एक बार फिर से दिखा सोनम कपूर का पाक प्रेम, इस बार फिल्में बैन करने पर जताया दुःख

सोनम कपूर

PC: MSN

हाल ही में जम्मू कश्मीर राज्य से अनुच्छेद 370 के विशेषाधिकार संबंधी प्रावधान हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत को ‘सबक सिखाने’ की नीयत से भारतीय फिल्मों एवं टीवी सीरियलों के प्रचार एवं प्रसार के साथ ही कलाकारों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन हमारे देश में अभी भी कुछ ऐसे लोग मौजूद हैं, जिन्हें पाकिस्तान के इस निर्णय से काफी गहरा आघात पहुंचा है।

इन्हीं पाकिस्तान प्रेमी कलाकारों में शामिल है विवादित अभिनेत्री सोनम कपूर, जिन्होंने हमारे पड़ोसी देश के निर्णय पर दुःख जताते हुए बीबीसी एशियन नेटवर्क से एक साक्षात्कार में कहा, ‘यह देखकर बहुत-बहुत बुरा लगता है कि वर्तमान स्थिति कहां जा रही है, परंतु मैं बड़ी देशभक्त हूं। तो मेरे लिए अच्छा यही होगा कि मैं चुप रहूं, और जो हो रहा है, उसे होने दूं, क्योंकि बुरे समय की तरह यह समय भी गुज़र जाएगा। मुझे लगता है हमारा देश 70 साल पहले तक एक था, और एक कलाकार होने के नाते आज ऐसी विभाजनकारी राजनीति को देखकर मुझे बहुत दुख होता है।

एक कलाकार होने के नाते आप चाहते हो कि आपके काम को हर जगह दिखाया जाये और आपको हर जगह सराहा जाये। परंतु नीरजा को पाक में नहीं दिखाया गया, जबकि वो एक सच्ची कहानी थी और उसमें कुछ भी पाक विरोधी नहीं था। चूंकि उन्होंने वो फिल्म पाक में नहीं दिखाई, उससे मेरे दिल को काफी ठेस पहुंची। मेरी वहाँ पर बहुत बड़ी फ़ैन फॉलोविंग है और मेरे दो सबसे घनिष्ठ मित्रों में एक मुस्लिम और एक आधी पाकिस्तानी है’। अब आप इनका दुःख देखिये, इतनी बड़ी फैन फोल्लोविंग है तभी तो सोनम ने पाक के एक ऐड में काम किया था वैसे ही और कुछ में काम करने का मौका मिल जाता लेकिन अब उनकी इस उम्मीद पर पानी फिर गया है। और यहां वो किस एकता की बात कर रही हैं, पिछले 70 सालों में कांग्रेस ने जिस तरह देश को लूटा उससे अवगत होती तो सोनम इस तरह की बातें नहीं करती। केवल जातिवाद और विभाजनकारी नीतियों से देश में सरकारें बनाई जाती थीं। अब देश की जनता विकास और काम को महत्व देती है क्या सोनम को ये नजर नहीं आता? सोनम यही नहीं रुकीं।

इंटरव्यू में सोनम ने कहा कि, ‘कश्मीर का मुद्दा मेरे लिए काफी जटिल है और मुझे इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है क्योंकि इस विषय पर बहुत ही विरोधाभासी और विपरीत खबरें आती रही है। ऐसे में मुझे इस बारे में कोई ज्ञान नहीं है कि सच क्या है। जब मेरे पास इस विषय पर पूरी जानकारी होगी तब मैं अपना मत सही तरीके से पेश कर पाऊँगी’।

एक ओर जहां दो देशों में तनाव चरम पर है, तो वहीं सोनम कपूर को केवल इस बात का दुःख है कि उनकी फिल्में हमारे पड़ोसी देश में नहीं दिखाई जायेंगी। ये अलग बात थी कि उनके पाक प्रेम के बावजूद इनकी, ‘नीरजा’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ जैसी फिल्मों पर पाक ने बैन कर दिया था। फिर भी सोनम का पाक प्रेम कम होने का नाम नहीं ले रहा।

दिलचस्प बात तो यह है कि सोनम कपूर ने खुद अपने साक्षात्कार में दावा किया कि उन्हें इस मामले पर कोई विशेष जानकारी नहीं है। तो सोनम जी, जब आपको जानकारी नहीं है, तो आपको बिना किसी संकोच के भारत के पक्ष का समर्थन करना चाहिए। अपना पाक प्रेम दिखाकर आप किसे क्या सिद्ध करना चाहती हैं?

जिस देश ने सोनम कपूर को सितारा बनाया उसी के शत्रु के लिए इस तरह से दर्द बयां करना सोनम कपूर जैसी अभिनेत्रियों को शोभा नहीं देता। हालांकि, सोनम कपूर का ये पाक प्रेम पहली बार सामने नहीं आया है । हम शायद भूल रहे हैं कि ये वही सोनम कपूर है, जिन्होंने उरी हमले के बाद भारत का पाक कलाकारों के बॉलीवुड में काम करने पर लगे प्रतिबंध पर अपना असंतोष जताया था।

ये वही सोनम कपूर है जिसने कठुआ केस में समूचे सनातन धर्म को दोषी ठहराने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी, परंतु जब सोनम कपूर का दोहरा मापदंड एक्सपोज हुआ, तो सफाई देने की बजाए सोनम ने ट्विटर छोड़ना ही उचित समझा। ऐसा लगता है कि वो ये सब केवल लाइमलाइट के लिए करती हैं, अभिनय में सोनम कोई विशेष कमाल दिखा नहीं पायीं, इसलिए वो इस तरह के बयान देती हैं। एक्टिंग तो पहले ही सोनम कपूर को नहीं आती थी कम से कम राष्ट्रप्रेम तो सीख लिया होता तो शायद आज ऐसे तनाव भरे माहौल में इस तरह के स्वार्थ से परिपूर्ण बयान नहीं देतीं।

Exit mobile version