शशि थरूर ने फैलाई फेक न्यूज़, अस्पताल में भर्ती सुमित्रा महाजन को दे दी श्रद्धांजलि, बाद में मांगी माफ़ी

प्रियंका के “येचूरी ट्वीट कांड” के बाद शशि थरूर की लोगों ने उधेड़ी बखिया!

शशि थरूर

PC: JanBharat Times

कितना अजीब होगा अगर एक दिन आपको ही यह सुनने को मिले कि आप इस दुनिया में नहीं रहे! आप जीवित हों सकुशल हो और TV-अखबारों में आपके निधन की खबरों पर चर्चा हो रही हो! सुनने में यह बेहद अटपटा लग सकता है लेकिन कल पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के साथ यही हुआ! कुछ कांग्रेसी नेताओं और न्यूज़ पोर्टल्स ने उनके साथ यही किया, जिसके बाद बीमार चल रही सुमित्रा महाजन को खुद सामने आकर यह बयान देना पड़ा कि वे सकुशल हैं। बता दें कि फिलहाल खराब स्वास्थ्य के कारण महाजन अस्पताल में भर्ती हैं।

दरअसल, कल कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के निधन की खबर देते हुए सबसे पहले एक ट्वीट किया! उसमें उन्होंने लिखा “पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन जी हमारे बीच नहीं रहीं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।”

एक अन्य ट्वीट में थरूर ने लिखा था “LS की पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। उनके साथ किए गए सकारात्मक बातचीत के कई दौर मुझे आज भी याद हैं। इनमें वह पल भी है, जब उन्होंने और दिवंगत सुषमा स्वराज ने मॉस्को में मुझे ब्रिक्स के भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए कहा था। मेरी सांत्वना उनके परिवार के साथ है। ओम शांति!”

इसके बाद तो Hindustan Times, News 18, Free Press Journal जैसे न्यूज़ पोर्टल्स ने भी इस खबर को खूब चलाया! इतना ही नहीं, महाराष्ट्र के सुपर CM कहे जाने वाले शरद पवार, न्यूज़ एंकर रूबिका लियाकत, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा, सब ने ट्वीट कर महाजन को श्रद्धांजलि देना शुरू कर दिया।

हालांकि, बाद में BJP नेताओं ने खुद सामने आकर इस फेक न्यूज़ का भंडाफोड़ किया। इसे लेकर भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि वे स्वस्थ्य हैं। ट्वीट लिखते हुए कैलाश विजयवर्गीय ने कहा – “ताई एक दम स्वस्थ है, भगवान उन्हें लम्बी उमर दे।”

इसके जवाब में शशि थरूर भी अपनी गलती स्वीकारी और अपना पुराना ट्वीट delete कर दिया। थरूर ने बाद में माफी मांगते हुए लिखा कि “पता नहीं ये कौन से लोग हैं, जो इस तरह की झूठी खबरें फैलाते हैं। मुझसे भूलवश ऐसा हुआ है। मेरी शुभकामनाएं सुमित्रा जी के साथ हैं। भगवान उन्हें लंबी उम्र दें और स्वस्थ रखें।”

थरूर इसके बाद जमकर ट्रोल किए गए। लोग महाजन से जुड़े उनके ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर कर तरह-तरह की बातें करने लगे। @True_sanghi ने लिखा, “शशि थरूर ने हमेशा महिलाओं को मारना चाहा, पर इस बार वह नाकाम हो गए।” @rajbatam ने कहा- थरूर, आपको औरतों को मारना पसंद है? कभी असल जिंदगी में और कभी टि्वटर पर?

इसके बाद खुद सुमित्रा महाजन ने भी सामने आकर सफाई दी और शशि थरूर की हरकत पर दुख जताया। सुमित्रा महाजन ने कहा कि “आखिर न्यूज चैनल इंदौर प्रशासन से पूछे बगैर कैसे मेरे कथित निधन की खबर चला सकते हैं? मेरे भतीजे ने ट्वीट पर शशि थरूर की बात का खंडन किया लेकिन ऐसा लिखने की जल्दी क्या थी?”

अब सवाल यह है कि आखिर कांग्रेस नेताओं को हो क्या गया है, जो बार-बार सोशल मीडिया पर अपने कर्मकांड के कारण हंसी का पात्र बनकर रह जाते हैं। शशि थरूर ने जहां सकुशल सुमित्रा महाजन को मृत घोषित कर दिया, तो वहीं सीताराम येचूरी के बेटे के निधन पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा खुद से संवेदना भरा एक ट्वीट भी न कर सकीं। उन्हें अपना ट्वीट तीन बार में सही करके पोस्ट करना पड़ा, जिसके लिए लोगों ने उनका मजाक बनाया और  कहा एक संवेदना भर ट्वीट  करने के लिए भी इन्हें Toolkit का सहारा लेना पड़ता है

और पढ़ें: सीताराम येचुरी के बेटे के निधन पर प्रियंका का सोशल मीडिया प्रचार, Twitter users ने जम के सुनाई खरी-खोटी

शशि थरूर के फेक न्यूज़ कांड और प्रियंका के “येचूरी ट्वीट कांड” के बाद कांग्रेस को अपनी सोशल मीडिया नीति पर दोबारा चर्चा करने की आवश्यकता है। नहीं तो कांग्रेस और उसके नेता ऐसे ही सोशल मीडिया पर अपनी फजीहत कराते रहेंगे!

Exit mobile version