आइए नज़र डालते हैं वर्ष 2019 के 11 सबसे बेहतरीन मीम्स पर

'JCB की खुदाई' से लेकर 'अब्बा हर्मोनियम बजाने' तक, इन मीम्स ने 2019 में बहुत हँसाया

भई कहते हैं हास्य से बढ़िया कोई इलाज नहीं, और सच कहें तो सोशल मीडिया के कुछ यूज़र्स के लिए ये सिर्फ एक कहावत नहीं, बल्कि जीवन का एक अहम पाठ भी है। इस साल तो हमारे मीम मेकर्स की मानो चाँदी ही चाँदी थी। स्थिति कोई भी हो, आपने कहा नहीं कि हास्य से भरपूर मीम के साथ मीम मेकर्स आपकी सेवा में हाजिर। ये सूची तो काफी infinite हो सकती है, परंतु 2019 में 11 ऐसे मीम्स सामने आए, जिनको देख सभी लोग हँसते हँसते लोटपोट हो गए –

यदि पाकिस्तान किसी चीज़ के लिए इतिहास में सबसे ज़्यादा गिना जाना जाएगा, तो वो है जोक्स और मीम्स की constant supply रखना। 2000 के शुरुआती दशक में प्रसारित होने वाले कॉमिक टॉक शो लूज़ टॉक के एक एपिसोड में हास्य कलाकार मोइन अख्तर से जिस तरह हारमोनियम बजा बजा के शो होस्ट अनवर मकसूद को नाकों चने चबवाये थे, आज वो मीम मेकर्स के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी के समान उपयोगी हो चुकी है।

कभी सपने में भी सोचा था कि आम तौर पर कन्स्ट्रकशन में उपयोग होने वाली जेसीबी की खुदाई एक मीम बन सकती है? नहीं न, पर यही हुआ। सोशल मीडिया पर किसी ने टिप्पणी की थी कि किसी समारोह में आए लोगों से ज़्यादा भीड़ तो जेसीबी की खुदाई में दिखती है। फिर क्या था, जेसीबी की खुदाई का ऐसा नशा चढ़ा कि लोगों ने मई के अंत तक जेसीबी की खुदाई को ट्रेंडिंग टॉपिक बना दिया।

सोशल मीडिया पर ये कहावत तो खूब सुनी होगी, “न इश्क़ में न प्यार में, जो मज़ा है पाकिस्तान की हार में”। क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत ने एक बार पाकिस्तान को धूल चटाई, पर भारत की विजय से ज़्यादा दो लोग चर्चा में आए, सौजन्य हमारे मीम निर्माता। एक व्यक्ति के उतरे हुए मुंह ने उसे मीम जगत का सरदार खान बना दिया, तो दूसरे व्यक्ति की व्यथा पर भावुक होने के बजाए सोशल मीडिया पर लोग खिलखिला के हंस पड़े।

सीएए पर विरोध के नाम पर काफी लोग अलग अलग प्रकार से ज्ञान बाँट रहे थे। उन सभी की दुविधा शांत करने और प्रोपगैंडा फैलाने वालों को कंट्रोल करने के लिए मोटा भाई स्वयं सामने आए और उन्होंने सीएए को समझाते हुए एक जगह बोला, ‘आप chronology समझिए’। पर शायद मोटा भाई ने भी नहीं सोचा होगा कि उनका यह बयान भी सोशल मीडिया पर मीम्स का अंबार लगा देगा। उदाहरण के लिए इन्हें देख लीजिये –

कभी कभी कुछ अवसर या दृश्य कितने मीम-वर्दी हो सकते हैं, इसका अंदाज़ा तो स्वयं निर्माता या निर्देशक को भी नहीं होगा। एक टीवी सीरीज़ के एपिसोड में एक लड़की एक व्यक्ति पे उबल पड़ती है, और वो व्यक्ति उसके चीखने चिल्लाने से बचने के लिए अपने बिल्ली को ही आगे कर देता है। जिस तरह से वो सीन फिल्माया गया, किसी को आइडिया नहीं था कि आगे चलकर ये मीम मेकर्स के लिए कोहिनूर बन जाएगा।

 

अक्सर हम अपने मित्रों से बात करते हैं कि वे अपने बच्चों को अपने समय के बारे में क्या बताएँगे। इसी दिशा में एक सकारात्मक ट्रेंड के तौर ‘gonna tell my kids’ शुरू किया। परंतु हमारे मीम मेकर्स का खुराफाती दिमाग यहाँ भी नहीं रुका और इस ट्रेंड के मूल उद्देश्य से अलग जाकर हास्यास्पद मीम्स का जल्द ही अंबार लग गया।

हमारे स्कूलों में एक लड़का तो अवश्य ऐसा हुआ है, जो पूछता हो कि मास्टर जी, फलाने वस्तु के आविष्कार से पहले लोग क्या किया करते थे? लगता है इस बच्चे की उत्सुकता को सोशल मीडिया के मीम क्रिएटर्स ने कुछ ज़्यादा ही सीरियसली ले लिया, और किसी भी आविष्कार के बारे में हद से ज़्यादा मीम्स फैलाने लगे। एक मीम तो अलग ही लेवेल पे इस ट्रेंड को ले गया –

आपने कई प्रकार के ऑनेस्ट रिव्यूज़ और व्लोग्स देखे होंगे, पर अगर विपिन कुमार साहू का paragliding व्लोग नहीं देखा तो गुरु, किस लोक में जी रहे हो? विपिन कुमार साहू के paragliding अनुभव ने हम सभी को लोटपोट होकर हंसने पर मजबूर कर दिया। आसमान की ऊंचाइयों में सवार होकर जितनी जल्दी जनाब ने लैंड कराने की बात करी, उसे देख आप भी हँसे बिना नहीं रह पाओगे।

हमारे बड़े बुजुर्ग सही कहते थे, ऐसे कपड़े पहनो कि चार लोगों के सामने बंदर न लगो, परंतु शायद प्रियंका दीदी ने इस नसीहत पर ध्यान नहीं दिया। इस साल एक चर्चित शो में उपस्थिति देने आई प्रियंका चोपड़ा का पहनावा देख लोगों ने तारीफ से ज़्यादा चुट्कुले पोस्ट किए, जिसपे भर भर के लाइक आए। कुछ एक्सट्रा नटखट लोग तो ममता बनर्जी की इमेज छापकर ये मीम शेयर करने लगे, अब यह अलग बात है कि एक व्यक्ति को यह थोड़ा भारी भी पड़ गया।

क्रिकेट वर्ल्ड कप ने जहां पूरे देश को कई दिनों तक अपने टीवी से चिपके रहने पर विवश किया, तो वहीं मीम मेकर्स को भी इस दौरान जमके material मिला। भारतीय टीम के सदस्य युज़्वेंद्र चहल श्रीलंका से मैच के दौरान आराम कर रहे थे, पर बाउंडरी पर जिस तरह से जनाब आराम फरमा रहे थे, वो अपने आप में सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग टॉपिक बन गए, आखिर शौक बड़ी चीज़ है।

हम सब जानते हैं हैं कि सेक्रेड गेम्स का दूसरा सीज़न कितना कबाड़ था। पर इस कबाड़ में भी कुछ ऐसे सीन थे, जो न सिर्फ हास्य से परिपूर्ण थे, बल्कि उनपर जमकर मीम भी बने। उदाहरण के लिए गायतोंडे भाऊ के विश्वासपात्र बंटी भाऊ को बताते हैं कि गैंग के कितने बुरे दिन आ गए हैं, कि उन्हे अब पार्ले जी भी काली चाय में डुबो के खाना पड़ रहा है।  इस पर सोशल मीडिया पर जमकर मीम्स बनाए गए, और स्वयं पार्ले जी ने भी मौके पर चौका लगाते हुए इसपर मीम्स बनाने शुरू कर दिये।

 

Exit mobile version