“वो हमारी सबसे बड़ी भूल थी” पाकिस्तान ने माना, भारत-पाक व्यापार रद्द करना बना आफत का कारण

भयंकर महंगाई के थपेड़े खाने के बाद पाकिस्तानियों की अक्ल आई ठिकाने

(PC : Stupid news )

इस वर्ष अगस्त में भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद पाकिस्तान इस कदर बौखला गया था कि उसने भारत से अधिकतर द्विपक्षीय रिश्ते खत्म कर दिये थे, और इसके साथ ही उसने भारत के साथ होने वाले ट्रेड पर भी पाबंदी लगा दी थी। हालांकि, इसका सबसे ज़्यादा खामियाजा पाकिस्तान को ही भुगतना पड़ा था। भारत के साथ व्यापार पर पाबंदी लगाने के बाद से ही पाकिस्तान में महंगाई सांतवे आसमान पर है और भुखमरी से जूझ रही पाकिस्तान की जनता पर इसका और ज़्यादा बुरा प्रभाव पड़ा है। पाकिस्तान के इस आत्मघाती कदम लिए जाने के 3 महीनों बाद अब पाकिस्तानी सरकार के अधिकारियों ने भी माना है कि पाकिस्तान में महंगाई इसीलिए बढ़ी है क्योंकि भारत-पाकिस्तान व्यापार पूरी तरह थप पड़ा है।

बता दें कि भारत से पाक मुख्‍य तौर पर चीनी, चाय, ऑयल, केक, पेट्रोलियम तेल, कच्चा कपास, सूती धागे, टायर, रबड, डाई, रसायन समेत 14 सामान भेजे जाते थे, और भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले कुल व्यापार का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा भारत पाकिस्तान को एक्सपोर्ट करता था। जबसे पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार को बंद किया हुआ है, तभी से पाक में इन सभी चीजों के दाम बढ़े हुए हैं। पाकिस्तान में टमाटर के दाम 300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं। पिछले एक साल में पाकिस्तानी मुद्रा की कीमत में आई गिरावट की वजह से पाकिस्तानी बाज़ार में सभी चीज़ें बहुत महंगी हो गयी हैं, और इसमें रही सही कसर सब्जियों के दामों ने पूरी कर दी हैं जो भारत के साथ व्यापार बंद करने के बाद से ही बढ़े हुए हैं।

हालांकि, पाकिस्तानियों के लिए अभी कोई राहत की खबर नहीं है। अधिकारी सिर्फ चिंता जताने में व्यस्त है, सरकार चर्चा करने में और पाकिस्तानी सेना भारत के खिलाफ साजिश रचने में व्यस्त हैं। सरकार की ओर से कहा गया है कि वह सस्ता बाजार लगाने के लिए प्रांतीय सरकार के साथ इस मामले पर विचार कर रही है। इसके अलावा अधिकारियों ने यह अनुमान लगाया है कि अगले महीने के अंत या फरवरी के मध्य तक पाकिस्तान में महंगाई कम हो सकती है, तब तक पाकिस्तानियों को ऐसे ही महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी।

बता दें कि जब भारत ने जम्मू-कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक फैसला सुनाया था, तो पाक ने आनन-फानन में पाकिस्तान की जनता को खुश करने के लिए भारत के साथ द्विपक्षीय कारोबार को रद्द कर दिया था। हालांकि, इसके बाद पाक की जनता के साथ जो हुआ, उसका हाल आप खुद जान लीजिये। पाकिस्‍तान में चीनी के दाम 72 रुपये प्रति किलो, प्याज के दाम 64 रुपये प्रति किलो पहुँच गए थे। इसी के साथ पेट्रोल के दाम 113 रुपये तथा डीजल का दाम 127.30 रुपये प्रति लीटर तक पहुँच गया था। यही कारण है कि पाक के बाजारों में ईद होने के कारण भी रौनक गायब रही थी। यानि जो कदम पाकिस्तान ने भारत को सबक सिखाने के लिए लिया था, उस कदम के कारण पिछले 3 महीनों से पाक की जनता को भयंकर महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है।

Exit mobile version