शानदार नेतृत्व के लिए पीएम मोदी को मिला पहला फिलिप कोटलर अवॉर्ड

मोदी फिलिप कोटलर

(PC: PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवॉर्ड से नवाजा गया है। पीएम मोदी को सोमवार को दिल्ली में यह सम्मान दिया गया। फिलिप कोटलर प्रेजिडेंशल पुरस्कार हर साल दुनिया के किसी एक राष्ट्राध्यक्ष को सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जाता है। भारत का शानदार नेतृत्व करने के लिए पीएम मोदी को संस्था ने यह सम्मान दिया है।

फिलिप कोटलर प्रेजिडेंशल अवार्ड ‘पीपुल, प्रॉफिट और प्लानेट’ की अवधारणा पर केंद्रित है। प्रशस्तिपत्र में कहा गया है कि, ‘भारत की स्वार्थरहित सेवा और अथक ऊर्जा के साथ काम करने के चलते देश ने आर्थिक, तकनीकी और सामाजिक क्षेत्र में अप्रत्याशित प्रगति की है।’ प्रशस्तिपत्र के मुताबिक, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी योजनाओं से भारत दुनियाभर में सबसे आकर्षक विनिर्माण एवं व्यापार केंद्रो में से एक बनके उभरा है। यही नहीं, पीएम नरेंद्र मोदी के डिजिटल कैंपेन की सराहना करते हुए उन्हें विजनरी लीडर भी करार दिया गया है।

बता दें कि, प्रोफेसर फिलिप कोटलर नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं। कोटलर ने काफी लोकप्रिय रही मार्केटिंग के सिद्धांतों वाली करीब 60 किताबें लिखीं हैं। 87 वर्षीय प्रोफेसर ने शिक्षा, पर्यावरण, सरकारी विपणन, स्वास्थ्य सेवा, आतिथ्य और नवाचार जैसे अन्य क्षेत्रों में भी विस्तार से लिखा है। वे अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन से “लीडर इन मार्केटिंग थॉट” पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति थे। इसके अलावा, कोटलर ने अपने बेहद सफल करियर में 22 मानद उपाधियाँ प्राप्त की हैं। बीमारी की वजह से प्रोसेफर कोटलर ने अमेरिका के जॉर्जिया में इमोरी यूनिवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवार्ड देने के लिए भेजा है। पीएम को यह अवार्ड मिलने के बाद बीजेपी कहा है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहला फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवाॅर्ड मिलने से पूरे देश का गौरव बढ़ा है।

मार्केटिंग और मैनेजमेंट के क्षेत्र में महारत हासिल करने वाले लोगों को सम्मानित करने के लिए फिलिप कोटलर पुरस्कार विकसित किया गया है। यह दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ संगठनों, व्यक्तियों, और मार्केटिंग टीम्स का चयन कर उन्हें सम्मानित करता है। इस पुरस्कार का उद्देश्य उन व्यक्तियों और कंपनियों के उत्कृष्ट कार्यों का प्रचार- प्रसार करना है जो किसी उद्योग या देश की आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी प्रगति का कारण बन रहे हैं। यह पुरस्कार न केवल व्यक्तियों और कंपनियों को सम्मानित करता है, बल्कि एक उद्योग में उच्च मानकों को स्थापित करने वाली नई प्रतिभाओं और अद्वितीय नवाचारों को उजागर भी करता है।

इस पुरस्कार से पता चलता है कि, प्रधानमंत्री मोदी के उल्लेखनीय प्रयासों और पहलों को न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में पहचाना जा रहा है। मेक इन इंडिया जैसी योजनाएं एक बड़ी सफलता साबित हुई हैं जिसने भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था के केंद्र में ला दिया है। यह पुरस्कार प्रधानमंत्री के नेतृत्व और नवाचार कौशल की सफलता का सूचक है। यह पुरस्कार केवल प्रधानमंत्री मोदी के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए बड़े सम्मान की बात है।

Exit mobile version