अभिसार शर्मा ने उड़ाया कश्मीर मुद्दे पर भारत की जनता का मजाक, पाक पत्रकार ने सराहा

पाकिस्तान अभिसार शर्मा

PC: Samachar4media

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से हमारा पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। कश्मीर का पूर्ण रूप से भारत में एकीकरण होने से पाकिस्तान अब भारत को झूठे प्रोपगैंडा के सहारे दुनिया भर में नीचा दिखाने पर उतार आया है। विडंबना की बात तो यह है कि कुछ वामपंथी पत्रकार भारत में रहकर भारत के विरुद्ध ही हमारे शत्रुओं की खुलेआम सहायता करते दिखाई दे रहे हैं।

ऐसे ही एक घटना सामने आई, जब पाकिस्तान के एक पत्रकार हामिद मीर ने भारतीय पत्रकार अभिसार शर्मा के एक वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से शेयर किया और इसके जरिये भारत सरकार के खिलाफ अपने प्रोपगैंडा को बढ़ावा देने का पूरा प्रयास किया-

हामिद मीर द्वारा शेयर किये गये इस वीडियो में अभिसार शर्मा ने अनुच्छेद 370 के विशेषाधिकार संबंधी प्रावधान हटाये जाने पर शेयर किए गये कुछ जोक्स और मीम्स का उल्लेख किया है। इसमें पहले फोटो एक फर्जी विज्ञापन की थी, जो कश्मीर के भूमि से जुड़ा हुआ है, दूसरी फोटो कश्मीरी लड़कियों से संबन्धित है, और तीसरी फोटो भारत के नक्शे से जुड़ा है, जिसपर भगवा पगड़ी बंधी हुई है। इसी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अभिसार शर्मा ने यह दिखाने का प्रयास किया है कि ये सारे जोक्स किस तरह से एक गलत धारणा को बढ़ावा दे रहे हैं, और किस प्रकार ये जोक्स एक फासीवादी भारत के उदय का संकेत दे रहे हैं।

अभिसार शर्मा ने अपने वीडियो में कहा है कि, “मुझे शर्म आती है दोस्तों, कल से सोशल मीडिया में मैं जिस तरह का संवाद सुन रहा हूं, मैं आपके सामने तीन तस्वीरें पेश करना चाहूँगा”, सबसे पहली तस्वीर पर उन्होंने कहा, मैं पूछना चाहता हूं आपसे, क्या कश्मीर के मायने आपके लिए केवल एक जमीन का टुकड़ा है? दूसरी तस्वीर पर उन्होंने कहा, “तुम्हें शर्म आती है, क्या कश्मीर के मायने तुम्हारे लिए यही है? तीसरी तस्वीर पर भारत के नक्शे पर भगवा साफा पहनाये जाने पर कहा, ये देश की तोहीन है, देश को केवल तिरंगा पहनाया जा सकता है, मैं सही कह रहा हूं या नहीं ? क्योंकि आपको पोलिटिकल पार्टी की नौकरी बचानी है आप इस तरह के प्रोपेगंडा को बढ़ावा दे रहे हैं। आपको वाकई शर्म आनी चाहिए।”

यह सभी जोक्स और मीम्स केवल सोशल मीडिया पर मजाकिया अंदाज में पोस्ट किए गए थे, परंतु जिस तरह अभिसार शर्मा ने इसे अपने एजेंडा के लिए उपयोग किया है, वो अपने आप में बेहद शर्मनाक है। इन जोक्स को अभिसार शर्मा ने इस तरह से दिखाया है जैसे भारत के लोग कश्मीर को केवल ज़मीन का एक टुकड़ा मात्र मानते हैं और भारतीयों के लिए जम्मू कश्मीर के लोगों और उनकी संस्कृति का कोई  महत्व ही नहीं है। अपने ही देश की जनता का भद्दा मजाक कैसे उड़ाया जाता है,  इस वीडियो को देखकर आप भी समझ जायेंगे। एक पत्रकार होकर ऐसी टिप्पणी करना अभिसार शर्मा को बिलकुल शोभा नहीं देता है।

अब हामिद मीर ने इसी वीडियो का दुरुपयोग करते हुए भारत के खिलाफ अपने प्रोपेगंडा को बढ़ावा दिया, जिससे अभिसार शर्मा की पत्रकारिता पर बेहद गंभीर प्रश्न अब उठने लगे हैं। जो पाकिस्तान चाहता था वही अभिसार ने अपने वीडियो में दिखाया। यदि भारत के ही पत्रकारों के आर्टिकल्स और वीडियो या फिर किसी बयान का इस्तेमाल सबसे बड़ा शत्रु करने लगे तो इसे आप क्या कहेंगे? क्या ये अपने देश का अपमान नहीं है? अपनी इस ओछी हरकत से अभिसार शर्मा ने भारतीयों की प्रतिष्ठा पर भी सवाल उठाए हैं। भारत सरकार को घेरने में इतने अंधे हो गये कि देश की जनता को ही कह दिया शर्म करो!

हालांकि, यह पहला अवसर नहीं है जब अभिसार शर्मा की ओछी पत्रकारिता सामने आई है। जब कठुआ केस में सबूतों के अभाव में विशाल जंगोत्रा को कोर्ट ने निर्दोष करार दिया, तो अभिसार ने कोर्ट पर ही प्रश्नचिन्ह लगते हुए ज़ी न्यूज़ को विशाल जंगोत्रा की रक्षा करने के लिए ही आड़े हाथों लिया था।

इसके अलावा जब अमृतसर में विजयदशमी के अवसर पर ट्रेन दुर्घटना पर भी अभिसार ने एक बेहद ही घटिया वीडियो बनाया था । सरकार को घेरने के लिए निम्न स्तर तक जाने में कोई संकोच न करने वाले अभिसार शर्मा अब आम जनता पर भी हमले करने लगे हैं।

वैसे केवल अभिसार शर्मा ही इकलौते पत्रकार नहीं है जो पाकिस्तान की बोली बोल रहे हैं ऐसे कई हैं। अभिसार से पहले अब्दुल बासित ने शोभा डे को लेकर जो बयान दिया था तब भी ये सामने आ गया था कि किस तरह से भारत में रहकर भारत के ही दुशमन देश की मदद कर रहे हैं भारतीय पत्रकार, और अभिसार का ये वीडियो भी यही साबित करता है।

Exit mobile version