चीनी नागरिकों ने ही अमेरिकन clubhouse App पर ग्लोबल टाइम्स के एडिटर का मजाक बना डाला

clubhouse

चीन के आम नागरिकों के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और विचारों को खुलकर रखना एक सपना जैसा होता है। जब से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने जबरन सत्ता पर कब्जा किया, तब से चीन के लोगों के लिए स्वतंत्रता एक ऐसा शब्द बन गया है जो चीनी शब्दकोश में मानों है ही नहीं।

चीन के लोग विशेष रूप से युवाओं ने कभी यह महसूस नहीं किया कि स्वतंत्र इंटरनेट कैसा होता है क्योंकि चीनी सरकार ने इंटरनेट के इस्तेमाल को सीमित और नियमित करने के लिए ‘Great Firewall’ लेजिस्लेशन लागू किया है। Great Firewall  लेजिस्लेशन के कारण यदि कोई व्यक्ति इंटरनेट पर सरकार विरोधी टिप्पणी करता पाया जाता है तो उसे जेल और अत्याचारों का शिकार होना पड़ता है. लेकिन पिछले वर्ष मार्च से चीन के लोग अमेरिकी app Clubhouse पर अच्छा समय बिता रहे हैं। हालांकि अब यह app भी मेन लैंड चीन में प्रतिबंधित हो गया है।

चीन के लोगों पर लगे प्रतिबंध के कारण उन्होंने व्यंग्यात्मक तरीके से अपनी बात रखने में महारत हासिल कर ली है ।सरकारी नियंत्रण के बीच आम चीनी नागरिक Clubhouse पर अपनी बात रख पा रहे हैं। इस app पर चीनी नागरिक विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार रख पा रहे हैं, फिर चाहे वो शिनजियांग के उइगर मुस्लिमों का मुद्दा हो या हांगकांग का मुद्दा, ताइवान की बात हो या LGBT के अधिकारों की बात हो।

हालांकि, चीनी नागरिक इस बात को लेकर सतर्क हैं कि भले Clubhouse एक स्वतंत्र माहौल देता है और इसपर सरकार की निगरानी अपेक्षाकृत कम है, फिर भी उन्हें अपनी बात रखते समय यह ध्यान देना चाहिए कि कम्युनिस्ट सरकार उनकी निगरानी कर रही है।

वैसे इन दिनों इस app पर चीनी नागरिक Global Times के editor-in-chief Hu Xijin का मजाक बना रहे हैं। Hu Xijin CCP के प्रोपेगेंडा को फैलाने के लिए काम करते हैं। चीनी लोगों ने ग्लोबल टाइम्स के एडिटर का मजाक बनाने के लिए Clubhouse पर एक Hu Xijin Fan Club’ बनाया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Hu Xijin के पुराने वक्तव्य को बहाना बनाकर उसका तो मजाक उड़ाया ही जा रहा है, लेकिन वास्तविक निशाना CCP है। चीनी लोग Hu Xijin के बहाने CCP की डेट ट्रैप पॉलिसी की नीति, चीनी लोगों के वैक्सीनेशन में CCP की असफलता और कम्युनिस्ट शासन द्वारा हर जगह की जाने वाली निगरानी आदि को निशाना बना रहे है।

चीनी लोगों को अमूमन अपने विचार अभिव्यक्त करने का अवसर नहीं मिलता, लेकिन जब भी किसी माध्यम से उन्हें अपने विचार व्यक्त करने का मौका मिलता है वे अपनी बात बखूबी रखते हैं। Clubhouse को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी कितने दिनों तक इस्तेमाल होने देगी यह तो पता नहीं, लेकिन इतना जरूर है कि आम चीनी नागरिक ने दुनिया को फिर यह साबित किया कि वे आज भी लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए समर्पित हैं।

Exit mobile version