PM Modi के सोशल मीडिया छोड़ने की खबर पर झूम रहे लिबरलों को PM मोदी ने दिया तगड़ा झटका

पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा था कि वह आने वाले रविवार से सोशल मीडिया को छोड़ सकते हैं परन्तु उन्होंने अब स्पष्ट कर दिया है कि वो ऐसा केवल एक दिन के लिए करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया के विभिन्न अकाउंट पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं में शुमार हैं ऐसे में पीएम मोदी द्वारा सोशल मीडिया के तमाम माध्यमों को छोड़ने की इच्छा जताने के बाद देश के बड़े नेताओं के साथ ही आम नागरिकों ने भी तुरंत अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी। कुछ लोग तो पीएम मोदी से गुजारिश करने लगे कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को न छोड़ें तो कुछ काफी खुश नजर आये लेकिन सोशल मीडिया पर यूजर्स ने उनके ट्वीटस पर ट्रोल करना शूरू कर दिया। पर उनके समर्थकों के लिए ख़ुशी की बात तो यह है कि प्रधानमंत्री मोदी कहीं नहीं जा रहे।

उन्होंने ट्विटर पर इसकी पुष्टि भी कर दी है कि वो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी द्वारा मंगलवार को एक और ट्वीट किया और बताया कि रविवार को महिला दिवस (Women’s Day) के अवसर पर वे अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को महिलाओं के हवाले कर देंगे। ये वो महिलाएं होंगी जिनके जीवन और कार्य हमें प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा, ‘इस महिला दिवस, मैं अपने सोशल मीडिया खातों को उन महिलाओं को दे दूंगा जिनके जीवन और कार्य हमें प्रेरित करते हैं। यह उन्हें लाखों में प्रेरणा को प्रज्वलित करने में मदद करेगा। क्या आप ऐसी महिला हैं या क्या आप ऐसी प्रेरक महिलाओं को जानते हैं?’ प्रधानमंत्री के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने ख्सुही जाहिर करने के साथ साथ उनके विरोधियों के मजे लेना शुरू कर दिया।

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा था कि, “इस रविवार को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स छोड़ने की सोच रहा हूं। आप सभी को जानकारी दी जाएगी।” प्रधानमंत्री के इस ट्वीट पर उनके समर्थक काफी भावुक हो गये तो कुछ नेता और वामपंथी पत्रकारों ने उन्हें परामर्श देना शुरू कर दिया तो कुछ इसपर ख़ुशी मनाने लगे थे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और गाँधी वंशज नेता राहुल गांधी भला इस अवसर पर कहां पीछे रहते उन्होंने पीएम मोदी पर कटाक्ष किया। राहुल गाँधी ने लिखा ‘नफरत छोड़िए, सोशल मीडिया अकाउंट्स नहीं’।

इसपर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने राहुल गांधी को जबरदस्त तरीके से ट्रोल किया। उन्होंने कहा- “तो यही कारण है कि सोनिया गांधी का कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है?”

राजदीप सरदेसाई ने भी प्रधानमंत्री के इस ट्वीट पर उन्हें सलाह देते हुए कहा, “पीएम ने ट्वीट किया है: शायद सोशल मीडिया छोड़ दूं, ट्विटर भी। मेरी सलाह: नरेंद्र मोदी जी मत छोड़िए, हमें आपको सुनना अच्छा लगता है। लेकिन कृपया उन लोगों को फ़ॉलो करना छोड़ दीजिए जो इस माध्यम का इस्तेमाल नफ़रत और फ़ेक न्यूज़ फैलाने के लिए करते हैं । ”

अब पक्षपाती और प्रोपेगंडा से परिपूर्ण रिपोर्टिंग करने वाला पत्रकार सलाह देगा तो आम जनता ऐसे ही कोई जाने देगी! सोशल मीडिया के कुछ ट्वीटस को देखकर आप खुद समझ जायेंगे कि सलाह देने से पहले खुद के गिरेबान में झांकना कितना आवश्यक होता है।

एक यूजर ने तो सीधा लिखा ‘यही वजह है हम आपको फॉलो नहीं करते’

एक अन्य यूजर ने तो आईपीएस राजीव त्रिवेदी के मामले में पक्षपाती रिपोर्टिंग और फेक न्यूज़ फैलाने की नसीहत दे डाली।

इसके बाद तो रोहिणी सिंह हो या राणा अय्यूब या अखिलेश यादव सभी ने इसपर ख़ुशी जाहिर की तो मजे लेने के मूड से ट्वीट शेयर किया।

पर देश में मोदी के फॉलोअर्स व उन्हें चाहने वाले लोगों की कमी नहीं है। पीएम मोदी के फॉलोवर्स ने उनके लिए #NoModiNoTwitter नाम से हैश टैग चलाया तो किसी ने न जाने के लिए अनुरोध किया।

https://twitter.com/sarcastic_guyy/status/1234734845936332800?s=20

https://twitter.com/shubh19822/status/1234505975006023680?s=20

 

 

एक यूजर ने अपनी भावना को जाहिर करते हुए लिखा ‘’अगर मोदीजी नही ट्विटर पर तो हम भी नही रहेंगे ट्विटर पर। ट्विटर पर हमारे होने का उद्देश्य ही सिर्फ हमारे हिंदुस्थान के सच्चे सपूत मोदी जी की हर मिनट की सलामती की खबर रखना व संपूर्ण कार्य की जानकारी। अगर मोदीजी नहीं होंगे ट्विटर पर तो उसी वक्त हम भी ट्वीटर छोड देंगे।

 

इसी के साथ फेसबुक पर भी पीएम मोदी के सोशल मीडिया छोड़ने को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा परन्तु अब उनके न जाने की घोषणा से उनके समर्थकों में ख़ुशी का माहौल है तो उनके विरोधियों में मायूसी सी छा गयी होगी।।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर्स भारत में सबसे ज्यादा हैं ही, साथ ही वह वैश्विक स्तर पर भी सबसे अधिक फॉलोअर्स वाले नेताओं में शुमार है। फेसबुक पर तो वो नंबर 1 हैं, जबकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही विश्व के ऐसे बड़े नेता हैं, जो उनसे ट्विटर पर आगे हैं।

Exit mobile version