Youtuber पायलट गौरव तनेजा ने Air Asia के मानकों का कच्चा-चिट्ठा खोला, ये बहुत भयावह है

DGCA को इस मामले की जांच करनी चाहिए

एयर एशिया

जाने माने यूट्यूबर और पायलट गौरव तनेजा ने अपने यूट्यूब चैनल पर एयर एशिया और उसके काले कारनामों के चिट्ठे खोल कर एक बेहद महत्वपूर्ण और बड़े विवाद को जन्म दे दिया है।

Flying Beast नाम से यूट्यूब चैनल चलाने वाले गौरव तनेजा के यूट्यूब पर लगभग 3 मिलियन subscriber हैं और इस चैनल से उन्होंने अपने Air Asia से निकाले जाने के कारणों को बताते हुए इस एयर लाइन के कई सारे घिनौने काले चिट्ठे खोले और बताया कि यह एयरलाइन यात्रियों के सुरक्षा का न्यूनतम ध्यान रखती है।

देश के सबसे बड़े YouTube स्टार में से एक होने के अलावा, तनेजा IIT-खड़गपुर सिविल इंजीनियरिंग स्नातक हैं और पायलट के रूप में पेशेवर रूप से काम करते हैं तथा वे IndiGo के साथ काम कर चुके हैं।

बता दें कि अपने यूट्यूब वीडियो से पहले उन्होंने ट्विटर पर भी यह जानकारी दी थी कि विमान और उसके यात्रियों के सुरक्षित संचालन की बात पर अड़ने के लिए उन्हें एयर एशिया इंडिया ने आधिकारिक रूप से निलंबित कर दिया।

अपने वीडियो में गौरव तनेजा ने एयर एशिया की अनैतिक अवकाश नीतियों के खिलाफ आपत्ति जताते हुए खुलासा किया कि यह एयरलाइन पायलटों के बीमार होने के बावजूद काम करवाते हैं, जिससे सैकड़ों यात्रियों की जान खतरे में जा सकती है। किसी भी उड़ान को भरने से पहले एक पायलट  स्वस्थ होना सबसे आवश्यक है। लेकिन तनेजा के अनुसार, पायलट पूरी तरह से फिट नहीं होने पर भी काम करने के लिए मजबूर थे।

गौरव तनेजा ने बताया कि एयर एशिया sick leaves नहीं देती। यदि किसी को sick leaves लेनी होती है उसे काम की छुट्टी वाले दिन नौकरी पर लौटना होता है, ताकि छुट्टी की भरपाई हो सके।

बता दें कि गौरव तनेजा पिछले साल अप्रैल में एयर एशिया एयरलाइन में शामिल हुए थे और उन्होंने जल्द ही एयरलाइन की सुरक्षा प्रणालियों में बड़ी खामियां देखी। तनेजा ने बताया कि उन्होंने इस मामले को उठाया लेकिन एयरलाइन और उसके कर्मचारियों ने उनके प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार करना शुरू कर दिया।

तनेजा ने अपने इस वीडियो में दूसरा मुद्दा कोरोना को लेकर बताया और खुलासा किया कि “एयर एशिया ने DGCA और भारत सरकार द्वारा विमान वाहक के लिए कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर निर्धारित सुरक्षा सावधानियों का भी पालन नहीं किया था।

सुरक्षा खामियों को लेकर इस एयरलाइन में “चलता है” attitude के बारे में भी बताया और कहा कि इस एयरलाइन कंपनी के पास पैसा है लेकिन यह यात्रियों और एयरलाइन स्टाफ की सुरक्षा का बिल्कुल ध्यान नहीं रखती।

बार बार उनके टोके जाने के कारण तनेजा शीर्ष अधिकारियों के रडार पर आ गए और उन्हें कई तरह के assessment के लिए कहा जाने लगा।

तनेजा ने अपने वीडियो में सबसे अहम मुद्दा एयरलाइन की लैंडिंग मॉड्यूल से जुड़ा हुआ बताया। एक विमान दो configurations में उतर सकता है, फ्लैप 3 जो ईंधन बचाता है (लगभग 8 किग्रा), और फ्लैप फुल जो अधिक ईंधन जलाता है लेकिन एक सुरक्षित लैंडिंग की गारंटी देता है।

एयर एशिया पायलटों से लगभग 98% बार फ्लैप 3 लैंडिंग की मांग करता है, भले ही यात्रियों का जीवन खतरे में पड़े। मार्च महीने में कुल 10 लैंडिंग करने वाले गौरव तनेजा ने बताया कि इम्फाल में कठिन परिस्थितियों और रनवे के कारण, उन्होंने दो बार Flap Full Configuration का उपयोग किया। इसके कारण उन पर कंपनी की मानकों को न मानने का आरोप भी लगने लगा।

तनेजा ने आगे कहा कि आवश्यकता को पूरा नहीं करने का मतलब है कि पायलट के लिए घाटा।

गौरव तनेजा की वीडियो आने के बाद सोशल मीडिया पर इस कंपनी के खिलाफ ट्रेंड शुरू हो चुका है। ट्विटर पर #BoycottAirAsia हैस टैग भी चल रहा है।

https://twitter.com/Amanb2001/status/1272423122847723520

तनेजा के खुलासे से एक ट्विटर यूजर एशिया से इतना नाराज हो गया  कि उसने अपने पीजी पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई है।

इस खुलासे के बाद, एयरएशिया के शेयरों भारी गिरावट भी दर्ज की गयी।

https://twitter.com/2025OMG/status/1272432061601640449

इंटरनेट पर लोगों ने एयर एशिया की पैसे बचाने वाली रणनीति पर सवाल उठाए जो यात्रियों के जीवन को खतरे में डालती है।

तनेजा के वीडियो से एयर एशिया की घटिया संचालन प्रक्रियाओं को लेकर जनता में रोष पैदा हो गया है। उन्होंने एकदम वाजिब सवाल उठाए हैं। अभी तक Air Asia ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है और न ही DGCA ने जांच के आदेश दे दिए हैं। अब यह बात सिर्फ Air Asia तक सीमित नहीं रहनी चाहिए बल्कि इसकी गहराई से जांच होनी चाहिए और सभी एयरलाइंस की जांच होनी चाहिए क्योंकि यह मामला यात्रियों के जीवन से जुड़ा है। अगर एयरलाइन्स इस तरह के घटिया काम करती हैं तो ऐसे एयरलाइन्स में न जाने में ही भलाई है।

 

Exit mobile version