नवग्रहों में सर्वश्रेष्ठ शनि देव के जन्म की कथा पढ़ें

शनि देव की कथा

शनि देव भगवान सूर्य तथा छाया के पुत्र हैं

कथा शनि देव की : शनि, भगवान सूर्य तथा छाया के पुत्र हैं। इनकी दृष्टि में को शुभ नहीं माना जाता है ऐसा इनकी पत्नी के शाप के कारण है। ब्रह्मपुराण के अनुसार, बचपन से ही शनिदेव भगवान श्रीकृष्ण के भक्त थे। बड़े होने पर इनका विवाह चित्ररथ की कन्या से किया गया। इनकी पत्नि सती-साध्वी और परम तेजस्विनी थीं। एक बार पुत्र-प्राप्ति की इच्छा से वे इनके पास पहुचीं पर ये श्रीकृष्ण के ध्यान में लीन थे। इन्हें बाह्य जगत की कोई सुधि ही नहीं थी। पत्नि प्रतिक्षा कर थक गई तब क्रोधित हो उन्होंने इन्हें शाप दिया कि आज से तुम जिसे देखोगे वह नष्ट हो जाएगा। ध्यान टूटने पर जब शनिदेव ने उन्हें मनाया और समझाया तो पत्नि को अपनी भूल पर पश्चाताप हुआ, किन्तु शाप के प्रतिकार की शक्ति उसमें ना थी। तभी से शनिदेव अपना सिर नीचा करके रहने लगे क्योंकि वे नहीं चाहते थे कि उनके द्वारा किसीका अनिष्ट हो।

शनि के अधिदेवता प्रजापति ब्रह्मा और प्रत्यधिदेवता यम हैं। इनका वर्ण इन्द्रनीलमणी के समान है। वाहन गीध तथा रथ लोहे का बना हुआ है। ये अपने हाथों में धनुष, बाण, त्रिशूल तथा वरमुद्रा धारण करते हैं। यह एक-एक राशि में तीस-तीस महीने रहते हैं। यह मकर व कुम्भ राशि के स्वामी हैं तथा इनकी महादशा 19 वर्ष की होती है। इनका सामान्य मंत्र है – “ऊँ शं शनैश्चराय नम:” इसका श्रद्धानुसार रोज एक निश्चित संख्या में जाप करना चाहिए।

शनिवार का व्रत यूं तो आप वर्ष के किसी भी शनिवार के दिन शुरू कर सकते हैं परंतु श्रावण मास में शनिवार का व्रत प्रारम्भ करना अति मंगलकारी है । इस व्रत का पालन करने वाले को शनिवार के दिन प्रात: ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके शनिदेव की प्रतिमा की विधि सहित पूजन करनी चाहिए। शनि भक्तों को इस दिन शनि मंदिर में जाकर शनि देव को नीले लाजवन्ती का फूल, तिल, तेल, गुड़ अर्पण करना चाहिए। शनि देव के नाम से दीपोत्सर्ग करना चाहिए और साथ ही आपको शनि देव की कथा का पठन और वाचन करना चाहिए।

यह भी पढ़े : आदिशंकराचार्य द्वारा रचित महान ग्रन्थ

हमारे नियमित जीवन में शनि देव की कृपा और शक्ति का बहुत महत्व है। दुनिया पर शासन करने वाले नौ ग्रहों में शनि सातवें स्थान पर है। पारंपरिक ज्योतिष में इसे अशुभ माना जाता है। कागोल शास्त्र के अनुसार शनि की पृथ्वी से दूरी 9 करोड़ मील है। इसका दायरा करीब एक अरब 82 करोड़ 60 लाख किलोमीटर है। और इसका गुरुत्वाकर्षण बल पृथ्वी से 95 गुना अधिक है। शनि ग्रह को सूर्य के चारों ओर एक चक्कर पूरा करने में 19 साल लगते हैं। अंतरिक्ष यात्रियों ने शनि के रंगों को सुंदर, मजबूत, प्रभावशाली और आंख को पकड़ने वाले के रूप में देखा है। इसके वलय में बाईस उपग्रह हैं।

शनि की गुरुत्वाकर्षण शक्ति पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति से अधिक है। इसलिए जब हम अच्छे या बुरे विचार सोचते हैं और योजना बनाते हैं, तो वे शनि की शक्ति के बल पर पहुंचते हैं। ज्योतिष की दृष्टि से अशुभ प्रभाव को अशुभ माना जाता है। लेकिन अच्छे कर्मों का फल अच्छा ही मिलेगा। इसलिए हमें शनि देव को शत्रु नहीं मित्र समझना चाहिए। और बुरे कर्मों के लिए वह साढ़े साती, विपत्ति और शत्रु हैं।

और पढ़े : गुरुवार व्रत कथा और उपवास का महत्व, लाभ एवं प्रक्रिया

शनि देव के जन्म की अलग-अलग कथा हैं। काशी खंड के प्राचीन ‘स्कंद पुराण’ में सबसे महत्वपूर्ण और स्वीकृत कथा है जो इस प्रकार है।

शनि देव के जन्म की कथा 1

भगवान सूर्य का विवाह दक्ष कन्या साधना से हुआ था। साधना भगवान सूर्य की तेज को बर्दाश्त नहीं कर सकी। उसे लगता था कि तपस्या करने से वह अपने तेज को बढ़ा सकती है। या, अपनी तपस्या के बल पर, वह भगवान सूर्य की चमक को कम कर सकती थी। लेकिन भगवान सूर्य के लिए, वह पत्नी की पूजा करने वाली पत्नी थी। भगवान सूर्य से उनके तीन बच्चे हुए। एक थे वैवस्ताव मनु। दूसरे थे यमराज। और तीसरी थी यमुना। साधना अपने बच्चों से बहुत प्यार करती थी। लेकिन, वह भगवान सूर्य की तेज से बहुत परेशान थी। एक दिन, उसने सोचा कि वह भगवान सूर्य से अलग हो जाएगी, अपने माता-पिता के घर जाएगी और बड़ी तपस्या करेगी। और अगर विरोध होता, तो वह बहुत दूर एकांत में चली जाती और बड़ी तपस्या करती।

अपनी तपस्या के बल पर, साधना ने अपनी एक ‘छाया’ (छाया) बनाई और उसका नाम सुवर्ण रखा। और, और फिर स्वयं की छाया सुवर्णा बन गई। छाया को बच्चों को सौंपने के बाद, सदन्या ने उससे कहा कि छाया उसके बाद नारीत्व की भूमिका निभाएगी और अपने तीन बच्चों की देखभाल करेगी। उसने उससे कहा कि अगर कोई समस्या आती है, तो उसे फोन करना चाहिए और वह दौड़कर उसके पास आएगी। लेकिन उसने उसे आगाह किया कि उसे याद रखना चाहिए कि वह छाया थी, साधना नहीं, और किसी को भी इस अंतर को नहीं जानना चाहिए।

साधना ने छाया को अपनी ज़िम्मेदारियाँ सौंप दीं और अपने माता-पिता के यहाँ चली गईं। उसने घर जाकर अपने पिता से कहा कि वह भगवान सूर्य की चमक को बर्दाश्त नहीं कर सकती। और इसलिए, अपने पति को बताए बिना वह चली गई थी। यह सुनकर उसके पिता ने उसे बहुत डांटा और कहा कि बिना बुलाए बेटी अगर घर लौटेगी तो उसे और उसके पिता दोनों को शाप मिलेगा। उसने उसे तुरंत अपने घर वापस जाने के लिए कहा। फिर, सौदन्या को चिंता होने लगी कि अगर वह वापस चली गई तो उन जिम्मेदारियों का क्या होगा जो उसने छाया को दी थीं। छाया कहाँ जाएगी? और उनका राज खुल जाएगा। इसलिए साधना उत्तर कुरुक्षेत्र के घने जंगलों में गई और वहीं विश्राम किया।

वह अपनी जवानी और सुंदरता के कारण जंगल में अपनी सुरक्षा के लिए डरती थी। और उसने अपना रूप घोड़ी के रूप में बदल लिया ताकि कोई उसे पहचान न सके और उसकी तपस्या शुरू कर दी। कहीं और, भगवान सूर्य और छाया के मिलन से तीन बच्चे हुए। भगवान सूर्य और छाया एक दूसरे के साथ खुश थे। सूर्य ने कभी किसी बात पर संदेह नहीं किया। छाया की संतान मनु, शनि देव और पुत्री भद्रा (ताप्ती) थे।

शनि देव के जन्म की कथा 2

दूसरी कथा के अनुसार शनि देव की रचना महर्षि कश्यप के महान यज्ञ का परिणाम थी। जब भगवान शनि छाया के गर्भ में थे, तब शिव भक्तिनी छाया भगवान शिव की तपस्या में इतनी लीन थीं कि उन्हें अपने भोजन की भी परवाह नहीं थी। उसने अपनी तपस्या के दौरान इतनी तीव्रता से प्रार्थना की कि प्रार्थना का उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर गहरा प्रभाव पड़ा। छाया की ऐसी घोर तपस्या के फलस्वरुप सूर्य की तपती धूप में बिना भोजन और छाया के शनिदेव का रंग काला हो गया। जब भगवान शनि का जन्म हुआ, तो सूर्य अपने काले रंग को देखकर हैरान रह गए। वह छाया पर शक करने लगा। उन्होंने यह कहकर छाया का अपमान किया कि यह उनका पुत्र नहीं है।

जन्म से ही शनि देव को अपनी माता की तपस्या की महान शक्तियां विरासत में मिली थीं। उसने देखा कि उसके पिता उसकी माँ का अपमान कर रहे हैं। उसने अपने पिता को क्रूर निगाहों से देखा। परिणामस्वरूप उनके पिता का शरीर जल कर काला हो गया। भगवान सूर्य के रथ के घोड़े रुक गए। रथ नहीं हिलेगा। चिंतित, भगवान सूर्य ने भगवान शिव को पुकारा। भगवान शिव ने भगवान सूर्य को सलाह दी और उन्हें समझाया कि क्या हुआ था। यानी उसकी वजह से मां और बच्चे का सम्मान और अपमान हुआ था। भगवान सूर्य ने अपनी गलती स्वीकार की और क्षमा मांगी। और अपने पहले के गौरवशाली रूप और अपने रथ के घोड़ों की शक्ति को पुनः प्राप्त किया। तब से, भगवान शनि अपने पिता और माता के लिए एक अच्छे पुत्र और भगवान शिव के एक शिष्य बन गए।

और पढ़े : कृष्ण सुदामा मिलन कथा आपकी आंखों में आंसू ला देगी

Exit mobile version