मनोरंजन में कोई कमी नहीं रख रहे हैं राहुल, पहले खुद के भाषण ही हंसाते थे अब ट्रांसलेटर भी आ गया

PC : hindi.news18.com

कभी-कभी तो लगता है कि, देश में अगर सबसे ज्यादा दुर्भाग्यशाली, लाचार और पीड़ित लोगों की लिस्ट बनाई जाए तो राहुल गांधी का नाम टॉप 10 में तो आ ही जाएगा। बेचारे जब भी प्रधानमंत्री मोदी को घेरने का प्रयास करते हैं तो उल्टे खुद घिर जाते हैं और पूरे देश में अपनी हंसी उड़वा लेते हैं। बेचारे घर से तो पूरी तैयारी के साथ यह सोचकर निकलते होंगे कि, आज तो चुनावी रैली में बीजेपी की बैंड ही बजा देंगे लेकिन जब अपना भाषण शुरू करते हैं तो उल्टे खुद की पार्टी की ही बैंड बजा आते हैं। ऐसा ही एक वाकया मंगलवार को भी हुआ जिसने रैली में आई भीड़ के मनोरंजन में कोई कसर नहीं छोड़ी।

2019 लोकसभा चुनावों में गुरुवार को दूसरे चरण का मतदान होना है। इसी कारण चुनाव प्रचार के लिए सभी नेताओं ने अपनी कमर कसी हुई है और अलग-अलग जगहों पर जनसभाएं कर रहे हैं। ऐसी ही एक जनसभा मंगलवार को राहुल गांधी ने केरल में की थी। इस जनसभा में राहुल गांधी पीएम मोदी को कई मुद्दों पर घेरना चाह रहे थे। इस बीच पीएम मोदी को घेरते हुए राहुल के साथ मंच पर कुछ ऐसा हो गया कि देखते ही देखते उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

केरल जैसी जगहों पर जहां की जनता को हिंदी समझ नहीं आती है। वहां या तो नेता को अंग्रेजी में भाषण देना होता है या वहां की स्थानीय भाषा में। जब राजनेता स्थानीय भाषा में सहज नहीं होते तो ट्रांसलेटर की आवश्यक्ता पड़ती है। केरल में भी राहुल गांधी अंग्रेजी में भाषण दे रहे थे और उसे स्थानीय भाषा में ट्रांसलेट करने के लिए मंच पर एक ट्रांसलेटर मौजूद था। बस अब लोगों का मनोरंजन यहीं से शुरू हो जाता है।

दरअसल, राहुल गांधी के लिए जो ट्रांसलेटर रखा गया था वह बहुत की कंफ्यूज दिखाई दे रहा था। कंफ्यूज ही नहीं वह अजीब हरकतें कर उन राहुल गांधी को भी शर्मिंदा कर दे रहा था जो खुद समय-समय पर अपने ही भाषणों से शर्मिंदा होते रहते हैं। वायरल हुई वीडियो को देखकर ऐसा भी लगता है कि, या तो वह ट्रांसलेटर राहुल की बातों को समझ नहीं पा रहा था या उनकी झूठी बातों को सुनकर असमंजस में था कि बताऊं कि नहीं बताऊं।

तो अब इस मजेदार वाकये पर आते हैं। राहुल गांधी ने कहा- मोदी कहते हैं कि आप मुझे प्रधानमंत्री नहीं चौकीदार बनाइए। राहुल की यह बात वह ट्रांसलेटर नहीं समझ पाया, ऐसे में राहुल को दोबारा अपनी बात उनके करीब जाकर बतानी पड़ी। इसके बाद ट्रांसलेटर ने स्थानीय भाषा में ट्रांसलेट किया। इसके बाद राहुल ने कहा मोदी देश की जनता के वोट पाकर अनिल अंबानी के चौकीदार बन गए। राहुल की यह बात भी वह ट्रांसलेटर नहीं समझ पाया या ऐसा लग रहा था कि समझने के बावजूद वह जनता के सामने झूठ बोलने को लेकर असमंजस में था। इसके बाद राहुल ने करीब जाकर ट्रांसलेटर के कान में फिर से अपनी बात कही जिसे ट्रांसलेट किया गया।

राहुल ने आगे कहा- 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी को दे दिये गए। लेकिन, इस बार पिछली बार की तुलना में कुछ अलग हुआ। ट्रांसलेटर राहुल गांधी से ही कुछ पूछने लगा। अब वह फैक्ट चेक कर रहा था या ट्रांसलेट करने से मना कर रहा था, यह तो भगवान ही जाने पर राहुल गाँधी अवश्य ही इस स्थिति से सकपका रहे थे। 

राहुल ने आगे कहा- उन्होंने अपने जीवन में कभी भी एयरक्राफ्ट नहीं बनाया। अब पता नहीं ट्रांसलेटर इस बात पर अति आत्मविश्वास में आ गया या नर्वसा गया कि उसने एक हाथ से माइक उठा कर साइड रख दिया और राहुल के पोडियम पर हाथ रखकर ट्रांसलेट करने लगा। इस पर राहुल चौक गए और माइक उठाकर ट्रांसलेटर के आगे ठीक से रखके उन्हें बोलने के लिए कहा।

अब राहुल गांधी के सब्र का बांध टूट चुका था। अब वे रुके ही नहीं और लगातार बोलते रहे। उधर ट्रांसलेटर राहुल के एक वाक्य के बाद ट्रांसलेट करने के लिए आगे बढ़ता तो दूसरा वाक्य आ जाता। ऐसे 4-5 वाक्य लगातार राहुल ने बोल दिया। ट्रांसलेटर हैरत भरी निगाहों से बार-बार राहुल की ओर देखता रहा और ट्रांसलेट करने की असफल और हास्यासपद कोशिश करता रहा।

अंत में राहुल गांधी परेशान हो गए। वे पीछे मंच पर देखकर लाचार मुंह बनाकर इशारों से यही कहते दिखे कि ‘किसे पकड़ लाए’। केरल की इस जनसभा का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और इस वीडियो को लेकर राहुल को खूब ट्रोल किया जा रहा है। इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि, कैसे राहुल गांधी राफेल मामले पर सरकार और पीएम मोदी को घेरने की कोशिश करना चाहते थे लेकिन खुद ही घिर गए और मनोरंजन के पात्र बन गए।

Exit mobile version