ऐसा लगता है कि विजयन पीएम मोदी और केंद्र द्वारा राहत और पुनर्वास की जरुरतों को पूरा करने के प्रयासों से खुश हैं। विजयन के मुताबिक पीएम मोदी राज्य के हालात से जुड़ी रिपोर्टों से पूरी तरह से अवगत हैं और उन्होंने सकारात्मक प्रतिक्रिया भी दी। विजयन ने आगे कहा, “पीएम मोदी के हस्तक्षेप के कारण ही कैबिनेट सचिव और अन्य विभाग हमारी टीम के साथ लगातार संपर्क बनाये हुए हैं। मैं पीएम के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं।”

केंद्र सरकार द्वारा केरल राज्य को प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए आवंटित की गयी 500 की राशि का विरोध कर रही कांग्रेस पर कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आवंटित की गयी राशि पर्याप्त नहीं है। पिनारयी विजयन ने कहा कि, ‘केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा प्रदान की गयी सहायता राशि पर्याप्त नहीं लेकिन राज्य को हुए नुकसान का उचित मूल्यांकन करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा और राशि आवंटित की जाएगी।‘ उन्होंने ये आश्वासन दिया कि अस्त-व्यस्त हुए राज्य को सुव्यवस्थित करने के लिए पीएम मोदी और बीजेपी केरल के लोगों के साथ खड़ी है।

केरल आपदा की स्थिति से गुजर रहा है और पीएम मोदी ने राज्य को पूरी मदद का आश्वासन दिया है। ये उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी का आपदा की स्थिति से निपटने में उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने गुजरात में भूकंप से आई तबाही से निपटने के लिए राहत कार्यों में कोई कमी नहीं रखी थी साथ ही वो आम जनता के साथ खड़े थे। तब उन्होंने गुजरात के आम जीवन को फिर से ट्रैक पर लाकर एक उदाहरण स्थापित किया था। उसी तरह पीएम मोदी हस्तक्षेप से केरल भी जल्द ही इस संकट की स्थिति से उबरने में कामयाब होगा।

Exit mobile version