खेल अब कपिल सिब्बल और बरखा दत्त के बीच है, और बरखा का पलड़ा इसमें भारी है

बरखा दत्त

एक बार फिर से बरखा दत्त चर्चा में हैं कारण वही पुराने तिरंगा टीवी और उसके प्रमोटर कपिल सिब्बल से विवाद को लेकर। कभी तिरंगा टीवी के साथ मिलकर भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एजेंडा चलाने वाली बरखा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल पर ही केस कर दिया था। और अब इस मामले में बरखा दत्त का पलड़ा भारी नजर आ रहा है क्योंकि कोर्ट ने कपिल सिब्बल को समन किया है।

दरअसल, पटियाला हाउस अदालत ने शुक्रवार को पत्रकार बरखा दत्त द्वारा दायर किये गये एक सिविल केस में तिरंगा टीवी के प्रमोटर कपिल सिब्बल और उनकी पत्नी प्रोमिला सिब्बल के खिलाफ समन जारी किया है। इस मामले में बरखा को ये भी उम्मीद है कि कानूनी कार्रवाई से कर्मचारियों को कम से कम 3 महीने तक का वेतन हर्जाने के रूप में मिल सकेगा। बरखा दत्त के वकील राघव अवस्थी ने इस बात की जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी। बरखा दत्त ने भी हर्ष जताते हुए ट्वीट किया कि यह लड़ाई सिद्धांत की और मीडिया के न झुकने की बात है। अब आगे का फैसला कोर्ट के ऊपर है।

पत्रकार बरखा दत्त ने कपिल सिब्बल की पत्नी प्रोमिला सिब्बल के खिलाफ तिरंगा चैनल की महिला सहकर्मियों को अपशब्द कहने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) में शिकायत दर्ज कराई थी। साथ ही उन्होंने कपिल सिब्बल के खिलाफ क्रिमिनल तथा सिविल केस करने का भी फैसला किया था।

https://twitter.com/BDUTT/status/1151368749930254336

इससे पहले बरखा दत्त ने 15 जुलाई को ट्विटर पर लंबे थ्रेड के जरिये कपिल सिब्बल और उनकी पत्नी को कठघरे में खड़ा करते हुए दोनों को तिरंगा टीवी चैनल में हो रही कर्मचारियों की छंटनी के लिए आड़े हाथों लिया था। बरखा दत्त ने यह भी बताया था कि कैसे तिरंगा टीवी नेटवर्क ने बिना किसी आधिकारिक सूचना के अपने कर्मचारियों को निकाल दिया था। कुछ पत्रकारों को तो कुछ महीने पहले ही काम पर लगाया गया था लेकिन उन्हें बिना किसी कारण के हटा दिया गया था। अपने ट्वीट में बरखा ने इस बात की भी जानकारी दी थी कि कपिल सिब्बल की पत्नी महिला कर्मचारियों के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करती थीं।

https://twitter.com/BDUTT/status/1150664035550912512

इस संबंध में उन्होंने महिला आयोग को भी टैग कर आयोग का ध्यान इस मामले पर दिलाया था। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि इस संबंध में उनके पास पीड़ित महिला कर्मचारियों द्वारा हस्ताक्षर किए हुए हलफनामे भी हैं। इसके बाद बरखा ने एक्शन लेते हुए इस मामले की शिकायत राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) में दर्ज कराई थी।

उस दौरान तिरंगा टीवी से निकाले गए पत्रकारों ने दिल्ली प्रेस क्लब में सिब्बल के खिलाफ प्रदर्शन भी किया था। उनका कहना था कि उन्हें तीन महीने की सैलरी भी नहीं दी गई। इस चैनल से जुड़े सभी कर्मचारियों ने अपने विरोध के लिए एक ट्विटर हैंडल भी बनाया था, ज्सिके जरिये वो अपने विरोध-प्रदर्शन से जुड़ी जानकारियां साझा करते थे।

https://twitter.com/FiredTv/status/1147037977471664128

बता दें कि लोकसभा चुनावों से पहले हार्वेस्ट टीवी नाम का एक अंग्रेजी चैनल लॉन्च किया गया था, जिसके प्रोमोटर्स के समूह में स्वयं पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल शामिल थे। हालांकि, इस चैनल का नाम जल्द ही बदल भी दिया गया। नाम बदलने के पीछे की मजबूरी ये थी कि केरल में ‘हार्वेस्ट टीवी’ के नाम से एक धार्मिक चैनल चलता है और इसके संचालक बीबी जॉर्ज चाको ने नाम चोरी करने के आरोप में मुकदमा दर्ज करवाने की चेतावनी दी थी। इस चैनल से बरखा दत्त और करण थापर जैसे कुछ प्रमुख नाम भी जुड़े थे। यह चैनल खास तौर पर पीएम मोदी के खिलाफ प्रोपोगेंडा चलाने और चुनाव में उनकी हार को सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया था। लेकिन परिणाम प्रधानमंत्री मोदी के पक्ष में आय था जिससे इनका एजेंडा धरा का धरा रह गया।

लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित हुए एक महीना भी नहीं हुआ था कि इस चैनल को बंद करने की प्रक्रिया इसके प्रमोटर ने शुरू कर दी। सूत्रों के अनुसार तिरंगा टीवी पर कई स्तरों पर छंटनी की गयी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई पत्रकारों ने अच्छी ख़ासी नौकरियां छोड़कर तिरंगा टीवी जॉइन किया था, परंतु उन्हें अधर में लटकाते हुए केवल एक महीने के अतिरिक्त वेतन के साथ छोड़ दिया गया। यही नहीं, यह भी पता चला है कि निकाले गए पत्रकारों ने मांग की है कि मार्केट की स्थिति को देखते हुए उन्हें तीन महीने के अतिरिक्त वेतन का भुगतान किया जाये। इन पत्रकारों ने ट्विटर पर प्रबंधन के तानाशाही व्यवहार के विरुद्ध अपनी आवाज़ भी उठाई थी। जिसके बाद बरखा ने आवाज उठाई और इसके लिए ट्विटर का सहारा लिया था।

अब जब कोर्ट ने कपिल सिब्बल को समन कर दिया है ऐसा लग रहा है कि बरखा दत्त इस लड़ाई को जीतती नज़र आ रहीं है। अब देखते है कोर्ट क्या फैसला लेता है।

Exit mobile version