Coming soon Hindi meaning – कमिंग सून का हिंदी अर्थ

coming soon meaning in Hindi

कमिंग सून (coming soon) का हिंदी में अर्थ क्या होता है? coming soon Hindi meaning

नमस्कार आज के इस लेख में आप पढ़ेंगे की (coming soon) का क्या अर्थ होता है? (coming soon Hindi meaning) शब्द का प्रयोग हम कैसे और किन परिस्थितयों में कर सकते है। अतः आपसे निवेदन है की कृपया यह लेख अंत तक पूरा पढ़े धन्यवाद।

Coming soon का हिंदी में अर्थ है (Hindi meaning) ‘जल्द ही आ रहा है’, ‘जल्द ही आ रही है’ या ‘जल्द आ रहा हूँ’।

कमिंग सून मीनिंग हिंदी में। coming soon Hindi meaning पूरा विवरण

Coming soon (कमिंग सून) दो शब्दों से मिलकर बना है पहला कमिंग (coming) और दूसरा (soon), कमिंग का अर्थ (Hindi meaning) होता है आ रहा है या आ रहा हूँ और सून का अर्थ होता है जल्दी। जब दोनों शब्दो को मिला दिया जाता है तो यह बन जाता है कमिंग सून अर्थात जल्दी ही आ रहा है।
जैसे : rail coming soon.
अनुवाद : रेल जल्द आ रही है।

यहाँ गौर करने वाली दो बाते है, पहली यह की soon में too लगा देने पर उसका अर्थ अलग हो जाता है। आपने कई जगहों पर too soon के पोस्टर्स या विज्ञापन भी देखे होंगे जिसका अर्थ होता है बहुत जल्द। इस शब्द में too तब लगाया जाता है जब वह दिन काफी निकट हो अर्थात उस कार्य को घटित होने में अब ज्यादा देर नहीं रही गई है या किसी भी समय यह संपन्न हो सकता है।

और पढ़े : 1965 भारत-पाक युद्ध: चाविंडा की वह लड़ाई जो भुला दी गयी

Coming soon कब और कहाँ और क्यों उपयोग किया जाता है?

यह शब्द (Coming soon) तब लिखा जाता है जब किसी के आने की पूर्व सुचना दी जाती है लेकिन उसके आने का दिन पक्का नहीं होता है। यानी आप कह सकते है की वह कभी भी आ सकता है और जब तक नहीं आ जाता तब तक Coming soon से ही काम चला लीजिये। क्युकी उसके आने का दिन अभी भी निश्चित नहीं है।

जैसा की हमने बताया की Coming soon का उपयोग इसलिए किया जाता है क्योकी किसी उत्पाद, वस्तु या मनुष्य के आना निश्चित है परन्तु वह कब आएगा इसका अंदाजा लगाना अभी मुश्किल है या उसके आने की दिनांक अभी तय नहीं है और जब तय होगी तब दिनांक बता दी जाएगी।

जैसा की आपने फिल्मों के teaser में देखा होगा की movie coming soon और ऐसा इसलिए लिखा जाता है क्युकी निर्माता और निर्देशक को teaser रिलीज़ करते समय तक नहीं पता होता है की वो फिल्म की शूटिंग पूरी तरह से कब तक खत्म कर देंगे या फिल्म का पोस्ट प्रोडक्शन कब तक खत्म होगा या फिर फिल्म कब और कहा रिलीज़ की जाएगी अतः कुल मिलाकर कहने का अर्थ यही है की जब तक आने की दिनांक नहीं पता हो तब Coming soon सबसे अच्छा उपाय है।

Coming soon के विलोम शब्द

जिस प्रकार से हर शब्द का विलोम या विपरीत होता है उसी तरह Coming soon का विपरीत शब्द है लेकिन यहाँ रोचक बात यह है की दोनों शब्दों के विलोम का उपयोग करने पर भी अर्थ का अनर्थ नहीं होता है और ना ही एक शब्द का विलोम उपयोग करने पर। वह कैसे?
Coming का विलोम होता है going और soon का late जिसका हिंदी में अर्थ (hindi meaning) होता है देर से जाना।

जैसे :

Coming late,
Going soon,
Going late.

Coming soon शब्द के उपयोग

Spider-Man : No way home film coming soon.

BJP coming soon in Punjab.

T20 World Cup tournament coming soon on Star Sports Network.

आशा करते है की आपको coming soon की hindi meaning और इसका उपयोग अच्छी तरह से समझ आ गया होगा।

और पढ़े : टीएमसी का फुल फॉर्म क्या है? TMC full form in Hindi and English

Exit mobile version