देखो देखो! Internet का सबसे बड़ा दबंग रो रहा है, मोदी सरकार का डर ही कुछ ऐसा है

सरकार

दुनिया भर में अपने प्लेटफॉर्म पर बड़े-बड़े नेताओं से लेकर आम व्यक्ति तक को धौंस दिखाने वाला ट्विटर अब भारत सरकार के डर से विक्टिम कार्ड खेलने पर उतर गया है। सरकार के आदेशों का पालन करने में आनाकानी कर रहे ट्विटर के खिलाफ अब एक्शन निश्चित दिखाई दे रहा है। इसी एक्शन के डर से अब ट्विटर अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के आंसू बहा रहा है।

हिंदुस्तान टाइम्स को एक बयान में ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि “ट्विटर पर हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

दरअसल सरकार ने खालिस्‍तानी और पाकिस्तान के समर्थन में भारत के खिलाफ बनाए गए 1178 और ट्विटर अकाउंट्स को ब्लाक करने के लिए फिर से ट्विटर को नोटिस जारी किया है। इसी के बाद अब ट्विटर सरकार से बातचीत के लिए आगे आया है ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ बैठक के लिए कहा है। प्रवक्ता ने आगे कहा कि ‘ट्विटर पर हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम भारत सरकार के साथ सम्मान की स्थिति से जुड़े रहे हैं और औपचारिक बातचीत के लिए माननीय मंत्री के पास पहुंचे हैं।’

बता दें कि माइ‍क्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारत सरकार की ओर से जारी आदेश के तहत अस्‍थायी तौर पर बंद किए गए 257 अकाउंट को फिर से शुरू कर दिया था जिसके बाद सरकार के तरफ से ट्विटर के खिलाफ एक्शन की पूरी उम्मीद थी। सरकार ने इसके बाद एक नोटिस जारी करके कहा था कि ट्विटर कानून के मुताबिक आदेशों का पालन करने के लिए बाध्‍य है जिसमें कानूनी दंड का भी प्रावधान है।

किसान आंदोलन के उग्र होने में माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter की भी काफी बड़ी भूमिका रही है। आए दिन ट्विटर के जरिए वामपंथी विचारधारा के लोग फेक न्यूज फैलाते रहते हैं। वहीं सरकार के कहने पर कुछ अकाउंट्स को ब्लाक करने के बाद उन्हें दोबारा बहाल करने पर ट्विटर सरकार के रेडार में आ गया था। इसके जरिए लगातार फेक न्यूज फैलाई जा रही है। देश की छवि खराब करने के लिए कई ऐसे ट्विटर हैंडल एक्टिव हैं जो खालिस्तान का समर्थन करने के साथ ही देश की सरकार के खिलाफ जहर घोल रहे हैं। इसको लेकर एक बार पहले भी भारत सरकार ने ट्विटर को आदेश दिया था, लेकिन वो ट्विटर ने नहीं माना था। वहीं अब मोदी सरकार पहले से ज्यादा सख्त हो गई है और ट्विटर को सख्ती से मॉनिटर कर रही है जिससे कंपनी की मुसीबतें बढ चुकी हैं। भारत सरकार ने 10 दिनों के अंदर एक बार फिर एक नया नोटिस जारी करते हुए Twitter से कहा है कि वो जल्द-से-जल्द चिन्हित 1,178 अकाउंट्स को बैन करे। इस नोटिस के पीछे सरकार ने वजह दी है कि ये सभी अकाउंट्स खालिस्तानियों और पाकिस्तान द्वारा ऑपरेट किए जा रहे हैं।

Government ने अब ट्विटर पर भी एक्शन लेने की बात कही है। भारत सरकार की तरफ से नोटिस में कहा गया, “Twitter को एक बार फिर नोटिस जारी कर उन सभी अकाउंट्स को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. अगर कंपनी जल्द से जल्द कोई कार्रवाई नहीं करती है तो सरकार अपनी ओर से निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है और कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।”

Exit mobile version