YouTube में हिंदू देवी-देवताओं को गाली देने वाली हीर खान यूपी पुलिस की हिरासत में है

कहती थी कि अल्लाह के अलावा किसी से नहीं डरती, यूपी पुलिस ने सारी हेकड़ी निकाल दी

हीर खान

आजकल हिन्दू देवी-देवताओं को अपमानित करना फ़ैशन बन चुका है। कोई न कोई आए दिन हमारे देवी-देवताओं का कूल और ट्रेंडी दिखाने की कोशिश में अपमानित करता रहता है। हाल ही में हिन्दू देवी देवताओं को अपमानित करने वाली एक कट्टरपंथी मुस्लिम महिला हीर खान को उत्तर प्रदेश पुलिस ने त्वरित एक्शन लेते हुए हिरासत में लिया है।

हीर खान नाम की इस यूट्यूबर ने यूट्यूब पर Black Day 5 August के नाम से एक चैनल खोला है। इस चैनल पर उसने कई वीडियोज़ पोस्ट की हैं, जो अधिकतर धर्मांधता और कट्टरपंथी विचारों को बढ़ावा देती हैं। लेकिन एक वीडियो में उसने सभी सीमाएं लांघते हुए हिन्दू देवी और देवताओं के लिए अभद्र भाषा का उपयोग किया और माता सीता एवं अयोध्या नगरी के लिए बेहद फूहड़ शब्दों का भी प्रयोग किया। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक हटा दिया गया था।

इतना ही नहीं, हीर खान ने खुलेआम धमकी देते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस को चुनौती दी कि पुलिस उसे गिरफ्तार कर के दिखाए। इससे क्रोधित होकर सोशल मीडिया पर हीर को गिरफ्तार करने की मांग उठने लगी।

हीर के विरुद्ध उत्तर प्रदेश में जगह-जगह एफ़आईआर दर्ज होने लगे। एक एफ़आईआर प्रयागराज के खुल्दाबाद थाने में दर्ज हुई जहां हीर खान कथित तौर पर रहती हैं। जो हीर खान पूरे हिन्दू समुदाय को देख लेने की धमकियां दे रही थी, वो एफ़आईआर दर्ज होते ही भूमिगत हो गई।

इस पर तंज कसते हुए योगी सरकार के मीडिया सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने ट्वीट किया, अल्लाह के अलावा किसी से डरने का दावा करने वाली हीर खान को फिलहाल यूपी पुलिस के होमगार्ड्स से भी खौफ़ लग रहा है। हमारे देवी-देवताओं के लिए बेहद घटिया शब्द कहने वाली हीर खान मुकदमा दर्ज होते ही फरार हो गई है। गिरफ्तारी के लिए यूपी पुलिस की कई टीमें लगातार छापेमारी कर रही है।”

थोड़ी ही देर में ये खबर सामने आई कि, हीर खान को हिरासत में ले लिया गया है। वह अपने एक रिश्तेदार की घर में छुपी हुई पाई गई थी।

सच कहें तो ये एक मायने में यूपी पुलिस की तत्परता का ही नहीं, बल्कि हिन्दू समुदाय की एकजुटता का भी एक आदर्श उदाहरण है। इसी पर प्रकाश डालते हुए चर्चित पत्रकार दीपक चौरसिया ने ट्वीट किया, राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने के बाद सोशल मीडिया पर हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान का चलन एकाएक बढ़ा है। हीर खान भी उसी की एक कड़ी है। हीर ने जो जहर उगला है, उसे देखते हुए उनपर ऐसी कानूनी कार्रवाई हो, जो इस तरह की हिमाकत करने वालों के मन में डर पैदा करे। #हीरखानपरएनएसएलगाओ” 

हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब हिंदू देवी देवताओं का अपमान करने वालों के विरुद्ध सोशल मीडिया पर हिंदू समुदाय ने एकजुटता दिखाई हो। इससे पहले जुलाई महीने में नेटफ्लिक्स पर एक तेलुगू फिल्म रिलीज़ हुई, ‘कृष्ण एण्ड हिज़ लीला’। तेलुगू में प्रदर्शित इस फिल्म में कृष्ण नाम के इस युवक को व्यभिचारी के तौर पर दिखाया गया था और उसकी अनेकों गर्लफ्रेंड्स में से एक का नाम रखा गया था राधा। अब ज़ाहिर सी बात है कि, श्रीक़ृष्ण का अपमान ऐसे तो सहा नहीं जाएगा, तो सोशल मीडिया पर ‘Boycott Netflix’ कैम्पेन चलने लगा था। इसी बीच हिंदुस्तान टाइम्स की पत्रकार सृष्टि जसवाल ने ट्वीट कर श्रीक़ृष्ण के लिए बेहद आपत्तिजनक बातें कहीं। उसने ट्वीट किया, “श्री कृष्ण के लिए ये सही रूपान्तरण है, क्योंकि वे ऐसे थे। वे व्यभिचारी थे, वे कमिटमेंट से डरते थे और वे नीच थे। हाँ, मैं हिन्दू हूँ और मैंने धर्म शास्त्र पढ़े हैं”।

इसपर जब सोशल मीडिया पर हिंदुस्तान टाइम्स के विरुद्ध आवाज़ उठाई गई, तो हिंदुस्तान टाइम्स को जनता के दबाव में आगे आकर ट्वीट करना पड़ा, “हम सृष्टि जसवाल के उन विचारों से  बिल्कुल सहमत नहीं हैं जो उन्होंने अपने निजी ट्विटर हैंडल से शेयर किये हैं। उन्हें तत्काल प्रभाव से सेवा से निलंबित किया गया है और इस मामले की जांच हेतु एक कोड ऑफ कंडक्ट कमेटी को बुलाई गया है।”

ऐसे में अब हीर खान को हिरासत में लेकर यूपी पुलिस ने एक बेहतरीन उदाहरण पेश किया है। लेकिन ये बात यहीं पर नहीं रुकनी चाहिए। हीर खान के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करते हुए यूपी प्रशासन को ऐसा उदाहरण देना चाहिए कि भविष्य में हीर जैसा कोई भी असामाजिक तत्व हमारे देश में अशांति फैलाने के लिए ऐसे भड़काऊ बयान देने की सोच भी न सके।

Exit mobile version