होली आने वाली है, अब कौन सी हिन्दू विरोधी AD बनाओगे HUL?

नस्लभेदी, रंगभेदी और हिन्दू-विरोधी है HUL

PC: Best Media Info

होली आने वाली है और हम यह इंतज़ार कर रहे हैं कि हिंदुओं के हर त्योहार पर हिन्दू विरोधी विज्ञापन निकालने वाला Hindustan Unilever Limited अब की बार कौन सी हिन्दू विरोध एड बनाएगा। HUL हर साल अपने विज्ञापनों पर हजारों करोड़ो रुपये खर्च करता है और भारत में विज्ञापनों पर खर्च करने के मामले में उसका कोई मुक़ाबला नहीं है, लेकिन हर बार वह पब्लिसिटी पाने के लिए हिन्दू विरोध विज्ञापन बनाता है, फिर विवाद खड़ा होता है और दोबारा सब कुछ एकदम नॉर्मल हो जाता है। और सिर्फ हिन्दू विरोधी एड ही नहीं, HUL नस्लभेदी, महिला विरोधी और रंगभेदी विज्ञापन भी बनाता है जिसके कारण भारतीय समाज को बड़े पैमाने पर क्षति पहुँच रही है।

वित्तीय वर्ष 2019 में HUL के कुल खर्चे 29 हज़ार करोड़ रुपए से ज़्यादा थे, जिसमें से 3500 करोड़ रुपये तो केवल विज्ञापनों पर खर्च किए गए थे। यानि कंपनी के कुल बजट का 10 प्रतिशत हिस्सा तो केवल एड्स पर खर्च किया जाता है, जबकि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी अमेज़न भी भारत में विज्ञापन पर केवल 900 करोड़ ही खर्च करती है। और एड्स पर खर्च करने के मामले में वह HUL के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

HUL का विज्ञापन बजट भारत की सबसे बड़ी कंपनी निजी reliance industries के विज्ञापन बजट के मुक़ाबले लगभग 5 गुना ज़्यादा है। इसके अलावा मारुति सुज़ुकी के विज्ञापन बजट से HUL का विज्ञापन बजट लगभग 2500 करोड़ रुपये ज़्यादा है। वर्ष 2019 में भारत की सभी कंपनियों ने discount को बढ़ाने के लिए एड्स पर खर्च करने वाले पैसे को कम किया, लेकिन इस दौरान HUL ने अपने विज्ञापन बजट में वृद्धि की। वर्ष 2019 के तीसरे क्वार्टर में एचयूएल के विज्ञापन बजट में 8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी थी।

हालांकि, समय-समय पर एचयूएलपर नस्लभेदी, रंगभेदी और हिन्दू-विरोधी विज्ञापनों को बढ़ावा देने का आरोप लगता रहता है। फेयर एंड लवली एड को कौन अनदेखा कर सकता है जिसके जरिये HUL सालों से रंगभेद को बढ़ावा देता आया है। इसके अलावा पिछले वर्ष कुम्भ मेले से जुड़े HUL के विज्ञापन में भी हमें हिंदू विरोध देखने को मिला था।

हिंदुस्तान-यूनीलीवर ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें कुंभ मेले का उल्लेख था। ये पोस्ट हिंदू विरोधी था जिसका मकसद कुंभ मेले को लेकर लोगों तक गलत संदेश भेजने का लग रहा था। इस पोस्ट में लिखा था,कुंभ मेला एक ऐसी जगह है जहां लोग अपने बुजुर्ग अभिभावकों को छोड़ कर आते हैं। क्या ये दुखद नहीं है कि हम अपने बुजुर्गों की परवाह नहीं करते? रेड लेबल हमे ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करता है कि वो ऐसे लोगों का हाथ थामें जिन्होंने हमें बनाया है। देखें ये दिल को छू लेने वाली वीडियो। एक कड़वा और आंखें खोल देने वाली सच्चाई।” ये पोस्ट इस कंपनी ने अपनी चाय “रेड-लेबल” के प्रचार के लिए लिखी थी जिसमें एक वीडियो भी शेयर किया गया था। इस वीडियो में एक व्यक्ति अपनो को इस तरह भीड़ में छोड़ आता है, जिसे देखकर ऐसा लगता है कि ये भारतीय समाज के लिए आम बात हो! इस वीडियो में कुंभ मेले को वो स्थान करार दिया गया था जहां बुजुर्ग लोगों को छोड़ दिया जाता है

इसके अलावा हिंदुस्तान यूनिलीवर ने गणेश महोत्सव के मौके पर अपने चाय के मशहूर ब्रांड ‘रेड लेबल’ के लिए एक और विज्ञापन जारी किया था। इस विज्ञापन के जरिये हिंदुस्तान यूनिलीवर ने हिंदुओं को मुस्लिमों के साथ भेदभाव करने वाला बताया था। विज्ञापन के अनुसार गणेश महोत्सव के लिए भगवान गणेश की मूर्ति खरीदने एक शख्स एक दुकान पर जाता है और मूर्ति बनाने वाले शख्स को मुस्लिम देखकर वह असहज महसूस करता है। इसके बाद मुस्लिम मूर्तिकार उसे कहता है कि उसका हैरान होना बनता है लेकिन वह हिंदुओं के भगवानों की मूर्ति बनाकर भी अपनी इबादत ही कर रहा है। इतना सुनकर वह शख्स मूर्तिकार से प्रभावित हो जाता है और उससे मूर्ति लेने के लिए तैयार हो जाता है।

https://twitter.com/srikanthbjp_/status/1168040241606746113

अब हमें पूरा यकीन है कि HUL इस होली पर भी ऐसा कोई ना कोई विवादित विज्ञापन ज़रूर रिलीज़ करेगा क्योंकि पिछले वर्ष भी HUL ऐसा कर चुका है। अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए होली से पहले सर्फ एक्सेल ने एक वीडियो एड जारी किया था, जिसमें एक बच्ची दूसरे धर्म के बच्चे को रंगों से बचाकर उसके धार्मिक स्थल तक ले जाती है, इसके बदले में वह बच्चा, उसे धन्यवाद कहता है। तब भी HUL का बहुत विरोध देखने को मिला था। एचयूएल भारत की सबसे badi FMCG कंपनियों में से एक है जिसका सालाना रिवेन्यू 34 हज़ार करोड़ रुपये है। HUL अपने बड़े बजट विज्ञापन के साथ बड़ी संख्या तक लोगों तक पहुंच पाता है, ऐसे में इन ब्रांड की एड्स भारतीय समाज में गलत संदेश पहुंचाती है। समाज में इस तरह गलत संदेश जाने से रोकने के लिए भारत सरकार को कड़े कदम उठाने ही चाहिए।

 

Exit mobile version