‘जी’ ग्रुप ने झूठी पत्रकारिता के लिए ‘द वायर’ पर ठोका मुकदमा, वामपंथी मीडिया ग्रुप को मिला करारा जवाब

जी वायर मुकदमा

वामपंथी मीडिया हाउस ‘द वायर’ अपनी एक रिपोर्ट को लेकर घिर गया है। इस बार जी न्यूज के मालिक सुभाष चंद्रा के ग्रुप की ओर से ‘द वायर’ को करारा जवाब मिला है। दरअसल, ‘द वायर’ की एक रिपोर्ट में दिग्गज एंटरप्रेन्योर सुभाष चंद्रा के एस्सेल ग्रुप की कंपनी ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के नित्यांक इंफ्रापावर एंड मल्टीवेंचर्स लिमिटेड के साथ संबंध बताए गए थे। गौरतलब है कि, नोटबंदी के बाद संदिग्ध जमा के मामले में गंभीर कपट अन्वेषण कार्यालय (एसएफआईओ) नित्यांक इंफ्रापावर की जांच कर रहा है। द वायर के इस झूठ के बाद सुभाष चंद्रा के ग्रुप की ओर से वायर पर मुकदमा ठोका गया है।

सुभाष चंद्रा की कंपनी ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने वामपंथी मीडिया हाउस ’द वायर’ द्वारा लगाए गए सभी आरोपों का खंडन किया है। यही नहीं, आरोपों का सिरे से खंडन करते हुए ZEEL ने द वायर के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया है। द वायर ने अपने एक आर्टिकल में आरोप लगाया है कि ZEEL से जुड़ी कुछ कंपनियों ने नित्यांक इंफ्रापॉवर और मल्टीवेंचर्स लिमिटेड के साथ लेन-देन किया है। बता दें कि, जांच एजेंसी नोटबंदी के बाद 3 हजार करोड़ रुपये डिपोजिट करने को लेकर नित्यांक इंफ्रापावर की जांच कर रही है।

द वायर द्वारा 24 जनवरी को लेख प्रकाशित करने के बाद 25 जनवरी को जी समूह की कंपनियों के शेयर 33 प्रतिशत तक गिर गय थे। इससे समूह की कंपनियों का बाजार पूंजीकरण कुल मिला कर 13,352 करोड़ रुपये गिर गया था।

इसके बाद जी एंटरटेनमेंट ने शेयर बाजार से कहा कि नित्यांक इंफ्रा एक स्वतंत्र कंपनी है और एस्सेल समूह का इससे संबंध नहीं है। उसने कहा कि नित्यांक के खिलाफ एसएफआईओ की चल रही जांच में एस्सेल समूह को गलत इरादों से जोड़ा जा रहा है। जी ने कहा, ‘‘हम यह दावा तथा स्पष्ट करना चाहते हैं कि एक वेबसाइट द्वारा प्रकाशित लेख में जिक्र किये गये किसी भी अवैध लेन-देन से जी एंटरटेनमेंट का कोई संबंध नहीं है।’’

द वायर की खबर में एस्सेल समूह की कंपनियों के नित्यांक इंफ्रा के साथ संबंध होने के जिक्र के बारे में जी एंटरटेनमेंट ने कहा कि एसएफआईओ द्वारा नोटबंदी के बारे में यदि कोई सवाल पूछा भी गया तो वह नित्यांक के बारे में था। एस्सेल समूह के निकायों ने एसएफआईओ को सारी जानकारियां मुहैया करा दी हैं और उसके बाद कुछ भी नहीं पूछा गया है। जी ने कहा, ‘‘इसे देखते हुए कि एसएफआईओ द्वारा मांगी गयी सारी जानकारियां एस्सेल समूह के निकायों ने मुहैया करा दिया है और इसके बाद और कोई जानकारी नहीं मांगी गयी है, एस्सेल समूह के लिये यह मामला यहीं खत्म हो जाता है।’’ साथ ही ‘जी’ ने झूठे आरोपों के लेिए द वायर को आड़े हाथों लेते हुए उस पर मुकदमा भी कर दिया।

इसके बाद आज के शुरुआती कारोबार में ज़ी एंटरटेनमेंट के शेयर 14.29 प्रतिशत बढ़े हैं। कंपनी ने शेयर होल्डर्स को आश्वस्त किया है और शेयर गिरने के लिए कुछ ‘नकारात्मक तत्वों’ को जिम्मेदार ठहराया है। चंद्रा ने निवेशकों को आश्वस्त किया कि ज़ी एंटरटेनमेंट की सभी कंपनियां असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

बता दें कि द वायर ने इस तरह की हरकतें पहले भी की हैं। अपनी वाम विचारधारा से अलग विचारधारा रखने वाले लोगों के खिलाफ वह समय-समय पर ऐसे आर्टिकल लिखता रहा है। वाम-झुकाव वाले इस मीडिया हाउस ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह और वर्तमान वित्त मंत्री पीयूष गोयल पर भी झूठे आरोप लगाए हैं और अब इसने एक जाने-माने मीडिया हाउस को निशाना बनाया है। द वायर राजनीतिक क्षेत्र के हर उस व्यक्ति और कॉरपोरेट हाउस को बदनाम करने की कोशिश करता रहा है जो उसकी विचारधारा के क्षेत्र में नहीं आते। इस बार जी ग्रुप ने वायर पर मुकदमा ठोक करारा जवाब दिया है।

Exit mobile version