‘देश की संप्रभुता और अखंडता का अपमान न करो’, मोदी सरकार ने J&K पर की गयी गलती पर ट्विटर चेताया

चीन का एजेंडा यहाँ नहीं चलेगा!

ट्विटर

भारत के जम्मू-कश्मीर को रिपब्लिक ऑफ चाइना बताने वाली माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को अब भारत की तरफ से करारा जवाब दे दिया गया है। भारतीय आईटी मंत्रालय के सचिव अजय साहनी ने ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को चेताया है कि ट्विटर द्वारा जम्मू-कश्मीर से जुड़े मैप के मामले में किया गया कार्य बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण था और भारत की संप्रभुता से किसी भी तरह के खिलवाड़ को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही Twitter को भारत ने निष्पक्षता का पाठ भी पढ़ा दिया है जो कि आए दिन भारत विरोधी एजेंडा चलाता रहता है।

भारतीय आईटी मंत्रालय के सचिव अजय साहनी ने Twitter के कार्यकारी जैक डॉर्सी को लिखे पत्र में कड़े शब्दों में चेतावनी दी है कि ट्विटर अपनी मर्यादा को न भूले, भारत की संप्रभुता के विरूद्ध काम न करे। साहनी ने ट्विटर के जम्मू-कश्मीर मैप से जुड़े मामले में कहा है कि ट्विटर इन कामों के जरिए अपनी विश्वसनीयता खोता जा रहा है। इस मामले को लेकर यह सामने आया है कि जम्मू-कश्मीर के हिस्से को चीन का हिस्सा बताने की ट्विटर की गलती भारत सरकार को तनिक भी रास नहीं आई है।

भारत की तरफ से कहा गया है कि लेह लद्दाख का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों ही भारत के अभिन्न अंग हैं। इसके चलते इस क्षेत्र को चीन का हिस्सा बताना एक ऐसा आपत्तिजनक कार्य है जिसके लिए ट्विटर पर कार्रवाई भी की जा सकती है। इसके साथ ही भारत सरकार की ओर से सांकेतिक शब्दों में ट्विटर को ये भी याद दिला गया है कि उसे वैश्विक स्तर पर निष्पक्षता का पालन करना चाहिए, न कि किसी देश का एजेंडा चलाना चाहिए क्योंकि इससे ट्विटर की निष्पक्षता पर प्रश्न चिन्ह लगते हैं।

दरअसल, कुछ दिनों पहले ही एक मामला सामने आया था जब राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अधिकारी नितिन गोखले जम्मू-कश्मीर के इलाके में थे। उस दौरान उन्होंने ट्विटर पर एक लाइव सेशन किया था जिसमें उनके मैप की लोकेशन रिपब्लिक ऑफ चाइना दिखा रहा था जबकि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। इस पूरे वाकये के बाद देश में Twitter के खिलाफ जंग सी छिड़ गई थी जिसके बाद ट्विटर को सफाई भी देनी पड़ी थी।

इस पूरे मामले के बाद ट्विटर इंडिया ने अपनी सफाई में कहा था कि यह केवल एक तकनीकी खामी है। बाद में जब दोबारा इसी इलाके में लाइव किया गया तो वो भारत की लोकेशन दिखा रहा था। इस मसले पर सफाई और गलती सुधारने के बावजूद ये जरूरी था कि सरकार सख्ती बरते और इसीलिए भारत की तरफ से ये सख्त कदम उठाया गया।

गौरतलब है कि हाल ही में ये भी सामने आया था कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी के स्मार्टफोन्स में मौसम पूर्वानुमान वाले मैप में अरुणाचल प्रदेश को गायब कर दिया गाया था। ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि ट्विटर के बाद मोदी सरकार शाओमी के इस कदम पर भी अपनी चेतावनी जारी करे जिससे इस मसले पर चीन का एजेंडा चलाने वालों को भी जवाब मिले।

Exit mobile version