रियल लाइफ सिंघम हैं आईपीएस सज्जनार, 11 साल पहले एसिड अटैकर का कर चुके हैं एनकाउंटर!

सज्जनार

तेलंगाना में पिछले दिनों हुई वेटरनरी डॉक्टर के सामूहिक दुष्कर्म और उसकी हत्या की घटना के बाद से ही पूरे देश में आक्रोश का माहौल था। हालांकि, आज सुबह कुछ ऐसी खबर आई जिसके बाद आरोपियों के खिलाफ सख्त एक्शन की मांग करने वाले लोगों के चेहरे पर मुस्कान छाई हुई है और लोग पुलिस और सरकार का धन्यवाद कर रहे हैं। दरअसल, सुबह-सुबह लोगों को यह समाचार मिला कि दुष्कर्म और हत्या के सभी चारों आरोपियों का पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया है। पुलिस उन सभी आरोपियों को मामले की जांच के लिए और घटना का सीन recreate करने के लिए घटनास्थल पर लेकर गयी थी, जहां से आरोपियों ने पुलिस का हथियार छीनकर भागने की कोशिश की, जिसके बाद मौके पर ही पुलिस ने उन आरोपियों का एनकाउंटर कर दिया।

यह सब हुआ तेलंगाना के पुलिस कमिशनर CV सज्जनार की अगुवाई में, जिनकी भूमिका की लोग अब तारीफ कर रहे हैं। सीवी सज्जनार एक 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, और इससे पहले भी वे महिला सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन ले चुके हैं और इससे पहले भी उनकी तारीफ हो चुकी है।

सीवी सज्जनार को सख्त मिजाजी और महिला सुरक्षा को लेकर अति-संवेदनशील होने के लिए जाना जाता है, और यही कारण है कि इससे पहले भी महिलाओं के खिलाफ एक्शन करने वाले अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर चुके हैं।

वे इससे पहले वर्ष 2008 में वारंगल में एसपी के पद पर तैनात होते हुए भी ऐसी ही कठोरतम कार्रवाई कर चुके हैं। तब एक आरोपी एस श्रीनिवास राव ने दो दोस्तों के साथ मिलकर एक इंजीनियरिंग छात्रा पर एसिड फेंका था। क्योंकि उसने श्रीनिवास का लव प्रपोजल ठुकरा दिया था। घटना से इलाके में काफी गुस्सा था। सज्जनार की अगवाई में पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, इस दौरान उन आरोपियों ने पुलिस पर हमला करने की कोशिश की थी जिसके जवाब में पुलिस ने उन सभी आरोपियों का एनकाउंटर कर दिया था। उस घटना के बाद भी CV सज्जनार के काम की बहुत सराहना की गयी थी।

जब आज सुबह एनकाउंटर की खबर आई तो तभी से लोग सीवी सज्जनार के सख्त मिजाज की खूब तारीफ कर रहे हैं। वे ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे हैं और लोग बाकी राज्यों की पुलिस को भी उनसे सीख लेने की नसीहत दे रहे हैं।

ट्विटर के एक यूजर ने इसपर लिखा ‘मामले को अंजाम तक पहुंचा दिया गया, हम आपको सल्युट करते हैं सर!’ मुझे आशा है आपकी यह बहादुरी अन्य पुलिस अधिकारियों को भी मोटीवेट करेगी’। इसी तरह अन्य लोग भी ट्विटर पर उन्हें बधाई दे रहे हैं।

https://twitter.com/jaswitha_jassu/status/1202787300154806273

 

 

 

IPS अधिकारी सीवी सज्जनार की यूपी पुलिस के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह ने भी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में पुलिस के पास कोई विकल्प नहीं बचता है। एक टीवी चैनल से बातचीत करते हुए उन्होंने हैदराबाद पुलिस को बधाई भी दी। पुलिस पर यदि कोई आरोपी या अपराधी हमला करता है, तो पुलिस के पास आत्म-रक्षा का अधिकार सुरक्षित होता है। पुलिस ने हैदराबाद में आज ठीक वही किया है जिसकी लोग अब तारीफ कर रहे हैं।

Exit mobile version