Jio इसी रफ्तार से बढ़ता रहा तो अगले 3 सालों में दुनिया की टॉप 100 ब्रांड्स में शामिल हो जाएगा

जियो

(Reliance AGM 2019)

जिस ब्रांड ने पूरे देश के टेलीकॉम इंडस्ट्री में क्रान्ति पैदा कर दी, अब वही रिलायंस जियो आज दुनिया के कई मूल्यवान ब्रांड्स में शामिल होने वाला है। दरअसल, कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर डबल्यूपीपी और मार्केट रिसर्च फ़र्म कांटर मिल्वर्ड ब्राउन के अनुसार यदि जियो इसी रफ्तार से आगे बढ़ता रहा तो वह विश्व के शीर्ष 100 मूल्यवान ब्राण्ड्स में अगले तीन वर्षों में ही शामिल हो जाएगा। बता दें कि जियो की मौजूदा ब्रांड वैल्यू 4.1 बिलियन डॉलर है।

‘Brandz टॉप 100 मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्राण्ड्स फॉर 2019’ नामक इस रिपोर्ट में आगे ये भी बताया गया, “भले ही यह 2016 में लॉंच हुआ हो, लेकिन भारतीय ग्राहकों ने इसे वैसे ही स्थान दिया है, जैसे एयरटेल को 1995 में भारतीय मार्केट में लॉंच होने पर मिला था। 3 वर्षों में 300 मिलियन ग्राहक जोड़ने वाले जियो इसका उपयोग अपने प्रचार प्रसार और अपनी गुणवत्ता की बढ़ोत्तरी में कर सकता है”।

यहां ये बताना आवश्यक है कि जियो का उल्लेख वैश्विक रूप से 100 disruptive power brands में भी हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है, “Jio ने डाटा कंज़ंप्शन पर भारी छूट देकर भारतीय टेलीकॉम प्रोवाइडर श्रेणी में अपनी जगह बनाई। इसने प्रतियोगियों को अपनी कीमतें कम करने और कैटेगरी कोनसोलिडेशन करने के लिए मजबूर कर दिया।” रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सभी टेलीकॉम प्रोवाइडर्स के ग्राहकों को लाभ हुआ, न सिर्फ जियो को।

यही नहीं, रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया, “लॉन्च के समय, Jio ने पहले छह महीनों के लिए मुफ्त डेटा प्रदान किया और उसके बाद ही तुलनात्मक रूप से मामूली मूल्य निर्धारण शुरू किया। Jio ने तुरंत कई वॉल्यूम बनाए। एयरटेल और वोडाफोन जैसे मार्केर्ट लीडर्स के ग्राहकों ने भी ‘Jio प्रभाव’ के लाभ को महसूस किया। क्योंकि जियो के आने से डेटा की कीमतों पर भारी छूट मिलने लगी। इसके साथ ही जियो ने ग्राहकों को जोड़ने के लिए कई ऑफर्स दिए।

जियो टेलिकॉम ने बाजार में सही व्यवधान डालकर जिस तरह से पुरानी व्यवस्थाओं में बदलाव किया है वह किसी उपलब्धि से कम नहीं है। कांटर के ग्लोबल Brand Z रिसर्च डायरेक्टर यानि मार्टिन गुएरेरिया ने कहा है कि मेरे हिसाब से ‘True disruption’ वही है जो बाजार में उचित व्यवधान डालकर पुरानी बाजार व्यवस्था में सुधार कर सके। जियो ने जिस तरह से भारतीय उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाया है वह True Disruption का सही उदाहरण है।

यहाँ पर इस बात का उल्लेख करना भी आवश्यक है कि दो भारतीय ब्राण्ड्स ने विश्व की 100 सबसे मूल्यवान ब्राण्ड्स की श्रेणी में अपनी जगह भी बनाई है,  लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (LIC) को 68 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के साथ 68 वाँ और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ यानि TCS को US $14.282 बिलियन  के ब्रांड मूल्य के साथ 97 वाँ स्थान दिया गया है। इसी तरह कई भारतीय ब्रांड वैश्विक स्तर पर ब्राण्ड वैल्यू के मामले में काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। अब जल्द ही जियो भी इस श्रेणी में शामिल हो सकता है।

2016 में लॉंच हुआ रिलायंस जियो कुछ ही समय में टेलीकॉम उद्योग में एक नई क्रान्ति ले आया है। विशेषकर डेटा की बढ़ती कीमतों और उसके कंज़ंप्शन की श्रेणी में काफी सुधार किया है। हाल ही में रिपोर्ट किया गया था कि जियो ने टेलीकॉम क्षेत्र में अग्रणी रहे एयरटेल और वोडाफोन को पछाड़कर देश के टेलीकॉम राजस्व कमाई में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। लोगों में जियो की ज़बरदस्त लोकप्रियता है। अपने अनोखे प्राइसिंग नीति के कारण ये ब्राण्ड दिन दोगुनी, रात चौगुनी प्रगति कर रहा है और वह दिन दूर नहीं, जब जियो विश्व के सबसे मूल्यवान ब्राण्ड्स में से एक में गिना जाएगा।

Exit mobile version