Budget 2019: इस बार बजट में ये चीजें हो सकती हैं सस्ती और इन्हें मिल सकता है ख़ास तोहफा

बजट

PC: Zee News

आज संसद में सुबह 11 बजे से बजट सत्र शुरू हो गया जो 13 फरवरी तक चलेगा। हालांकि, इसकी शुरुआत 31 जनवरी को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के संबोधन के साथ हो गयी थी। चूंकि अरुण जेटली अभी बीमार चल रहे हैं उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है ऐसे में शुक्रवार को वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल अंतरिम बजट पेश किया। बजट से पहले ही सभी ये उम्मीद कर रहे थे कि सरकार के समाज के विभिन्न वर्गो के कल्याण से जुड़ी अनेक उपायों की घोषणा करेगी और शायद आज कुछ ऐसा ही देखने को मिले।

आज इस बजट से हर वर्ग को कुछ न कुछ मिलेगा। पीयूष गोयल के पिटारे से हर क्षेत्र के लोग चाहे वो किसान हो, युवा, या टैक्स पेयर्स सभी बड़ी उम्मीदों से इस बजट की ओर देख रहे हैं। चूंकि चुनाव पास है इस बजट से बदले सरकार को भी चुनावी फायदे की उम्मीद है। हालांकि, इस बजट में वो कौनसी चीजें हैं जो सस्ती हो सकती हैं और क्या महंगी एक नजर डाल लेते हैं:

-इस बजट में बजट में किसानों के लिए एक पैकेज का ऐलान सरकार कर सकती है। हो सकता है आज सरकार न्यूनतम आय योजना की घोषणा करे जिसमें छोटे और सीमांत किसानों को हर साल 6,000 रुपये पर हेक्टेयर की राशि दी जाएगी।

-यही नहीं उन किसानों के लिये जो समय पर अपना कर्ज चुकाते हैं उन्हें ब्याज मुक्त फसल ऋण देने की सुविधा मिल सकती है। वहीं, इस बजट में छोटे व्यावसायों के लिये सस्ते कर्ज की योजना की घोषणा हो सकती है। वहीं, मध्यमवर्ग को लुभाने के लिए इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है।

-अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग के करदाताओं के लिए आयकर छूट की सीमा 2।5 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये सालाना की जा सकती है। साथ ही सरकार सेक्शन 80 सी के तहत मिलने वाली छूट को भी बढ़ा सकती है। वहीं महिलाओं के लिए छूट की सीमा 3.5 रुपए की जा सकती है। 80C लिमिट (होम लोन, निवेश, बच्चों के ट्यूशन फी) में 1.5 लाख से 2 लाख किया जा सकता है।

– होम लोन के ब्‍याज पर टैक्‍स की छूट सीमा बढ़ी तो मकान सस्‍ते हो सकते हैं।

-रत्न, सोने पर आयात शुल्क अगर घटाकर 4 प्रतिशत किया गया तो जेवर सस्‍ते हो सकते हैं।

-जीवन रक्षक हेलमेट पर टैक्स में छूट मिली तो यह भी सस्‍ते होंगे

– यदि बायोफ्यूल/बायोडीजल संबंधी सभी उत्पादों पर जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) की न्यूनतम दर 5% लागू हुआ तो ये चीजें भी सस्‍ती होंगी।

बता दें कि इस बजट में मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए कस्टम ट्यूटी को बढ़ाया जा सकता है। यही नहीं इस बार सरकार रेलवे को 70 से 75 हजार करोड़ रुपए की सहायता दे सकती है। इसके साथ ही मॉडर्न सिग्नल सिस्टम को भी मंजूरी मिल सकती है। इसके साथ ही अयुश्माना भारत जैसी तमाम योजनाओं को सुचारू रूप से चलाने की दिशा में भी नए ऐलान किया जा सकते हैं।

फ़िलहाल पीयूष गोयल ने अपना भाषण शुरू कर दिया है और आज सभी वर्गों को उनके पिटारे से क्या ख़ास मिल सकता है ये भी जल्द ही सभी के सामने होगा।

Exit mobile version