‘प्रमोशन ऑन व्हील्स’- बॉलीवुड और रेलवे का टाईअप, दोनों के लिए फायदे का सौदा

रेलवे, ट्रेन

PC: indiatvnews.com

याद है ‘डीडीएलजे’ का वो दृश्य जब बलदेव सिंह ने सिमरन को राज के साथ जाने दिया था? चलती ट्रेन को जिस तरह सिमरन ने पकड़ा था, उसे आज भी कई बॉलीवुड फ़ैन नहीं भूल पाएंगे। दार्जिलिंग की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन पर फिल्मायी गयी ‘चल छईंय्या, छईंय्या’ पर शायद ही कोई ऐसा दर्शक होगा जो थिरका न हो। फिल्म गदर में जब तारा पाजी ट्रेन को किसी भी प्रकार भारत पहुंचाना चाहते थे, तो उनके साथ मानो थिएटर में सभी दर्शक जुड़ गए थे।

अब बॉलीवुड और रेलवे का यह रिश्ता और भी मजबूत होने जा रहा है। हाल ही में रेलवे मंत्रालय ने ‘प्रमोशन ऑन व्हील्स’ स्कीम लॉन्च की है, जिसके अंतर्गत एक विशेष ट्रेन से फिल्म ‘हाउसफुल-4’ की पूरी स्टारकास्ट मुंबई से दिल्ली अपने फिल्म का प्रमोशन करने के लिए निकल पड़ी थी। इस स्कीम के बारे में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने स्वयं ट्वीट करते हुये कहा, “रेलवे के आदर्श विचार प्रमोशन ऑन व्हील्स : मुंबई से दिल्ली के बीच 16-17 अक्टूबर को एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी, जिसमें आगामी फिल्म ‘हाउसफुल 4’ का प्रमोशन किया जाएगा, साथ ही फिल्म की टीम भी मौजूद रहेगी।” उन्होंने आगे लिखा, “मैं अन्य फिल्मकारों को भी आम जनता तक पहुंचने के लिए इस माध्यम का उपयोग करने को लेकर आमंत्रित करता हूं।”

इस बारे में पश्चिमी रेलवे ने एक विस्तृत स्टेटमेंट अपने ट्विटर टाइमलाइन पर प्रकाशित करते हुये कहा “कला, संस्कृति, सिनेमा, टीवी और स्पोर्ट्स के प्रचार के लिए भारतीय रेलवे ने एक अनोखा उपाय निकालते हुये ट्रेनों के जरिये हर प्रकार के कैम्पेन को प्रोमोट करने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत पहली ‘प्रमोशन ऑन व्हील्स’ स्पेशल ट्रेन हाउसफुल 4 का प्रचार करते हुये हाउसफुल 4 की टीम के साथ मुंबई से दिल्ली की ओर रवाना होगी”।

बॉलीवुड का रेल के साथ काफी पुराना और गहरा नाता रहा है। आराधना फिल्म का वो गाना भला कौन भूल सकता है, जिसमें जीप में सवार राजेश खन्ना, ट्रेन में बैठी शर्मिला टैगोर का दिल जीतना चाहते थे।  शोले फिल्म की शुरूआत में जिस तरह जय और वीरू ने पुलिस अफसर बलदेव सिंह ‘ठाकुर’ की जान बचाई थी, उसमें ट्रेन के उपयोग को आज भी कई लोग सराहते हैं। रवि चोपड़ा द्वारा निर्देशित ‘द बरनिंग ट्रेन’ बॉलीवुड की शायद पहली ऐसी फिल्म थी, जो लगभग पूरी तरह से चलती ट्रेन में शूट की गयी थी। भले ही इस फिल्म ने औसत व्यापार किया हो, परंतु ट्रेन के उपयोग को आज भी याद किया जाता है। डीडीएलजे में क्लाइमैक्स सीन के अलावा फिल्म के पहले हाफ में ट्रेन का बड़ा अहम रोल था।

‘बंटी और बबली’ फिल्म में भी भारतीय रेलवे की अहम भूमिका थी। कहानी की शुरुआत से लेकर कहानी के अंत तक ट्रेन की बेहद अहम भूमिका थी। इसी तरह इम्तियाज़ अली की सुपरहीट फिल्म ‘जब वी मेट’ में भी ट्रेन की अपनी अहम भूमिका थी। यदि गीत की ट्रेन छूटी न होती, तो क्या ये फिल्म अपने परिणाम तक पहुँच पाती? ध्यान से सोचिए।

पर इस स्कीम से रेलवे और बॉलीवुड को क्या फ़ायदा होगा? इसके बारे में पश्चिमी रेलवे ने अपने प्रेस स्टेटमेंट में विस्तृत तरीके से समझाया है। पश्चिमी रेलवे द्वारा जारी बयान के अनुसार, “यात्रा के दौरान ये दर्शकों और मीडिया में उत्सुकता उत्पन्न करेगा। इसी परिप्रेक्ष्य में रेलवे ने कई बड़े प्रोडक्शन कंपनियों से बातचीत की है कि वे इन फुल टैरिफ रेट वाले [FTR] ट्रेन का उपयोग करें। इन ट्रेनों की देखरेख का जिम्मा आईआरसीटीसी उठाएगी।

इसके अलावा आईआरसीटीसी इन प्रमोशनल ट्रेनों के लिए आकर्षक एवं थेमैटिक विनाइल रैपिंग का उपयोग करेगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि ट्रेन देशभर में यात्रा कर रही होगी, और इस प्रकार की पब्लिसिटी और कवरेज से न केवल निर्माताओं को लाभ होगा, बल्कि भारतीय रेलवे को भी एक मास पब्लिसिटी और नई पहचान भी मिलेगी।

कभी किसी अन्य सरकारी विभाग की भांति ही दुरुपयोग का शिकार हो चुकी रेलवे हंसी का पात्र हुआ करती थी। परंतु सुरेश प्रभु और अब पीयूष गोयल के नेतृत्व में भारतीय रेलवे का न केवल कायाकल्प हुआ है, बल्कि ये युवाओं में एक बार फिर लोकप्रिय हो चुका है। अब ‘प्रमोशन इन व्हील्स’ स्कीम से न सिर्फ रेलवे को राजस्व प्राप्त होगा, बल्कि बॉलीवुड को प्रमोशन हेतु अनोखे विचारों और नए परियोजनाओं के लिए रेलवे का भरोसेमंद साथ भी मिलेगा।

Exit mobile version