कैला देवी मंदिर करौली का इतिहास, कहानी और महत्व

कैला देवी मंदिर करौली

PC : Kaila Devi Temple

माँ कैला देवी की कहानी

राजस्थान के करौली में कैला देवी का मंदिर विश्वभर में बहुत प्रसिद्द मंदिर है। मां दुर्गा के अनेक अवतार हैं। उन्हीं में से एक रूप है – कैला देवी। उत्तर भारत में कैला देवी के मंदिर को प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में से एक माना जाता है। लोग यहां मनोकामनाओं के साथ आते तो हैं लेकिन वापस खाली हाथ नहीं जाते हैं। वे करौली के प्रसिद्ध व प्राचीन शक्तिपीठ में विराजमान हैं।

हर साल कैला देवी के मेले में लाखों श्रद्धालु मां के दरबार में शीश झुकाते हैं। राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों से भी यहां श्रद्धालु आते हैं और मां को नमन करते हैं। मान्यताओं के अनुसार माता देवकी के दुष्‍ट भाई कंस को जब से यह पता लगा था कि बहन की संतान ही उसकी मौत का कारण बनेगी तब से वह एक के बाद एक देवकी की संतान को मारता जा रहा था। इसी प्रकार से जब देवकी की आठवीं संतान के रूप में भगवान कृष्‍ण का जन्‍म हुआ तो उसी वक्‍त गोकुल में यशोदा और नंद के घर में बेटी का जन्‍म हुआ।

इसके बाद वसुदेव कृष्‍ण को गोकुल जाकर छोड़ आए और नंदरायजी की बेटी को अपने साथ मथुरा ले आए। कंस को जब पता लगा कि देवकी की आठवीं संतान हो चुकी है तो वह उसे मारने पहुंचा। कंस ने उसे मारने के लिए जैसे ही शिला पर पटका वह देवी के रूप में प्रकट होकर आकाश में चली गईं। यह देवी योगमाया थीं। उस देवी ने कंस को बताया कि तुम्हारा अंत करने वाला जन्म से चुका है। देवी भागवत पुराण के अनुसार इसके बाद देवी विंध्य पर्वत पर विंध्यवासिनी देवी के रूप में निवास करने लगीं। एक अन्य मत है कि कंस से छूटकर देवी राजस्‍थान में कैला देवी के रूप में विराजमान हुईं।

एक अन्य कथा के अनुसार, पहले इस इलाके में घने जंगल थे। उनमें एक भयानक राक्षस रहता था। उसका नाम नरकासुर था। उसने भयंकर आतंक मचाया। भक्तों की करुण पुकार पर मां प्रकट हुईं। उन्होंने अपनी शक्ति से नरकासुर का वध कर दिया। माता की वह शक्ति आज प्रतिमा में विराजमान है।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी (Choti Kashi), के भव्य मंदिर और पर्यटन स्थल

कैला देवी या करौली मैय्या

कैला देवी शक्ति, महायोगिनी माया के अवतार के रूप में प्रतिष्ठित हैं, जिन्होंने नंद-यशोदा की संतान के रूप में जन्म लिया था। भगवान कृष्ण के पिता, वासुदेव को भगवान विष्णु ने यशोदा मैय्या के साथ कृष्ण को छोड़ने और अपनी नवजात बेटी को वापस अपने साथ उस कोठरी में ले जाने के लिए कहा था जहां उन्हें कंस ने कैद किया था। जब कंस ने बच्चे को मारने की कोशिश की, तो उसने अपना दिव्य रूप धारण कर लिया और उसे बताया कि शिशु भगवान कृष्ण पहले से ही सुरक्षित और स्वस्थ थे। उन्हें अब कैला देवी या करौली मैय्या के रूप में पूजा जाता है।

कैला देवी जी का विस्तृत वर्णन स्कंद पुराण में 65वें अध्याय में दिया गया है, जिसमें देवी जी घोषणा करती हैं कि कलयुग में उनका नाम कैला होगा और उनके भक्त उन्हें कैलेश्वरी के रूप में पूजेंगे।

करौली जिले के कैलादेवी गांव में स्थित है। देवी कैला देवी जी को समर्पित है और दुनिया भर में कई लोग उन्हें मौलिक ऊर्जा के अवतार के रूप में पूजते हैं। कैला देवी मंदिर अपने इतिहास और भक्तों के कारण राजस्थान में प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जो मंदिर में दर्शन करने और श्री कैला देवी जी की पूजा करने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं। यह अपनी आकर्षक कहानी के लिए भी प्रसिद्ध है जो भगवान कृष्ण के अवतार से जुड़ी हुई है। स्कंद पुराण के अनुसार कैला देवी उसी देवी महायोगिनी महामाया का एक रूप है, जिन्होंने नंद और यशोदा के घर में जन्म लिया और उनकी जगह भगवान कृष्ण को ले लिया और जब कंस ने उन्हें मारने की कोशिश की, तो उन्होंने उन्हें अपना देवी रूप दिखाया और कहा कि जिसे आप मारना चाहते हैं पहले ही जन्म ले चुका है। उस देवी को अब कैला देवी के रूप में पूजा जाता है।

कैला देवी का हिंदू समुदाय में महत्वपूर्ण स्थान है। मंदिर के मुख्य स्थान पर श्री कैला देवी और चामुंडा देवी की मूर्ति एक साथ विराजमान है। बड़ी वाली श्री कैला देवी की है और उनकी प्रतिमा थोड़ी मुड़ी हुई है। चामुंडा देवी की मूर्ति महाराजा गोपाल सिंह द्वारा स्थापित की गई थी जिसे वे गंगरौं किले से लाए थे। मंदिर का निर्माण पत्थरों से किया गया है और इसमें एक बड़ा आंगन है और मंदिर की दीवारों पर अन्य देवताओं के चित्र उकेरे गए हैं। मंदिर परिसर के अंदर, भगवान शिव, भगवान गणेश, और भार जी, और हनुमान जी के मंदिर हैं, जिन्हें लंगुरिया के रूप में पूजा जाता है, और भैरव जी, हनुमान जी और कैला देवी जी से संबंधित कई लोक गीत हैं। एक कुंड है जिसे अर्जुन पाल जी ने बनवाया था और यह कम उम्र में इस क्षेत्र में पानी के सबसे बड़े मानव निर्मित स्रोतों में से एक था।

मंदिर की भव्यता और यहां का सुखद वातावरण इसे राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक बनाता है। मंदिर के इतिहास से जुड़ी कई कहानियां हैं और स्थानीय लोगों के अनुसार मंदिर की दिव्यता की कई कहानियां सुनने को मिलती हैं। कैला देवी मंदिर के प्रमुख लोकप्रिय आकर्षणों में से एक, जो इसे राजस्थान में एक प्रसिद्ध मंदिर बनाता है, कैला देवी मंदिर का वार्षिक उत्सव मेला है जो हर साल चैत्र महीने के दौरान होता है।

और पढ़े :  सोमनाथ मंदिर: नेहरू ने किया था अनदेखा, पटेल ने किया जीर्णोद्धार और अब PM मोदी कर रहे हैं इसका पुनर्विकास  

कैला देवी मंदिर का इतिहास

मंदिर के बारे में ऐसा कोई इतिहास नहीं है। मंदिर कैला देवी गांव के बरकत नगर में है। मंदिर में तीन मूर्तियाँ हैं- एक कैला देवी की है, दूसरी भोमिया जी की है और तीसरी भेरू जी महाराज की है। कैला देवी मंदिर हर साल भाद्रपद के महीने में एक यात्रा भी आयोजित करता है। कैला देवी ट्रस्ट द्वारा दिन-प्रतिदिन की धार्मिक और धर्मार्थ गतिविधियों को नियंत्रित किया जाता है।

कैला देवी मंदिर कैसे पहुंचे?

यह गांव गंगापुर के प्रमुख रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है जो देश के अन्य शहरों से जुड़ा हुआ है। मंदिर तक पहुंचने के लिए बसें भी उपलब्ध हैं।

आसपास के आकर्षण

कोई भी मंदिर में और उसके आस-पास विभिन्न काम कर सकता है जिसमें शामिल हैं:

रणथंभौर अभयारण्य की यात्रा। नक्कश की देवी- गोमती धाम की यात्रा श्री महावीरजी मंदिर की यात्रा मेहंदीपुर बालाजी मंदिर की यात्रा बरबासिन मंदिर कैला देवी का वार्षिक मेलाकैला देवी की यात्रा और अन्य
इन चीजों के अलावा और भी कई चीजें हैं जो मंदिर के अंदर देखी जा सकती हैं।

खुलने/बंद होने का समय और दिन

मंदिर सप्ताह में सभी दिन सुबह 08:00 बजे से शाम 09:00 बजे तक खुला रहता है।

प्रवेश शुल्क

मंदिर में प्रवेश करने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना पड़ता है।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम के दौरान होता है क्योंकि मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उपयुक्त रहेगा। इसके अलावा, मेले और त्योहार के दौरान मंदिर का दौरा सबसे अच्छा होगा और यात्रा के दौरान भी जो क्रमशः चैत्र और भाद्रपद के महीने में होती है।

और पढ़े : गोमती चक्र क्या है और कैसे इसके चमत्कारी उपाय बादल सकते हैं आपका जीवन

Exit mobile version